By: Ministry of CommunicationsMinistry of Electronics and Information TechnologyFor: Everyone

UPI 2.0 – बिना डेबिट कार्ड एटीएम से कैश लेनदेन / Without Debit Card ATM Cash Withdrawal

Read in English December 10, 2018 | UPDATED ON: September 14, 2019
UPI Based Cash Withdrawal ATM without using Debit Card

एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज (AGS Transact Technologies) ने Android और ios का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया मोबाइल ऐप बनाया है जो आपको यूपीआई (Unified Payment Interface – UPI) द्वारा ATM से पैसे निकालने में मदद करेगा। इस नई “UPI based Cash Withdrawal from ATM” तकनीक से उपभोक्ता अब बिना डेबिट कार्ड (Debit Card) इस्तेमाल किए ATM मशीन से पैसा निकाल सकेंगे। यह पूरा सिस्टम यूपीआई 2.0 (Unified Payment Interface 2.0) पर आधारित है जो UPI तकनीक का एक एडवांस वर्जन है जिसके माध्यम से QR Code स्कैन करके एक सुरक्षित लेनदेन किया जा सकता है।

आगे के समय में UPI 2.0 पर आधारित जितने भी लेनदेन होंगे उनमे डेबिट कार्ड की तरह किसी भी तरह के PIN की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार का कहना है की UPI 2.0 के माध्यम से सभी लेनदेनों को और भी सुरक्षित और सरल बनाया जा सकेगा।

यहां तक की इस नई तकनीक को लेकर सभी बैंकों में भी उत्साह है क्यूंकि इस प्रोसीजर से लोगों को ATM से पैसों का भुगतान आसानी से किया जा सकेगा।

एटीएम से UPI द्वारा नकद लेनदेन – इम्प्लीमेंटेशन

यूपीआई आधारित एटीएम नकदी निकासी प्रणाली कैसे काम करती है यह नीचे बताया गया है:

  • सबसे पहले उपभोक्ता को ATM में जाना होगा
  • उसके बाद उपयोगकर्ता को अपने मोबाइल में App को खोलना होगा, जिसके बाद ATM मशीन पर दिख रहे QR Code को स्कैन करना होगा
  • इस प्रोसीजर में ATM में डेबिट कार्ड स्वाइप करने की आवश्यकता नहीं है
  • जैसे ही QR Code सफलता पूर्वक स्कैन हो जाएगा, मशीन से आपको कैश प्राप्त हो जाएगा

इस UPI 2.0 तकनीक को चलाने के लिए बैंकों को किसी भी तरह से अपनी ATM मशीनों के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को बदलने की जरूरत नहीं है। बस ATM सिस्टम में थोड़ा सा बदलाव करके इस UPI 2.0 को लागू किया जा सकता है।

UPI आधारित ATM से पैसे का लेनदेन – सुरक्षित या नहीं

अगर देखा जाये तो एटीएम नेटवर्क और यूपीआई सिस्टम दोनों एक ही स्विच पर काम करते हैं और अगर ATM के साथ UPI को भी जोड़ दिया जाए तो लेनदेन को और भी ज्यादा सुरक्षित, तेज और आसान बनाया जा सकेगा। NPCI (National Payments Corporation of India) फिलहाल इस नई तकनीक की समीक्षा कर रहा है क्योंकि एनपीसीआई ने ही  इस UPI सिस्टम को सबसे पहले विकसित किया था।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content