उत्तराखंड सुपर 100 कैंपेन – छात्राओं के लिए फ्री इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग

Dated: January 2, 2019 | Updated On: April 11, 2019 | By: Karan Chhabra | |
Uttarakhand Super 100 Free Coaching Scheme

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में मेधावी छात्राओं को इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग देने के लिए सुपर 100 कैंपेन / कोचिंग योजना लॉन्च कर दी है। लड़कियों के लिए फ्री कोचिंग योजना के तहत राज्य सरकार 100 मेधावी लड़कियों का चयन करेगी। बिना किसी सुविधा के अपनी पढ़ाई पूरी करने की इच्छा रखने वाली लड़कियों को IIT और मेडिकल (CPMT) की परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

मेधावी छात्राओं के लिए यह फ्री कोचिंग स्कीम उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेज में प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा (Competitive entrance exams) में अच्छे अंक लाने के लिए सहायता करेगी। यह कार्यक्रम बिहार में श्री आनंद कुमार द्वारा स्थापित किए गए “सुपर 30” कार्यक्रम की तर्ज पर शुरू किया गया है।

यह कार्यक्रम उत्तराखंड शिक्षा मंत्री द्वारा 1 जनवरी 2019 को राजीव गाँधी नवोदय विद्यालय, नानुरखेड़ा, देहरादून में शुरू किया गया था।

छात्राओं के लिए उत्तराखंड सुपर 100 कोचिंग योजना

उत्तराखंड सरकार का मानना है की उनके द्वारा शुरू किए गए इस सुपर 100 अभियान से राज्य की छात्राओं की पढ़ाई के प्रति रुचि और बढ़ेगी। जिसके चलते वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकेंगी। इस सुपर 100 मुफ्त कोचिंग योजना के तहत, सरकार Joint Entrance Examination (JEE) और Combined Pre Medical Test (CPMT) के लिए राज्य के 95 ब्लॉकों में से एक मेधावी छात्रा को 100 घंटे मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगी।

वर्तमान में जो भी छात्राएँ 12 वीं कक्षा में पढ़ रही हैं वो लड़कियां 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट पहले ही की जा चुकी हैं। सभी चुनी गयी लड़कियों को उनकी पसंद के कोर्सेज के लिए ट्यूशन मिलेगा। इसके अलावा सभी चुनी गयी छात्राओं को नवोदय विद्यालय में फ्री रहने और खाने की सुविधा भी दी जाएगी।

इसके अलावा राज्य सरकार ने उन शिक्षकों का भी चयन कर लिया है जो इन लड़कियों के साथ जाने वाले हैं। 100 घंटे का कोर्स पूरा होने के बाद सरकार फिर से साल भर के प्रशिक्षण के लिए छात्राओं को शॉर्टलिस्ट करेगी।

उत्तराखंड सुपर 100 प्रोग्राम मेधावी छात्राओं के लिए

उत्तराखंड सुपर 100 प्रोग्राम मेधावी छात्राओं के लिए

पिछले शैक्षणिक वर्ष 2018 (Academic year 2018) में राज्य सरकार ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए सुपर 30 कार्यक्रम शुरू किया था। जिनमे से लगभग 28 छात्रों को आईआईटी (Indian Institutes of Technology – IIT) और एनआईटी (National Institutes of Technology – NIT) जैसे विख्यात संस्थानों में चुना गया था।

Related Content