मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना हेतु आवेदन पत्र 2019 पीडीएफ़ फॉर्म / बेटियों के लिए 2,000 रूपये वित्तीय सहायता

Dated: May 17, 2019 | Updated On: May 17, 2019 | By: Karan Chhabra |
मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना हेतु आवेदन पत्र 2019 पीडीएफ़ फॉर्म / बेटियों के लिए 2,000 रूपये वित्तीय सहायता

बिहार सरकार ने राज्य में बेटियों के लिंगानुपात को देखते हुए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना (Mukhyamantri kanya suraksha yojana Bihar) चला रखी है। मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना बिहार (Mukhyamantri kanya suraksha yojana) को राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2008 में शुरू किया गया था, जो अब भी राज्य में शूचारु रूप से चल रही है। इस सरकारी योजना के अंतर्गत बिहार की राज्य सरकार बेटी के जन्म होने पर उसके नाम से 2,000 रुपए की मुश्त राशि अनुदान के रूप में बैंक में बचत खाता खोलकर निवेश करती है और पासबुक भी उपलब्ध कराती है। बिहार की इस मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना 2019 को सफलतापूर्वक चलाने की ज़िम्मेदारी महिला एवं बाल विकास विभाग (Women Development Corporation, Bihar) की है।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा की गई इस पहल का मुख्य उद्देश्य राज्य में कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, लिंगानुपात में वृद्धि करना, जन्म निबंधन तथा बालिका के जन्म को प्रोत्साहित करना है। मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना 2019 (Mukhyamantri kanya suraksha yojana apply online) का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 0 से 3 वर्ष की होनी चाहिए। राज्य सरकार का कहना है की यह योजना प्रधानमंत्री की ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ योजना को आगे बढ़ाने में बहुत हद तक मदद करेगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना हेतु आवेदन पत्र या पंजीकरण फॉर्म (Mukhyamantri kanya suraksha yojana application form online) भरने के लिए क्या-क्या करना है और इसके लिए कोनसे दस्तावेज़ चाहिए आप नीचे देख सकते हैं। इसके अलावा आप बेटी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन पत्र,फॉर्म ऑनलाइन (Mukhyamantri kanya suraksha yojana apply online application form download) भी डाउनलोड कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना 2019 हेतु आवेदन पत्र / प्रक्रिया

बेटी,कन्या सुरक्षा योजना बिहार के तहत मिलने वाली 2,000 रुपए की वित्तीय सहायता का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र 0-3 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जिसके बाद सरकार बेटी के नाम का बैंक में एक बचत खाता खोल कर देगी। जिसमें 2,000 रुपए की राशि जमा कराएगी। जिसके बाद लाभुक कन्या के 18 वर्ष पूरे होने पर लाभार्थी द्वारा प्रमाण-पत्र एवं पासबुक के साथ दावा पेश करना होगा।

बैंक में दावा पेश करने के बाद ही लाभार्थी को पैसे दिये जाएंगे। कन्या सुरक्षा योजना 2019 के लिए आवेदन करने के लिए अभिभावकों को अपने नजदीकी बाल विकास परियोजना के आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना होगा। जिसके बाद आंगनवाड़ी केंद्र सेविका लाभुकों को निशुल्क आवेदन पत्र उपलब्ध कराएगी। जिसके बाद आवेदन पत्र भर कर आंगनवाड़ी सेविका को देना होगा।

उसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के पदाधिकारी इसको स्वीकृत करेंगे। जिसके बाद अभिभावक द्वारा दिये गए आवेदन पत्र, पंजीकरण फॉर्म क्रमवार तरीके से पंजीकृत किए जाएंगे।

इसके अलावा आप मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना 2019 हेतु आवेदन पत्र पीडीएफ़ फॉर्म में इस लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते है।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना 2019 पात्रता / योग्यता

महिला एवं बाल विकास विभाग की इस बेटी, कन्या सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न्लिखित योग्यता होनी जरूरी है:

  • इस योजना का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को ही मिलेगा।
  • जन्म का विधिवत निबंधन जन्म के 1 वर्ष के अंदर कराया गया हो।
  • इस योजना के लिए आवेदन बेटी के 3 वर्ष के अंदर तक कराया जा सकता है।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना 2019 जरूरी दस्तावेज़

इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक के पास बाल विकास विभाग द्वारा बताए गए दस्तावेज़ होने चाहिए:

  • बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र की कॉपी
  • गरीबी रेखा के नीचे होने का प्रमाण-पत्र
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण-पत्र

संदर्भ / Reference

— महिला एवं बाल विकास विभाग आधिकारिक वेबसाइट : http://www.wdcbihar.org.in
— हेल्पलाइन नंबर : 0612-2534096,2520695,2537843
मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना दिशा-निर्देश

SAVE AS PDF
Related Content