उत्तर प्रदेश मदरसा आधुनिकीकरण योजना 2019 – छात्रों को मिलेगी एनसीसी व एनएसएस की फ्री ट्रेनिंग

Read in English November 14, 2019 | UPDATED ON: November 14, 2019
UP govt. Madrassas Modernization Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार मुस्लिम समुदाय के लोगों को आगे बढ़ाने और उन्हे रक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए मदरसा आधुनिकीकरण योजना 2019 (Modernization Programme for Madrassas) शुरू करने जा रही है। इस सरकारी योजना (UP Madrassa Modernization Scheme) के तहत मदरसों को आधुनिक बनाने और वहां पर पढ़ने वाले छात्रों को सामाजिक कार्यक्रम से जोड़े जाने पर सरकार काम करेगी। जिसके लिए सरकार ने सभी मदरसों में एनसीसी और एनएसएस का प्रशिक्षण (National Cadet Corps and National Service Scheme) शुरू करने की योजना बनाई है। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को बताया कि मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिकता की ओर अग्रसर करके छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव जागृत करने पर ज़ोर दिया जाएगा।

राष्ट्रीय कैडेट कोर (National Cadet Corps – NCC) व राष्ट्रीय सेवा योजना (National Service Scheme – NSS) पूरे देश में बहुत बढ़े स्तर पर चलाई जाती है। मदरसा आधुनिकीकरण योजना 2019 (UP Madarsa Student Training Scheme) को शुरू करने के लिए मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निदेर्श भेज दिए हैं।

उन्होंने बताया, “एनसीसी का उद्देश्य होता है कि देश की रक्षा के लिए सभी को अग्रसर करें और राष्ट्रहित के लिए काम करें।

मदरसा आधुनिकीकरण योजना 2019

राष्ट्रीय कैडेट कोर और राष्ट्रीय सेवा योजना 2019 (UP Madarsa Student Training Scheme) के माध्यम से मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को भारतीय सेना में करियर बनाने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा उन्हें शिक्षा के अलावा देश सेवा में तत्पर रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। मदरसों को तकनीक से जोड़ने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी कवायद शुरू करी थी। उन्होने एक रैली के दौरान भाषण में कहा था की मुस्लिम बच्चों के एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कम्प्युटर हो।

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने यह भी बताया कि बोर्ड यह भी देखेगा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर और राष्ट्रीय सेवा योजना 2019 (UP Madarsa Students NCC / NSS Training Scheme) के अंतर्गत जारी किए गये निदेर्शों का पालन कितने मदरसे कर रहें हैं या नहीं। रजिस्ट्रार ने बताया कि मदरसा छात्रों के सवार्ंगीण विकास के लिए एनएसएस का प्रशिक्षण भी बेहद जरूरी है। इसके प्रशिक्षण में सामाजिक कुरीतियों के निवारण, पयार्वरण सुरक्षा, साफ-सफाई आपातकलीन या प्राकृतिक आपदा से सहायता जैसे विषयों पर छात्रों को जागरूक किया जाएगा।

इसके अलावा सरकार पहले से ही मदरसों को तकनीक से जोड़ने और उनमें एनसीईआरटी की किताबों और कम्प्युटर की पढ़ाई शुरू करने के निर्देश पहले से ही दे चुकी है।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content