उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म / फ्री ट्रेनिंग व टूल किट स्कीम

UP विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म diupmsme.upsdc.gov.in पोर्टल पर भरने की पूरी प्रक्रिया देखें, फ्री ट्रेनिंग व टूल किट स्कीम के लिए पंजीकरण कैसे करें और हेल्पलाइन नंबर, पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी

May 28, 2020 | UPDATED ON: May 28, 2020
Vishwakarma Shram Yojana Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने सभी परम्परागत कारीगरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिये है। इस विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 के तहत पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय दस्तकारों तथा पारंपरिक कारीगरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस सरकारी योजना के अंतर्गत राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला को प्रोत्साहित करने और आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑनलाइन आवेदन शुरू करने का निर्णय लिया है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें और फॉर्म भरने की प्रक्रिया क्या है, जरूरी पात्रता व शर्तें क्या निर्धारित की गई हैं और कुशल कारीगर श्रम रोजगार योजना का आवेदन करने संबंधित क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे इसकी पूरी जानकारी इस लेख में उपलब्ध है।

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन में वापस आ रहे श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए विश्वकर्मा श्रम रोजगार योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं इसलिए इच्छुक लोग जो इस महामारी के दौरान रोजगार पाना चाहते हैं वे सभी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हैं:

  • इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले उत्तर प्रदेश के उद्योग एवं प्रोत्साहन निदेशालय के आधिकारिक पोर्टल http://diupmsme.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर “लॉग इन” के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “आवेदक लॉग इन” पर क्लिक करना है जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है:
    UP Vishwakarma Shram Samman Yojana Registration

    UP विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • उयर दिये स्टेप के अनुसार क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जहां पर “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के विकल्प का चयन करना है
    UP Vishwakarma Shram Samman Yojana Apply Online

    उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण

  • नवीन पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2020 खुल जाएगा जो कुछ इस तरह क होगा:
    Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Scheme Registration Form

    उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण

  • इस कुशल कारीगर श्रम रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020 में पूछी गई जानकारी भर कर आवेदक को नीचे दिये “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 से राज्य सरकार कुशल कारीगरों को जल्द से जल्द रोजगार उपलब्ध कराना चाहती है जिससे उन्हे किसी भी तरह की आर्थिक तंगी से ना गुजरना पड़े। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके भी देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

UP विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 – लाभ व विशेषताएँ

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आने वाले समय में बहुत से लोगों को फ़ायदा पहुंचाएगी, इस योजना में फ्री ट्रेनिंग कैसे दी जाएगी इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है:

  • उप्र विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत श्रम मजदूरों को ट्रेनिंग तहसील अथवा जिला मुख्यालय पर लघु या मध्यम उद्यम विभाग द्वारा दी जायेगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत सभी योग्य कारीगरों को 6 दिन तक फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि उन्हें रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो सकें।
  • यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सभी प्रकार की ट्रेनिंग का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • इस योजना में ट्रेनिंग के दौरान, कारीगरों के रहने और खाने-पीने का खर्च भी सरकार द्वारा दिया जाएगा।
  • योगी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग के समय अर्धकुशल मजदूरी दर के समान कारीगरों को वित्तीय सहायता भी प्रदान कराई जायेगी।
  • सभी योग्य कारीगरों को ट्रेनिंग पूरी होने पर उनकी कौशल तथा ट्रेड के अनुसार उन्नत किस्म की टूल किट भी उपलब्ध कराई जायेगी।
  • इस योजना के लिए आवेदन आनलाइन लिए जाएंगे जिसकी व्यवस्था आयुक्त एवं निदेशक उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन द्वारा कराई जाएगी।

विश्वकर्मा श्रम रोजगार योजना – पात्रता व शर्तें

सभी आवेदक को इस कुशल कारीगर श्रम योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं वे नीचे दी गई शर्तों और पात्रता को पढ़ सकते हैं जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई हैं:

  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह की शैक्षिक योग्यता अनिवार्य नहीं है।
  • पिछले 2 वर्षों में आवेदक ने केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूलकिट के संबंध में कोई लाभ प्राप्त नहीं किया हो।
  • योजना के अनुसार, आवेदक या उसके परिवार का कोई भी सदस्य केवल एक बार ही योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा। परिवार का अर्थ पत्ति एवं पत्नी से है।
  • योजना के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए एक शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।

योजनान्तर्गत पात्रता के लिए किसी भी जाति, धर्म का व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है यानि लाभ लेने के लिए किसी विशेष जाति या धर्म से संबंधित होना जरूरी नहीं है। योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु ऐसे व्यक्ति भी पात्र होगे जो परम्परागत करीगरी करने वाली जाति से भिन्न हो। ऐसे आवेदको को परंपरागत करीगरी से जुड़े होने के प्रमाण के रूप मे ग्राम प्रधान, अध्यक्ष नगर पंचायत अथवा नगर पालिका / नगर निगम द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 जरूरी दस्तावेज

योजना के तहत लाभ लेने और इंटरव्यू में बैठने के लिए आवेदकों के पास निम्न्लिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं:
1) आधार कार्ड
2) प्रमाण पत्र जो यह बताता हो की वह कुशल कारीगर की श्रेणी में आता है
3) बैंक पासबुक की कॉपी
4) निवास, रिहायसी प्रमाण-पत्र
5) पासपोर्ट साइज़ फोटो

विश्वकर्मा श्रम रोजगार योजना हेल्पलाइन नंबर

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहायता नंबर
+91(512) 2218401, 2234956

कुशल कारीगर रोजगार योजना Email-Id
dikanpur@nic.in , dikanpur@gmail.com

पता : उद्योग निदेशालय, ग्रांड ट्रंक रोड कानपुर, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना FAQs

Ques. उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है ?
Ans. यह परम्परागत कारीगरों, कुशल कामगारों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के साथ-साथ फ्री ट्रेनिंग और टूल किट स्कीम है।

Ques. उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को किसने लॉन्च किया था ?
Ans. राज्य में कुशल कारीगरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो इसी वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को लॉन्च किया था।

Ques. मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं ?
Ans. इच्छुक आवेदक CM विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2020 का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए उद्योग एवं प्रोत्साहन निदेशालय के आधिकारिक पोर्टल http://diupmsme.upsdc.gov.in पर जा सकते हैं।

Ques. इस योजना में क्या-क्या लाभ मिलेंगे ?
Ans. मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी और प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद उन्हे फ्री टूल किट भी दी जाएगी।

Ques. उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम कितनी आयु होनी जरूरी है ?
Ans. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

Ques. क्या योजना का लाभ किसी भी राज्य का कारीगर ले सकता है ?
Ans. नहीं केवल वही व्यक्ति जिसके पास उत्तर प्रदेश का निवासी होने का प्रमाण-पत्र है।

Ques. क्या योजना का लाभ एक से अधिक बार लिया जा सकता है ?
Ans. नहीं, एक परिवार में से केवल एक ही व्यक्ति को योजना का लाभ मिलेगा यहाँ पर परिवार से मतलब पति या फिर पत्नी है।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now Source / Reference Link: http://diupmsme.upsdc.gov.in
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content