उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र 2018-2019 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म – Apply Online for UP Haisiyat Praman Patra at edistrict.up.nic.in

Read in English Views: 4889

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश राज्य में edistrict.up.nic.in वैबसाइट पर हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन (Uttar Pradesh Haisiyat Praman Patra Online Application Form) की सुविधा शुरु कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार अधिकारिक संपादकीय पोर्टल या फिर राजस्व विभाग की वेबसाइट पर यूपी हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है।

हैसियत प्रमाण की ऑनलाइन फॉर्म भरने की फीस 100 रूपये + उपयोगकर्ता शुल्क, 120 रूपये जन केंद्रों से आवेदन करने पर और 110 रूपये Citizen Portal के माध्यम से आवेदन करने पर निर्धारित की गई है।

यूपी राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी की हैसियत प्रमाण पत्र के लिए प्राप्त सभी आवेदन 30 दिनों के अंदर-अंदर पूरे कर लिए जाएं। जो नागरिक अपनी कुल संपत्ति मूल्य का पूरे दस्तावेज़ के साथ सबूत चाहते हैं वे लोग हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हैसियत प्रमाण पत्र फार्म उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश में हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.nic.in पर जाएं।
  • वैबसाइट के होमपेज पर, “सिटीजन लॉगिन” लिंक पर क्लिक करें या फिर यूपी नागरिक ई-सेवा लॉगिन पेज खोलने के लिए सीधे इस Link पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा।
  • UP Citizen e-Services Login Page
    UP Citizen e-Services Login Page
  • यूपी हैसियत सर्टिफिकेट ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए “New users Register” लिंक पर क्लिक करें:-
  • UP Haisiyat Certificate Online Registration Form
    UP Haisiyat Certificate Online Registration Form
  • इस एप्लिकेशन फॉर्म में नाम, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और लॉगिन आईडी जैसे सभी विवरण ध्यान से भरें और नीचे “सुरक्षित करें” वाले टैब पर क्लिक करें। फिर एक ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो पहली बार लॉगिन करने के लिए नागरिक का “पासवर्ड” होगा।
  • पासवर्ड बदलने के लिए लॉगिन करें और फिर लॉगिन करने के बाद, “आवेदन भरें” लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर “सेवा चुनें” section में ‘haisiyat certificate (हैसियत प्रमाण पत्र)’ सेवा का चयन करें और new application form (नवीन आवेदन करें) लिंक पर क्लिक करें। आगे बढ़ने से पहले यहां पर लिखे हुए सभी निर्देशों को ठीक से पढ़ लें और हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पत्र खोलने के लिए “आगे बढ़ें” टैब पर क्लिक करें।
  • Haisiyat Praman Patra Online Application Form
  • यहां पर उम्मीदवारों को उनकी संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विस्तृत दस्तावेजी प्रमाण भी देने होंगे।

इसके अलावा, उम्मीदवार अपने हैसियत प्रमाण पत्र फार्म का प्रिंटआउट ले सकते हैं और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रख सकते है। आवेदन करने की तारीख के 30 दिनों के भीतर सभी आवेदकों को उनका हैसियत प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

आप हैसियत प्रमाण पत्र की Official Notification यहाँ से पा सकते हैं, जैसी की CMO की वैबसाइट पर दिखाई गई है।

उत्तरप्रदेश सरकार राज्य में apna khata online (khasra and khatauni) की सुविधाये ऑनलाइन शुरू करने की भी योजना बना रही है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: