ग्राम उजाला योजना (Gram UJALA Scheme) – केवल 10 रुपए में मिलेगा LED बल्ब

ग्राम उजाला योजना (Gram UJALA Scheme) एक आने वाली एलईडी बल्ब योजना है जिसके तहत EESL द्वारा ग्रामीण इलाकों में 60 करोड़ एलईडी बल्ब केवल 10 रुपए प्रति बल्ब की कीमत पर उपलब्ध करवाए जाएँगे
Updated: By: 15 Comments - Leave a Comment

ग्राम उजाला योजना अथवा Gram UJALA Scheme एक नई योजना है जिसके तहत देश भर के ग्रामीण इलाकों में केवल 10 रुपए में LED बल्ब मिलेगा। Energy Efficiency Services Ltd (EESL) देश के ग्रामीण इलाकों 10 रुपए प्रति बल्ब के हिसाब से 60 करोड़ LED बल्ब देने की योजना पर काम कर रही है।

ग्राम उजाला स्कीम के तहत दिये जाने वाले बल्ब को केवल 10 रुपए में दिया जाएगा वो भी बिना किसी सरकारी मदद या सब्सिडी के। इस नई एलईडी बल्ब योजना देश में पर्यावरण को सुधारने के साथ साथ मेक इन इण्डिया के मिशन को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी।

EESL, जो कि इस समय विश्व की सबसे बड़ी एलईडी योजना UJALA चला रही है, एक और नई ग्राम उजाला योजना को United Nations’ Clean Development Mechanism (CDM) के तहत रजिस्टर करवाने की ओर कदम बढ़ा चुकी है। United Nations के CDM के तहत इस योजना को रजिस्टर करवाने पर EESL को कार्बन क्रेडिट्स मिलेंगे जिससे हुई आय प्रत्येक LED बल्ब के लिए 60 रुपए का योगदान देगी।

ग्राम उजाला योजना (Gram UJALA Scheme)

EESL वर्ष 2014 से उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब 70 रुपए में उपलब्ध करवा रही है, तो 60 रुपए के योगदान के बाद जो 10 रुपए बचेंगे बस वही लोगों को एलईडी बल्ब खरीदने के लिए देने पड़ेंगे।

ईईएसएल के मुताबिक ग्रामीण उपभोगता एलईडी बल्ब खरीदने के लिए 70 रुपए देने में असमर्थ है। इसीलिए इस नई ग्रामीण उजाला योजना को शुरू किया जाएगा। EESL इस योजना के तहत लोगों से उनके CFL बल्ब वापस लेगी और केवल 10 रुपए में नए LED बल्ब उपलब्ध करवाएगी।

EESL द्वारा चलायी जा रही UJALA Yojana के तहत वितरित होने वाले 36 करोड़ बल्बों में से केवल 18% ही ग्रामीण इलाकों के लोगों द्वारा खरीदे गए हैं और इसका एक बड़ा कारण LED बल्ब की कीमत है जो कि 70 रुपए है।

ग्राम उजाला योजना का क्रियान्वयन

ग्राम उजाला योजना (Gram UJALA Scheme) के पहले चरण में 1 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए जाएँगे। कुल 4000 करोड़ रुपए के निवेश में से 600 करोड़ रुपए ग्रामीण उपभोगताओं द्वारा दिये जाएँगे और बाकी 3400 करोड़ रुपए कार्बन क्रेडिट्स से हुई आय से लिए जाएँगे।

EESL के मुताबिक जैसे ही योजना CDM के तहत पंजीकृत हो जाती है इसके तुरंत बाद इसे लॉंच कर दिया जाएगा।

ग्राम उजाला योजना के फायदे

इस योजना का एक बड़ा फायदा तो ये है कि ग्रामीण उपभोगताओं को केवल 10 रुपए देकर ही एलईडी बल्ब मिल जाएगा। हालांकि इस योजना का मुख्य उद्देशय और फायदा ये है कि एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से कम बिजली की खपत होगी जो Climate Change में बहुत योगदान देगा।

भारत विश्व भर में अमेरिका और चीन के बाद सबसे ज्यादा greenhouse gases पैदा करने वाला देश है। भारत वर्ष 2030 तक carbon footprint के लेवल को वर्ष 2005 के लेवल से 33%-35% तक कम करना चाहता है और यह नई एलईडी बल्ब योजना इसमें बहुत योगदान दे सकती है।

एलईडी बल्ब कैसे और कहाँ से मिलेगा

ग्राम उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब कब, कैसे और कहाँ से मिलेंगे इस बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, हालांकि इस योजना को भी पहली ही उजाला योजना की तरह लागू किया जा सकता है।

हो सकता है कि इस योजना के तहत भी एलईडी बल्ब आप अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर खरीद सकेंगे। या फिर ग्राम पंचायतों के तहत भी एलईडी बल्बों का वितरण किया जा सकता है।

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए ये पेज, जैसे ही यह ग्राम उजाला स्कीम लॉंच होती है हम इसकी जानकारी यहाँ अपडेट करेंगे।

SAVE AS PDF
Related Content

15 thoughts on “ग्राम उजाला योजना (Gram UJALA Scheme) – केवल 10 रुपए में मिलेगा LED बल्ब”

    • अभी ये ग्राम उजाला योजना लॉंच नहीं हुई है जैसे ही ये लॉंच होती है हम इसकी जानकारी इस पेज पर अपडेट करेंगे

      Reply
  1. गाँव में रसतेपर लाईट नही है ईस लिऐ बलप चाईऐ

    Reply
  2. Sir.
    Kya ye scheeme sirf chand logo ke liye hai.villeges main to koi scheeme nhi ..or na bijli vibhg ke pass hai haryana main ..jo pehle liye wo to badle nhj gye abhi tak

    Reply
    • अभी ये ग्राम उजाला योजना शुरू नहीं हुई है, जैसे ही शुरू होती है इसके तहत गावों में LED बल्ब मिलने लगेंगे

      Reply

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: