उत्तराखंड गरीब एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम 2019 – छात्रों को मुफ्त IAS,PCS प्रशिक्षण

Dated: June 8, 2019 | Updated On: June 8, 2019 | By: Karan Chhabra | 3080 Views |
Uttarakhand Free SC / ST Coaching Scheme

उत्तराखंड सरकार राज्य में रहने वाले गरीब छात्र-छात्राएँ जो अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) और अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe – ST) वर्ग से हों राज्य सरकार उनके लिए मुफ्त कोचिंग योजना (Free Coaching Scheme 2019-20) शुरू करने जा रही है। ऐसे छात्र जो आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे की IAS,PCS या फिर राज्य स्तरीय एक्जाम की तैयारी करना चाहते हैं, वे इस सरकारी योजना या उत्तराखंड की फ्री एससी / एसटी कोचिंग स्कीम (Uttarakhand Free SC / ST Coaching Scheme) का लाभ उठा सकते हैं। उत्तराखंड सरकार पूरे राज्य से 300 विद्यार्थियों को चुनेगी जिसके बाद उन्हें 5 महिनें के लिए उच्च स्तर का मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

गरीब एससी / एसटी छात्रों-छात्राओं (Free Coaching Scheme for poor SC / ST students) के लिए उत्तराखंड निशुल्क कोचिंग योजना के लिए शिक्षण संस्थानों के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जिसके लिए 11 संस्थानों के आवेदन हल्द्वानी, हरिद्वार, देहरादून, उधम सिंह नगर सहित अन्य जिलों से आए हैं जिसके लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया गया है।

एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम के लिए किसी भी तरह के ऑनलाइन आवेदन पत्र नहीं भरे जाएंगे। इस मुफ्त कोचिंग योजना के लिए पंजीकरण या उम्मीदवारों का चयन पहले आओ, पहले पाओ के आधार (First Come First Serve – FCFS) पर किया जाएगा।

उत्तराखंड एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम

देश में अन्य राज्यों की तर्ज पर ही उत्तराखंड सरकार ने इस तरह की योजना को प्रदेश में शुरू करने का निर्णय लिया है। सरकार का कहना है की प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार हैं जो कम आय होने की वजह से अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते। छात्र-छात्राओं के के उज्जवल भविष्य के लिए ही इस एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम उत्तराखंड (Free IAS,PCS Coaching Scheme) को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

300 विद्यार्थियों को इस योजना के तहत 5 महीनों तक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। छात्रों का रहने के साथ-साथ खाने पीने का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। राज्य सरकार ने 3 साल पहले इस Free SC / ST Coaching Scheme को शुरू किया था पर उस समय, कोई भी छात्र IAS या PCS प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित नहीं हुआ। पर इस बार सरकार इसको नए तरीके से फिर से शुरू करने जा रही है।

प्रदेश की सरकार द्वारा एससी / एसटी छात्रों को फ्री कोचिंग देने के लिए शिक्षण संस्थानों के चयन की प्रक्रिया तो पूरी हो गई है पर आधिकारिक अधिसूचना जून में जारी की जाएगी और एससी / एसटी उम्मीदवारों का चयन जुलाई 2019 में किया जाएगा।

Free SC / ST Coaching Uttarakhand

Free SC / ST Coaching Uttarakhand

उत्तराखंड गरीब एससी / एसटी विद्यार्थी मुफ्त कोचिंग योजना – प्रक्रिया

इस साल 300 उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग देने की योजना बनाई गई है जिसमें उम्मीदवारों का चयन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा। सभी इच्छुक उम्मीदवार यह ध्यान रखें की कोचिंग लेने के लिए छात्रों द्वारा किसी भी तरह की राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। इस योजना के लिए सरकार ने 75 लाख रुपये का बजट भी तैयार कर लिया है।

सभी चुने गए उम्मीदवारों को IAS,PCS और राज्य स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त में कराई जाएगी। इस स्कीम का कार्यान्वन पूरी तरह से सरकार की निगरानी में किया जाएगा जिससे की प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा किसी भी तरह का भ्रष्टाचार न हो सके।

Related Content