उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना – नवजात बेटियों के लिए फ्री बेबी किट स्कीम

Dated: January 5, 2019 | Updated On: September 6, 2019 | By: Karan Chhabra |
उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना – नवजात बेटियों के लिए फ्री बेबी किट स्कीम

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए वैष्णवी सुरक्षा योजना चलाई हुई है। यह सरकारी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों की जन्म दर को बढ़ाने और उनकी सुरक्षा के लिए लॉन्च की गई है। राज्य सरकार का इस योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य प्रदेश में बेटों और बेटियों के बीच संतुलन बनाए रखना है।

जो भी परिवार नवजात बेटी के साथ एक तस्वीर भेजेगा उसको नवजात शिशु के लिए एक वैष्णवी किट मिलेगी। वैष्णवी योजना के तहत उपलब्ध कराई गई वैष्णवी किट में बेटी के उपयोग की कई चीजें शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सरकार उसी समय परिवार को बधाई संदेश भी भेजेगी। वैष्णवी सुरक्षा योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तराखंड द्वारा चलाया जा रहा है।

वैष्णवी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थी के परिवार को वैष्णवी कार्ड दिया जाएगा जो विभिन्न मौजूदा योजनाओं से जुड़ा होगा। इसके अलावा माता-पिता को एक ही योजना के अंतर्गत बीमा कवर भी मिल जाएगा।

वैष्णवी सुरक्षा योजना – मुख्य विशेषताएं

नवजात बेटी के लिए फ्री बेबी किट की कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्न्लिखित हैं:

  • लाभार्थी को 24 घंटों के भीतर आसपास के सरकारी अस्पताल या ANM और आंगनवाड़ी केन्द्रों से किट के लिए संपर्क करना होगा।
  • महिला एवं बाल विकास विभाग टोल फ्री नंबर जारी करेगी जिस पर परिवार के सदस्य अपनी नवजात बेटी के साथ अपनी तस्वीर भेज सकते हैं।
  • लाभार्थी परिवार को बधाई देने के लिए मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री भी फोन पर पहुंचेंगे।
  • कन्फर्मेशन के बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थी परिवार के लिए वैष्णवी किट और नए कपड़े देंगे।

अधिसूचना के अनुसार नवजात टीकाकरण की समस्याओं से निपटने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। टोल फ्री नंबर पर कॉल करने पर चिकित्सक या एएनएम तुरंत लाभार्थी तक पहुंच जायेंगे। इस योजना के सभी रूपों को अंतिम रूप दिया जा चुका है और इसे आधिकारिक रूप से बहुत जल्द शुरू किया जाएगा।

SAVE AS PDF
Related Content