छत्तीसगढ़ राशन कार्ड 2019 (एपीएल/बीपीएल/एएवाई) हेतु अप्लाई / ऑनलाइन आवेदन पत्र PDF फॉर्म डाउनलोड

Dated: April 24, 2019 | Updated On: April 26, 2019 | By: Karan Chhabra |
Chhattisgarh Ration Card Application Online Pdf Form Download

छत्तीसगढ़ राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2019 Chhattisgarh Ration Card List (District Wise) प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए जारी कर दी है। राशन कार्ड के लिए जिन भी उम्मीदवारों ने हाल ही में नए पंजीकरण किए थे, वे अपना नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) / एपीएल National Food Security Act (NFSA) / APL Beneficiaries लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड नई लिस्ट 2019 (Ration card list Chhattisgarh) में नहीं है और नए राशन कार्ड सूची, लिस्ट में अपना नाम शामिल करवाना चाहते हैं तो राशन कार्ड छत्तीसगढ़ आवेदन पत्र पीडीएफ़ हिंदी (Ration Card Chhattisgarh Application Form) प्रारूप में ऑनलाइन उपलब्ध है जिसको आप डाउनलोड करके छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (Ration Card Chhattisgarh Online Application Form) कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने नागरिकों के लिए घर बेठें अपना नाम राशन कार्ड की नई लिस्ट, सूची 2019 (Ration Card New List) में ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। जिससे कोई भी व्यक्ति अपना नाम राशन कार्ड की सूची (Ration Card New Suchi) में आसानी से देख सके। राशन कार्ड एक तरह का पहचान पत्र है जो कई सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड (Ration Card in Chhattisgarh) गरीब लोगों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है जो अधिकांश सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उपयोग करते हैं। इसका इस्तेमाल करके लोग अपने आस-पास स्थित राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन भी खरीद सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड 2019 ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड

Ration Card in Chhattisgarh के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे दिये गए लिंक पर जा कर पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं:

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की आधिकारिक khadya.cg.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद समाचार & घोषणाएँ के सेक्शन में “राशनकार्ड हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • Online Ration Card Application Form Chhattisgarh

    राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2019

  • डायरेक्ट लिंक : छत्तीसगढ़ राशन कार्ड 2019 ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म आवेदन पत्र | Chhattisgarh New Ration Card Application Form PDF
  • जिसके बाद राशन कार्ड 2019 ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म आवेदन पत्र खुल जाएगा, जैसा की नीचे दिखाया गया है।
  • Online Ration Card Pdf Application Form Chhattisgarh

    राशन कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म छत्तीसगढ़

  • जिसके बाद उम्मीदवारों को New Ration Card in Chhattisgarh के लिए आवेदन करने के लिए अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, बैंक डीटेल और पर्सनल डीटेल भर कर खाद्य विभाग या कमेटी में जमा करना होगा।

राज्य सरकार की तरफ से पूरी वेरिफिकेशन होने के बाद आवेदक को राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा देश की जनता को उसकी वार्षिक आय के आधार पर APL/BPL/AAY तीन वर्गों में बांटा है, इसी आधार पर गरीबी रेखा से नीचे (Below Poverty Line – BPL) परिवार जिनकी आय वार्षिक 1 लाख से कम हो और जिनका कोई निश्चित आय का साधन नहीं होता है और बेसहारा, अनाथ, बेघर बुजुर्ग तथा जुग्गी में रहने वाले नागरिक (AAY) श्रेणी में आते हैं। बाकी बचे लोगों को एपीएल (Above Poverty Line – APL) की श्रेणी में रखा है।

छत्तीसगढ़ नए राशन कार्ड 2019 – जरूरी दस्तावेज सूची

Ration Card application form in Chhattisgarh या आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों के पास नीचे बताए गए सभी दस्तावेज़ होने अनिवार्य हैं:

  1. आधार कार्ड, पैन कार्ड
  2. बैंक की पास बुक
  3. आय प्रमाण-पत्र
  4. पुराना बिजली का बिल
  5. जाति प्रमाण-पत्र

सभी राज्य सरकारें विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है जैसे APL गरीबी रेखा से ऊपर वालों के लिए, BPL गरीबी रेखा से नीचे और अंतोदय परिवार के लिए AAY राशन कार्ड, जो उन्हे जरूरत और आर्थिक स्थिति के अनुसार उपलब्ध कराया जाता है।

SAVE AS PDF
Related Content