महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2019 आवेदन पत्र / पंजीकरण – लड़कियों के लिए 50,000 तक वित्तीय सहायता

Updated: By: 4 Comments - Leave a Comment

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की गरीब लड़कियों के लिए एक नई योजना को शुरू करने का फैसला किया है जिसका नाम ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ हैं। इस सरकारी योजना को राज्य सरकार ने संशोधित नीति के बाद स्वीकार किया है। इस योजना के अनुसार जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये से कम है वे इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की बालिकाओं के अनुपात में सुधार करना, लिंग निर्धारण, कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और महिला शिक्षा का समर्थन करना है। महाराष्ट्र सरकार ने माझी कन्या योजना को अधिक बढ़ावा देने के लिए इसकी कवरेज राशि को भी बढ़ा दिया है, पहले माझी कन्या भाग्यश्री योजना की योग्यता के तहत परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख रूपये थी पर अब उसे बढ़ाकर 7.5 लाख रूपये कर दिया गया हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2016 को इस योजना को लागू किया था लेकिन अब इस योजना में नए सुधार कर दिये गए हैं, अब इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष, 10 वीं पास और लड़की का अविवाहित होना अनिवार्य है। लड़कियों के माता या पिता को एक लड़की के पैदा होने के 1 वर्ष के भीतर या दूसरी लड़की पैदा होने के 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2019 – एप्लीकेशन फॉर्म

इस योजना के अनुसार एक लड़की के पैदा होने के बाद माता या पिता द्वारा परिवार नियोजन (नसबंदी) कराने के बाद सरकार की तरफ से एक लड़की के नाम पर 50,000 रुपये या फिर दूसरी लड़की पैदा होने और नसबंदी कराने के बाद दोनों लड़कियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा होंगे।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी लड़की व उसकी मां के नाम राष्ट्रीयकृत बैंक (National Bank) में संयुक्त खाता (Joint Account) खोला जाएगा और दोनों को इसके तहत 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5,000 रुपये का ओवर ड्राफ्ट भी मिलेगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
Bhagyashree Yojana Application Form PDF – महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना फॉर्म

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2019 – जरूरी योग्यता

इस योजना के लाभ लेने के लिए महाराष्ट्र के लोगों को कुछ मापदंडो को पूरा करना होगा जो की इस प्रकार है:

  • महाराष्ट्र के स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का मुख्य रूप से लाभ राज्य में एक परिवार की दो लड़कियो को ही मिलेगा।
  • परिवारों की सालाना आय 7.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • कमजोर वर्ग के लोग और BPL वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2019 – इम्प्लीमेंटेशन

इस योजना के अनुसार लड़की के माता पिता को धन राशि किस्तों में मिलेंगी जो की इस प्रकार है:

Maharashtra Government Schemes 2020-2021महाराष्ट् सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Maharashtra:RTE Maharashtra Admissions 2020-21 Latest UpdateMahaswayam PortalMaharashtra Mahabhulekh 7/12 Utara

  • इस योजना के तहत माता पिता को धन राशि के ब्याज का पैसा तब मिलेगा जब लड़कियाँ 6 साल की हो जाएंगी।
  • दूसरी बार ब्याज का पैसा तब मिलेगा जब लड़कियाँ 12 साल की होंगी।
  • लड़कियाँ 18 साल की हो जाये और उसने 10 वी कक्षा पास कर ली हो और अविवाहित भी हो, तब इस योजना की पूरी राशि एक साथ बैंक से निकाल सकते है।

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके PDF डाउनलोड कर सकते है। https://www.maharashtra.gov.in

SAVE AS PDF
Related Content

4 thoughts on “महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2019 आवेदन पत्र / पंजीकरण – लड़कियों के लिए 50,000 तक वित्तीय सहायता”

  1. महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2019

    Reply

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: