For: Senior Citizens

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 – वृद्धावस्था पेंशन स्कीम

February 7, 2017 | UPDATED ON: September 7, 2019
वृद्धावस्था पेंशन बीमा योजना

अब वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन योजना के तहत और अधिक लाभ मिलेगा, क्योंकि मंत्रिमंडल ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक न्यूनतम ब्याज दर प्रदान करने वाली वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल 2017 पर वृद्धावस्था पेंशन योजना के शुभारंभ के बारे में संबोधन दिया था और अब इस योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 की विशेषताएं

  • वृद्धावस्था पेंशन योजना चालू वित्त वर्ष में LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) द्वारा अमल में लाई जाएगी, हालांकि VPBY (वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना) 2017 को अभी अधिकारी रूप से आरम्भ नहीं किया गया है।
  • इस योजना को लॉन्च की तारीख से एक वर्ष की सदस्यता की अवधि के लिए खोला जाएगा।
  • 60 वर्ष और उससे ऊपर की आयु वाले वर्ग के व्यक्तियों के लिए यह योजना आय सुरक्षा प्रदान करेगी।
  • VPBY 10 साल के लिए 8% की गारंटी ब्याज दर के आधार पर पेंशन प्रदान करेगा।
  • इस योजना में मासिक / तिमाही / छमाही या वार्षिक आधार पर लाभ का एक विकल्प दिया जाएगा, लाभार्थी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 के तहत विकल्पों में से किसी का भी चयन कर सकते हैं।
  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 के तहत अधिकतम राशि जमा करने का उल्लेख नहीं किया गया है हालांकि प्रधानमंत्री ने नए साल की पूर्वसंध्या को अपने भाषण में कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजना में 7.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

पहली वृद्धावस्था पेंशन योजना या वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना को जुलाई 2003 में सरकार द्वारा पेश किया गया था और अगस्त 2004 में वापस ले लिया गया। यह योजना निवेश पर 9% प्रतिवर्ष ब्याज सुविधा के साथ शुरू की गई थी। बाद में, इस योजना को फिर से अगस्त 2014 से अगस्त 2015 तक शुरू किया गया था।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना, 2017 के पूरी जानकारी योजना के शुरू होने पर उपलब्ध होगी।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content