उत्तराखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र / एप्लीकेशन फॉर्म हिंदी डाउनलोड / पात्रता व दस्तावेज सूची

उत्तराखंड में नये राशन कार्ड को बनवाने, राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म PDF हिंदी में कैसे डाउनलोड करें और कैसे आवेदन करें, पाएँ पूरी जानकारी
Updated: By: 8 Comments - Leave a Comment

उत्तराखंड में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र अथवा एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वैबसाइट से। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कोई भी उत्तराखंड में नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है। राज्य सरकार समय-समय पर जिलानुसार एवं ग्राम पंचायत अनुसार राशन कार्ड सूची जारी करती है। अगर किसी भी नागरिक का नाम लेटैस्ट राशन कार्ड लिस्ट में नहीं दिखता तो वे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम – एनएफएसए (National Food Security Act) के अनुसार नये राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड सभी वर्गों या फिर गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक जरूरी दस्तावेज है जिसका उपयोग राज्य की अधिकांश सरकारी सुविधाओं एवं योजनाओं का लाभ लेने के लिए किस जा सकता है। इसके अलावा राशन कार्ड का उपयोग करके लोग अपने आस-पास स्थित विभिन्न सरकारी राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन जैसे की गेहूँ, चावल, मिट्टी का तेल, चीनी आदि खरीद सकते हैं।

आगामी राशन कार्ड सूचियों में अपना नाम जुड़वाने या करेक्शन करवाने के लिए आप उत्तराखंड राशन कार्ड फॉर्म 2020 हिंदी में आसानी से आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड

प्रदेश में जो भी नागरिक गरीबी रेखा से ऊपर (APL) या गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वर्ग में आते हैं वे नीचे दिये गए चरणों का पालन करके उत्तराखंड में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के आधिकारिक fcs.uk.gov.in पोर्टल पर जायें।
  • होम पेज पर बाईं ओर “Downloads” पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपको “Ration Card Application Form” के लिंक पर क्लिक करके राशन कार्ड आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर लेना है। आप उत्तराखंड राशन कार्ड एप्लिकेशन फॉर्म नीचे दिये गए डाइरैक्ट लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • डाइरैक्ट लिंक : http://fcs.uk.gov.in/files/Downloads/ration-card.pdf
  • Ration Card Form Download Uttarakhand
    Ration Card Form Download Uttarakhand
  • राशन कार्ड आवेदन पत्र PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होगा, एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद प्रिंट निकालें और पूछी गई जानकारी सही से भर कर इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में जमा करें।

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया – शहरी

अगर किसी भी शहरी इलाके में रहने वाले व्यक्ति को ऊपर दिये गए चरणों के माध्यम से राशन कार्ड बनवाने में परेशानी आती है तो वह ई मित्र / सीएससी के जरिये भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है या फिर नीचे दिये गए चरणों का पालन करके भी एप्लीकेशन फॉर्म भर सकता है।

  • नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए जिला आपूर्ति कार्यालय के काउंटर पर उपलब्ध फॉर्म भरें। यह फॉर्म आप वेबसाइट से भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है।
  • आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करें और संलग्न दस्तावेजों के साथ फॉर्म को डीएसओ ऑफिस में क्लर्क को भेजें।
  • क्लर्क फॉर्म और दस्तावेजों की जांच करके आपको एक पावती रसीद देगा। जिसके बाद वह क्लर्क आपके क्षेत्र के सप्लाई इंस्पेक्टर (SI) के पास आपका आवेदन भेजेगा।
  • एसआई विवरणों को सत्यापित करने के लिए फॉर्म और दस्तावेजों के साथ-साथ आपके घर का भी सत्यापन करेगा।
  • यदि सत्यापन संतोषजनक है तो वह आवेदन को क्लर्क को वापस भेज देगा और आपके राशन कार्ड को मंजूरी मिल जाएगी।
  • क्लर्क आपके नए राशन कार्ड में आपके पारिवार के सदस्य की गणना और अपने रजिस्टर में परिवार के मुखिया की फोटो लगाने के साथ राशन कार्ड की प्रविष्टियाँ दर्ज करेगा।
  • राशन कार्ड जारी होने के बाद उसमें आपके नजदीकी फेयर प्राइस शॉप (FPS) की जानकारी उपलब्ध होगी।

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया – ग्रामीण

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया थोड़ी अलग है जैसे कि नीचे दिया गया है।

  • नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, खंड विकास (बीडीओ) कार्यालय के काउंटर पर उपलब्ध फॉर्म भरें। यह फॉर्म आप वेबसाइट से भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करें और संलग्न दस्तावेजों के साथ फॉर्म को बीडीओ कार्यालय में ग्राम पंचायत अधिकारी (जीपीओ) के पास जमा करें।
  • GPO फॉर्म और दस्तावेजों की जांच करके आपको एक पावती रसीद देगा। जिसके बाद वह क्लर्क आपके क्षेत्र के सप्लाई इंस्पेक्टर (SI) के पास आपका आवेदन भेजेगा
  • GPO विवरणों को सत्यापित करने के लिए फॉर्म और दस्तावेजों के साथ-साथ आपके घर का भी सत्यापन करेगा।
  • यदि सत्यापन संतोषजनक है, तो वह आवेदन को क्लर्क को वापस भेज देगा और आपके राशन कार्ड को मंजूरी मिल जाएगी।
  • क्लर्क आपके नए राशन कार्ड में आपके पारिवार के सदस्य की गणना और अपने रजिस्टर में परिवार के मुखिया की फोटो लगाने के साथ राशन कार्ड की प्रविष्टियाँ दर्ज करेगा।
  • राशन कार्ड जारी होने के बाद उसमें आपके नजदीकी फेयर प्राइस शॉप (FPS) की जानकारी उपलब्ध होगी।

नए राशन कार्ड को जारी करने की प्रक्रिया

अगर कोई व्यक्ति नया राशन जारी करने के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह नीचे दिये गए लिंक पर जाकर पूरी प्रक्रिया देख सकता हैं क्यूंकी अभी सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने संबंधित प्रक्रिया नहीं जारी करी है

नया राशन कार्ड कैसे जारी होता है?

Uttarakhand Government Schemes 2021उत्तराखंड सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Uttarakhand:Uttarakhand Ration Card ListAtal Ayushman Uttarakhand YojanaUK Hope Portal Skilled Professional Registration

राशन कार्ड में नाम जोड़े या हटवाएँ

अगर आपके पास पहले से ही राशन कार्ड है और आप उसमें किसी भी तरह के बदलाव करना चाहते हैं जैसे की परिवार के किसी सदस्य का नाम जुडवाना, नाम हटवाना और पते आदि में परिवर्तन के लिए आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
राशन कार्ड में नाम सदस्यों के हटवाने और जुड़वाने की परकीय

राशन कार्ड नवीकरण या डुप्लिकेट बनवाने की प्रक्रिया

प्रदेश में अगर किसी व्यक्ति के पास पहले से ही राशन कार्ड है और वो खत्म होने वाला है तो आप राशन कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं या डुप्लिकेट भी बनवा सकते हैं जिसके लिए आपको निम्न्लिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।
राशन कार्ड नवीनीकरण या डुप्लिकेट प्रक्रिया

राशन कार्ड हस्तांतरण व सरेंडर

राशन कार्ड हस्तांतरण (Transfer) करने व सरेंडर करने के लिए आप खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के पोर्टल पर जा सकते हैं जहां पर आपको हस्तांतरण व सरेंडर करने से संबंधित जानकारी मिल जाएगी या फिर नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
राशन कार्ड हस्तांतरण व सरेंडर प्रक्रिया | Ration Card Transfer / Surrender in Uttarakhand

उत्तराखंड राशन कार्ड आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

  • हाल ही की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पुराना बिजली का बिल
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • आय प्रमाण-पत्र
  • बैंक पासबुक

किसी भी प्रकार की अन्य सहायता के लिए आप नीचे इमेज में दिये गए नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

Uttarakhand Ration Card Helpline Number
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग उत्तराखंड हेल्पलाइन नंबर

अगर ऊपर दिये हुये लेख में से आपको कोई बात समझ में नहीं आई हो तो आप कमेंट में लिख सकते हैं हम आपकी मदद करने का पूरा प्रयास करेंगे।

8 thoughts on “उत्तराखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र / एप्लीकेशन फॉर्म हिंदी डाउनलोड / पात्रता व दस्तावेज सूची”

  1. We have Rashan card, but it got cancelled as per our local dealer ( Rashan Supplier) and since last 4-5 months i am trying to get it through dealer and even i have submitted all the documents in the near by Rishikesh food department, still i am not able to get the rashan card, though our honorable prime minister Sree N.D Modi want to be move to words digitalized, and do all the se activities in fast track, but still we are a door want to continue with the old formats and working style
    Hope this department will also learn from passport, which takes 15 days to close all the activity
    Thanks !

    Reply
  2. मेरी वार्षिक है ₹600000 प्रति वर्ष है क्या मुझे राशन कार्ड जारी हो पाएगा

    Reply

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: