छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (पंजीकरण) – Padhai Tuhar Dwar Registration for Online Study at cgschool.in

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किए गए छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर द्वार (पढ़ाई आपके द्वार) पोर्टल cgschool.in पर विद्यार्थी और शिक्षक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम और विषय सामाग्री का लाभ उठाएँ छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुंहर दुआर (पढ़ाई आपके द्वार) पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, पाएँ पूरी जानकारी
Updated: By: 9 Comments - Leave a Comment

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर (पढ़ाई आपके द्वार) पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | विद्यार्थी और शिक्षक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर

Table of Contents

छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हो रही छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए पढ़ई तुंहर दुआर (Padhai Tunhar Dwar) पोर्टल लॉन्च कर दिया है। देशभर में कोरोना (कोविड-19) महामारी के चलते स्कूल बंद हैं ऐसे में स्कूली बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ ने इस पढ़ई तुंहर दुआर (पढ़ाई आपके द्वार पर) पोर्टल को राज्य में सभी स्कूली बच्चों और अध्यापकों के लिए शुरू करने का निर्णय लिया है। इस पोर्टल पर विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षक भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और डिजिटल शिक्षा के माध्यम से बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल | Chhattisgarh Padhai Tunhar Dwar Portal

पढ़ई तुंहर दुआर (पढ़ाई आपके द्वार पर) पोर्टल का मुख्य उद्देशय बच्चों को ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, शैक्षणिक खेल, होमवर्क जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराना है। अभी के लिए इस पोर्टल पर पहली कक्षा से 10वीं तक के पाठ्यक्रम और विषय सामग्री उपलब्ध है। जिस पर कुछ ही दिनों में 11वीं, 12वीं कक्षा को भी जोड़ा जाएगा। वेबसाइट शुरू होने के सिर्फ एक दिन में ही इससे राज्य के 2216106 स्कूली बच्चे और 200922 स्कूल शिक्षक जुड़ चुके हैं।

जल्द ही प्रदेश के लाखों बच्चे इस पोर्टल से जोड़े जाएंगे और घर बैठे ही उनकी कक्षाओं की पढ़ाई पूरी कराई जाएगी। जानिए कैसे कर सकते हैं आप इस पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल विद्यार्थी पंजीकरण – Padhai Tunhar Dwar Student Registration

छत्तीसगढ़ पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल पर विद्यार्थी अपना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं इसके लिए वे निम्न्लिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले आपको स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के आधिकारिक पढ़ई तुंहर दुआर www.cgschool.in पोर्टल पर जाना है।
  • होम पेज अगर आप छात्र या छात्रा हैं तो आपको “विद्यार्थी पंजीयन” पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी शिक्षा का प्रकार (स्कूल शिक्षा या महविद्यालय शिक्षा) का चयन करना है और मोबाइल नंबर डालकर “ओटीपी प्राप्त करें” के बटन पर क्लिक करना है।
Student Type Selection
Student Type Selection
  • जिसके बाद पढ़ाई तुंहर द्वार विद्यार्थी पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • Padhai Tunhar Dwar Student Registration Form
    Padhai Tunhar Dwar Student Registration Form
  • CG पढ़ाई आपके द्वार पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे की ‘नाम’, ‘मोबाइल नंबर’, ‘ईमेल’, ‘पता’, ‘जिला’ और OTP आदि को भरना है और नीचे दिये गए “पंजीयन करें” बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अपना पंजीकरण पूरा करने के बाद विद्यार्थी को लॉगिन करना होगा जिसके बाद वह सीधा अपने डैशबोर्ड में पहुँच जाएगा।
  • विद्यार्थी को डैशबोर्ड पर अपनी स्कूली पढ़ाई से जुड़े विषयों की पूरी जानकारी मिल जाएगी जिनका वे शिक्षकों द्वारा बताए गए अनुदेशों के अनुसार अध्ययन कर सकता है।

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल Online Class Timetable

    राज्य स्तर पर SCERT द्वारा संचालित ऑनलाइन क्लास टाईमटेबल देखने के लिए पोर्टल के होमेपेज पर “राज्य स्तर SCERT द्वारा संचालित ऑनलाइन क्लास टाईमटेबल” के लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद तारीख पर क्लिक करें जैसा कुछ नीचे दिये गए चित्र में दिखाया गया है।

    Padhai Tunhar Dwar Portal Online Class Timetable
    Padhai Tunhar Dwar Portal Online Class Timetable

    लॉगिन करने के बाद आप जिस भी टाइमटेबल पर क्लिक करेंगे उसकी क्लास आप ऑनलाइन ले सकेंगे।

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर पाठ्यक्रम सामाग्री कैसे देखें

    अपनी कक्षा या विषय की पाठ्यक्रम सामाग्री (Video, Audio, Photo, and Course Material) देखने के लिए नीचे दिये गए लिंक्स का इस्तेमाल करें।

    Chhattisgarh Government Schemes 2020छत्तीसगढ़ सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Chhattisgarh:CEO Chhattisgarh Voter List 2020-21RTE Chhattisgarh Admissions 2020-21आरटीई प्रवेश 2020-21 छत्तीसगढ़

    स्कूल शिक्षा वीडियो
    महाविद्यालय शिक्षा वीडियो
    स्कूल शिक्षा ऑडियो
    महाविद्यालय शिक्षा ऑडियो
    स्कूल शिक्षा फोटो
    महाविद्यालय शिक्षा फोटो
    स्कूल शिक्षा कोर्स मटेरियल
    महाविद्यालय शिक्षा कोर्स मटेरियल

    इनमें से जिस भी लिंक पर आप जाते हैं वहाँ पर आपके सामने एक टेबल दिखाई देगी जिसमें आप अपनी कक्षा / विषय के सामने वाले नीले रंग के नंबर पर क्लिक करके स्टडी मटिरियल डाउनलोड या देख सकते हैं।

    Padhai Tunhar Dwar (पढ़ई तुंहर दुआर) Portal – Overview

    पोर्टल का नामपढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल – Padhai Tuhar Dwar Portal
    शुरुआत09 अप्रैल 2020
    राज्यछत्तीसगढ़
    लाभार्थीसभी स्कूली और कॉलेज छात्र
    पोर्टल का उद्देश्यछात्रों को घर बैठे पढ़ाई करवाना
    पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
    आधिकारिक पोर्टल / वैबसाइटhttps://cgschool.in
    Padhai Tunhar Dwar (पढ़ई तुंहर दुआर) Portal – Overview

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल शिक्षक पंजीकरण – Padhai Tunhar Dwar Teacher Registration

    प्रदेश के जितने भी शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए और देश के विकास में हाथ बँटाना चाहते हैं, वह पोर्टल पर पंजीकरण कराने का य तरीका फॉलो कर सकते हैं।

    • सबसे पहले आपको आधिकारिक पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर जाना होगा जहां पर आपको उसके होम पेज पर कुछ विक्लप दिखाई देंगे।
    • इसके बाद आपको इन विकल्पों में से “शिक्षक पंजीयन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने शिक्षक पंजीकरण के लिए नीचे दिए चित्र की तरह का फार्म खुलेगा। इस फार्म में आपको शिक्षक का प्रकार का चुनाव करना है और मोबाइल नंबर डालकर “ओटीपी प्राप्त करें” के बटन पर क्लिक करना है।
    Teacher Registration OTP
    Teacher Registration OTP
  • आपके मोबाइल पर एक 4 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा जिसका मैसेज आपके मोबाइल पर कुछ इस तरह आएगा।
  • cgschool OTP
    cgschool OTP
  • अगले पन्ने पर आपके सामने शिक्षक रजिस्ट्रेशन का फार्म खुल जाएगा। इस फार्म में अपनी जानकारी भरें और ओटीपी भी डालें।
  • New Teacher Registration Form
    New Teacher Registration Form
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको “पंजीयन करें” बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप पोर्टल पर कभी भी लॉगिन करके विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।
  • पढ़ई तुंहर दुआर App

    विद्यार्थी और शिक्षक पढ़ई तुंहर दुआर की App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। App पर विद्यार्थी और शिक्षक रजिस्ट्रेशन और वो सभी काम कर सकते हैं जो कि पोर्टल के माध्यम से किए जा सकता है।

    पढ़ई तुंहर दुआर App डाउनलोड करने के लिए आपके पास Android मोबाइल का होने जरूरी है। App को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल से नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें।

    https://play.google.com/store/apps/details?id=in.cgschools.learningapp

    पढ़ई तुंहर पारा

    छत्तीसगढ़ सरकार ने पढ़ई तुंहर पारा नाम की भी एक योजना स्वतन्त्रता दिवस यानि 15 अगस्त को लॉंच की है जिसे तहत सभी विद्यार्थी अपने क्षेत्र में ही सामुदायिक विद्यालयों में पढ़ सकेंगे। इस पहल के तहत सरकार प्रति सप्ताह एक नया साप्ताहिक कलेंडर जारी करेगी जिसे नीचे दिये गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है

    https://www.cgschool.in/TeachingManual.aspx

    padhai tunhar para

    स्कूल बंद होने की स्थिति में शिक्षकों द्वारा समुदाय द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थान में समुदाय द्वारा उपलब्ध कराए गए सहयोगियों के माध्यम से बच्चों का सीखना जारी रखे जाने हेतु छत्तीसगढ़ के शिक्षकों ने बड़ी संख्या में स्वपहल कर यह पुनीत कार्य प्रारंभ किया है। शिक्षक स्कूल के बच्चों की बसाहटों में उपयुक्त स्थल समुदाय से प्राप्त कर छोटे छोटे समूहों में सुरक्षा संबंधी समस्त नियमों का पालन करते हुए बच्चों को विभिन्न प्रभावी शिक्षण पद्धतियों का इस्तेमाल कर सीखना संभव कर सकेंगे। सीखने-सिखाने को रोचक बनाने एस.सी.ई.आर.टी. के माध्यम से इन केन्द्रों को पठन सामग्री उपलब्ध होगी|शाला को प्राप्त विभिन्न अनुदानों से बच्चों के लिए अभ्यास पुस्तिकाएं, वर्क शीट्स एवं अन्य आवश्यक सामग्री स्थानीय स्तर पर क्रय की जा सकेगी |

    पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल की कुछ विशेषताएँ

    छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किए गए इस पोर्टल की कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्न्लिखित हैं:

    • यह पोर्टल सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि हिंदी भाषी हर राज्य के बच्चे के लिए है। देश का कोई भी बच्चा इस पोर्टल से जुड़कर इसमें मौजूद स्टडी मटेरियल का इस्तेमाल कर सकता है।
    • इस पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल में ऑनलाईन कक्षाएं भी होंगी, जिनका लाभ बच्चे बिना कोई फीस दिये उठा सकेंगे।
    • इसमें स्कूल और कॉलेज के सभी विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे।
    • इसमें स्टूडेंट किताबों को पीडीएफ फॉर्मेट में पढ़ पाएंगे और किताबें डाउनलोड भी की जा सकती हैं।
    • ऑडियो के साथ-साथ वीडियो लेसन भी मौजूद हैं जिससे विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि हो।
    • इसके माध्यम से शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए जुड़ सकेंगे और बात करते हुए पढ़ाई कर सकेंगे।

    इस पोर्टल के ट्रायल के पहले ही दिन 40 हजार लोगों ने विजिट किया। छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने इसे एन.आई.सी. की सहायता से ऑनलाईन पढ़ाई के लिये तैयार किया है।

    पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल – अन्य सुविधाएं

    इस पोर्टल पर कुछ अन्य सुविधाएं भी हैं जो शिक्षक और विद्यार्थियों के काम को आसान करेंगी जैसे कि
    – इस पोर्टल पर बच्चे अपनी क्लास सिलेक्ट करके विषय का चयन कर सकते हैं।
    – शिक्षक बच्चों को ऑनलाईन होम वर्क भी इसी के माध्यम से देंगे।
    – छात्र / छात्राओं को अपनी कॉपी में होमवर्क पूरा करके उसकी फोटो मोबाइल से क्लिक करके अपलोड कर सकेंगे और टीचर पोर्टल में ही उनके होमवर्क की जांच कर सकते हैं।

