पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना 2019 – युवाओं को 1 लाख रूपये वित्तीय सहायता आवेदन पत्र / पात्रता

Dated: March 8, 2019 | Updated On: May 6, 2019 | By: Karan Chhabra | 1677 Views |
West Bengal Yuvashree Arpan Scheme

पश्चिम बंगाल सरकार ने युवाओं को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर देने के लिए युवाश्री अर्पण स्कीम 2019 (Yuvashree Arpan Scheme) की घोषणा कर दी है। युवाश्री अर्पण योजना (Yuvashree Arpan Scheme) से सभी बेरोजगार युवाओं को जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हे राज्य सरकार वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises – MSME) विभाग इस युवाश्री अर्पण योजना के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगा।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 6 मार्च 2019 को बेरोजगार युवाओं को राहत देते हुए इस युवाश्री अर्पण योजना 2019 (Yuva Shri Arpan Yojana) की घोषणा करी है। इस सरकारी योजना ने पश्चिम बंगाल राज्य में लगभग 50,000 युवा इस स्वरोजगार योजना से लाभान्वित होंगे। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य उद्यमिता को ज्यादा बढ़ावा देना है जिससे की प्रधानमंत्री के कुशल भारत के सपने को पूरा किया जा सके।

वेस्ट बंगाल की इस युवाश्री अर्पण स्कीम (Yuva Shri Arpan Yojana) से ज्यादा से ज्यादा नौकरियाँ पैदा होंगी जिससे राज्य की आर्थिक स्थिति तो ठीक होगी ही साथ में बेरोजगारी की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इस योजना का कार्यान्वयन 1 अप्रैल 2019 से शुरू होगा।

पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण स्कीम 2019

पश्चिम बंगाल सरकार की युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली वेस्ट बंगाल युवाश्री अर्पण योजना (Yuva Shri Arpan Yojana) के तहत, लगभग 50,000 युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises – MSME) विभाग द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई demonetization के दौरान ऐसी रोजगार सृजन योजना की आवश्यकता भी थी।

वेस्ट बंगाल अर्पण योजना 2019 डीटेल

सीएम ममता बनर्जी ने कहा उन्होने अपने राज्य में पहले से ही बेरोजगारी को 40% तक कम कर दिया है। उन्होने यह भी कहा की मनरेगा (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act – MNREGA) के अंदर पूरे देश में सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करने में उनका राज्य सबसे आगे है और कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के मामले में भी।

पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना – आवेदन पत्र

इस युवाश्री अर्पण योजना (Yuva Shri Arpan Yojana) की अभी मात्र घोषणा ही की गई है, स्कीम से जुड़े दिशानिर्देश, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन मानदंड को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। राज्य सरकार इसके लिए एक आधिकारिक सरकारी पोर्टल भी लॉन्च कर सकती है जिसके माध्यम से युवाश्री अर्पण स्कीम (Yuvashree Arpan Scheme) के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा सकते हैं।

पश्चिम बंगाल युवाश्री अर्पण योजना – जरूरी योग्यता, पात्रता

वेस्ट बंगाल युवाश्री अर्पण योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं:

  • उम्मीदवार पश्चिम बंगाल का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • युवा जो नया व्यवसाय खोलना चाहते हैं या रुचि रखते हैं और रोजगार के अवसर पैदा करना चाहते हैं।
  • वे सभी युवा जो मान्यता प्राप्त संस्थानों से तकनीकी क्षेत्र मैं डिग्री प्राप्त कर रहे हैं।
  • राज्य के सभी आईटीआई पास-आउट / डिप्लोमा धारक भी इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

वेस्ट बंगाल सरकार ने इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वन के लिए पहले से ही 500 करोड़ रुपए भी आवंटित कर दिये हैं। सभी लाभार्थियों को लघु और मध्यम स्तर की व्यावसायिक इकाइयाँ लगाने के लिए राज्य और MSME विभाग के द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

Related Content