जम्मू कश्मीर राशन कार्ड 2020 आवेदन पत्र – एपीएल / बीपीएल ऑनलाइन आवेदन पत्र PDF डाउनलोड

जम्मू कश्मीर में नया एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र या केवाईसी पंजीकरण फॉर्म jkfcsca.gov.in या www.dircapdjmu.nic.in से डाउनलोड करें, जरूरी दस्तावेज सूची देखें - पूरी जानकारी

Read in English April 18, 2020 | UPDATED ON: April 18, 2020
J&K Ration Card Application Form Pdf Download

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड 2020 Application Form – खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने जम्मू कश्मीर में नए राशन कार्ड बनवाने के लिए वर्ष 2020 के लिए आवेदन प्राप्त करने शुरू कर दिये हैं राशन कार्ड आवेदन पत्र आप आधिकारिक पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। राज्य में सरकार समय-समय पर जिलानुसार एवं ग्राम पंचायत अनुसार राशन कार्ड की सूची जारी करती है। अगर आपका नाम जम्मू कश्मीर राशन कार्ड की लिस्ट में नहीं दिखता है या फिर आप नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिक्ल में बताए गए स्टेप्स के अनुसार फॉर्म को पीडीएफ़ में डाउनलोड करके अपना नाम नवीनतम सूची में जुड़वा सकते हैं।

देश में हर नागरिक और हर वर्ग के लोगों जैसे की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग सभी के लिए राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। क्यूंकि बिना राशन कार्ड कोई भी व्यक्ति राज्य या केंद्र सरकार की बहुत सी योजनाओं का लाभ नहीं ले सकता।

पहले के समय में राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे पर अब जम्मू की सरकार ने भी अन्य राज्यों की तरह इसे आसान बनाने के लिए काफी प्रयास किया है आप जम्मू कश्मीर राशन कार्ड पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर नए राशन कार्ड 2020 ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड

जम्मू और कश्मीर नया राशन कार्ड आवेदन पत्र | New Ration Card Application Form J&K
जम्मू कश्मीर राशन कार्ड सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए आपको नीचे दिये गए स्टेप्स के अनुसार एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा:

सभी आवेदन पत्र को भर कर अपने नजदीकी खाद्य विभाग में जमा करें जिसके बाद 15 कार्य दिवस के अंदर आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड के प्रकार

राज्य सरकार ने जम्मू और कश्मीर में राशन कार्ड को अलग-अलग वर्गों में बांटा हुआ है जो नागरिकों की आय के आधार पर है जैसे की:

  1. एएवाई (AAY)
  2. PHH
  3. NPHH
  4. EX

सभी श्रेणी के राशन कार्ड बनाने के लिए कुछ फीस भी निर्धारित की गई है जैसे की AAY के लिए 30 रूपये, PHH के लिए 75 रुपए, NPHH के लिए 100 रूपये और EX के लिए 100 रुपए जो जम्मू कश्मीर में राशन कार्ड बनवाने के लिए देनी होती है।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

  • हाल ही की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पुराना बिजली का बिल
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • आय प्रमाण-पत्र
  • बैंक पासबुक

जम्मू कश्मीर खाद्य विभाग हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप निम्न्लिखित नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर
1800-180-7106

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Hunny at Sarkari Yojana
Related Content