प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना – 1.5 करोड़ कनेक्शन 8 महीने में जारी

Updated: By: No Comments - Leave a Comment Beneficiaries: BPL / Poor Families,

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY),केंद्र सरकार की एक प्रभावाशाली योजना है जो किसी अन्य योजना की तुलना में अधिक सफ़ल रही है।और यह भी सच है कि 1.5 करोड़ एलपीजी (LPG ) कनेक्शन पहले से ही इस योजना के शुभारंभ से 8 महीने के भीतर जारी किये जा चुके है।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 मई ,2016 को शुरू किया था।जिसे की देश भर में बीपीएल (BPL) परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिलाये जा सके।

सरकार ने 1.5 करोड़ कनेक्शन का  लक्ष्य  वित्तीय वर्ष के लिए रखा है, जिसे पहले ही ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत जल्दी से बड़े पैमाने पर 8 महीने के भीतर ही  हासिल कर लिया गया। 1 दिसंबर 2016 उज्ज्वला योजना के तहत राष्ट्रीय में एलपीजी (LPG ) कनेक्शन कवरेज 61 % से 70 % तक बढ़ा है।

उज्ज्वला योजना के प्रभाव से,  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवारों में एलपीजी कनेक्शन की संख्या में विर्धि हुई है, जिससे की देश में 35% एलपीजी कनेक्शन और बड़े है।

निचे दिए गए 5 राज्यों जिनमे PM उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन की अधिकतम संख्या

  1. उत्तर प्रदेश – 46 लाख
  2. वेस्ट बंगाल – 19 लाख
  3. बिहार – 19 लाख
  4. मध्य प्रदेश – 17 लाख
  5. राजस्थान-14 लाख

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना – विकास रिपोर्ट

PM-Ujjwala-Yojana-Connections

उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार ने 8000 करोड़ रुपये का बजट रखा है जिसमे केवल बीपीएल (BPL ) परिवारों को 5 करोड़ एलपीजी (LPG ) कनेक्शन का बजट रखा गया है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: