उत्तर प्रदेश नई वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019 – वरिष्ठ नागरिकों को 800 रुपए को प्रतिमाह

Read in English June 12, 2018 | UPDATED ON: September 23, 2019
UP New Old Age Pension Scheme 2018

उत्तर प्रदेश सरकार सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई लोकप्रिय वृद्धावस्था पेंशन योजना 2018 लॉन्च करने जा रही है। इस योजना के तहत योगी सरकार लगभग 50 लाख लोगों को मासिक पेंशन के रूप में 800 रुपये प्रदान करेगी। यह योजना समाजवादी पेंशन योजना (750 रुपये प्रति माह) की तरह है, लेकिन कुछ अधिक कवरेज के साथ लायी जा रही है। इस नई सरकारी पेंशन योजना में 2 व्हीलर वाहन और पक्का घर वाले लोगों को भी शामिल किया जाएगा। UP सरकार जुलाई 2018 से अगस्त 2018 के बीच इस नई योजना को लॉन्च करेगी।

राज्य सरकार ने इस बार प्रतिबंधों को कम कर दिया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य हो जाएं। सरकार ने इस योजना के पूरे मसौदे को तैयार कर लिया है और इस योजना को जल्द ही 50 रुपये की बढ़ी हुई राशि के साथ लॉन्च करेगी।

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले सभी उम्मीदवार जिनकी आय केंद्र सरकार के मानदंड के तहत हैं। उनको भी इस योजना के लिए योग्य माना जायेगा। स्वतंत्रता नियम और अधिनियम के साथ इस नई योजना की घोषणा स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2018) के आसपास की जाएगी।

यूपी नई वृद्धावस्था पेंशन योजना 2019 – आवेदन पत्र, पंजीकरण फॉर्म

राज्य सरकार अब नई वृद्धावस्था पेंशन योजना 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर सकती है। यह UP सरकार के माध्यम से या फिर पोर्टल या एक नए समर्पित पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने होंगे जब वो उपलब्ध होंगे।

उत्तर प्रदेश की नई पेंशन योजना योगी आदित्यनाथ सरकार की प्रमुख योजना होगी। योजना का नाम और लांच का स्थान अभी तक तय नहीं है। जैसे ही राज्य सरकार इस योजना को लॉन्च करेगी, इस योजना को पारदर्शी तरीके से परिपालन करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसके अलावा, यह योजना सुनिश्चित करेगी कि बड़ी संख्या में लोग शामिल हों। सभी योग्य उम्मीदवारों को 800 रुपए मासिक पेंशन के रूप में मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश नई पेंशन योजना पात्रता, योग्यता

यह UP नई पेंशन योजना महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले योजनाओं की तुलना में इसमें कम संख्या में प्रतिबंध है। उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले सभी वरिष्ठ नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • उनका नाम भारतीय अंतिम BPL सूची – SECC 2011 डेटा में उपलब्ध होना चाहिए।
  • यदि वे अन्य योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं तो सभी उम्मीदवार बाइक (कोई 2 व्हीलर) या स्थायी घर वाले भी योग्य हैं।

गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सभी वरिष्ठ नागरिक इस नई पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content