    छत्तीसगढ़ सरकार का दावा है कि इस पोर्टल को बनाने में किसी बाहरी आईटी कंपनी या एजेंसी की मदद नहीं ली गई है। खुद सरकारी एजेंसी ने मिलकर इसकी प्रोग्रामिंग पर काम किया और पोर्टल को लोगों के लिए लॉन्च किया है। पोर्टल को बनाते समय कई शिक्षकों की राय को भी इसमें शामिल किया गया था। बच्चे इसे कंप्यूटर या मोबाइल में आसानी से इस्तेमाल कर सकें, इस तरह से इसे डिजाइन किया गया है। लॉकडाउन के बाद भी राज्य के स्कूलों में इसका इस्तेमाल होगा खासकर वहां जिन इलाकों में शिक्षकों की कमी है।

    पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल क्या है?

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (Padhai Tunhar Dwar) एक नया पोर्टल है जिसे छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल का लिंक www.cgschool.in है।

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है?

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर स्कूल और कॉलेज के सभी छात्र और छात्राएँ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर शिक्षक भी रजिस्ट्रेशन करके बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

    क्या इस पोर्टल पर ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा है?

    हाँ, पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (Padhai Tunhar Dwar Portal) पर इंटरैक्टिव ऑनलाइन क्लास रूम की सुविधा भी उपलब्ध है।

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की फीस क्या है?

    इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बिलकुल मुफ्त है अथवा बच्चों या शिक्षकों से किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जा रही है।

    क्या इस पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के छात्र छात्राएँ और शिक्षक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

    अभी तो यह पोर्टल सिर्फ छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए है परंतु शायद बाद में इस पोर्टल पर पूरी देश में सभी हिन्दी भाषी राज्यों के छात्र छात्राएँ और शिक्षक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और उपलब्ध पाठ्यक्रम और विषय सामाग्री का लाभ उठा सकेंगे।

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर किस तरह की विषय सामाग्री उपलब्ध है?

    पोर्टल पर कुशल शिक्षकों द्वारा तैयार वीडियो / आडियो / फोटो / पीडीफ के रूप में काफी पाठ्य सामाग्री उपलब्ध है।

    पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में क्या खास है?

    इस पोर्टल पर वीडियो लेसन, मजेदार शैक्षणिक खेल और गतिविधियां, टी. एल. एम., होम वर्क और इंटरैक्टिव ऑनलाइन क्लास रूम की सुविधा भी उपलब्ध है।

    पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल हेल्पलाइन

    हेल्प लाइन नंबर – 0771-2443696 – सुबह 10 से शाम 5 केवल कार्य दिवस में

    Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel has launched a new Padhai Tunhar Dwar online education portal at cgschool.in. This Padhai Tunhar Duar (Education To Your Doorstep) portal is started for all school and college students. Students / Teachers can now apply online by filling CG Padhai Tunhar Dwar student registration form at the official website. In the Coronavirus lockdown, online study is the only option for students to pursue their studies along with tackling COVID-19 pandemic.

    This official website cgschool.in will facilitate students to study at home during Coronavirus lockdown. Classes 11th and 12th will also be included after sometime for studies at this portal. Padhai Tunhar Dwar is first of its kind major educational platform in the country and will provide opportunity to children to learn and grow. At this education portal, students can learn at their home without paying any fees.

    All the schools have been closed for a long time due to lockdown to prevent infection of Coronavirus (COVID-19). So it has become necessary that children should be provided the opportunity to read, write and learn while staying in their homes. This portal will be utilized after lockdown period as well for improving quality of education.

    Content Source / Reference Link: http://www.cgschool.in SAVE AS PDF
    Related Content

    9 thoughts on “छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (पंजीकरण) – Padhai Tuhar Dwar Registration for Online Study at cgschool.in”

    Leave a Comment

    CLOSESHARE ON: