उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण | युवाओं को प्रतिमाह 2,500 रूपये

Read in English February 26, 2020 | UPDATED ON: February 26, 2020
UP CM Apprenticeship Promotion Scheme CMAPS Registration

उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं के लिए प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने और नियोक्ताओं को नियुक्त करने की प्रेरणा देने के लिए मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020-21 (UP Chief Minister Apprenticeship Promotion Scheme) शुरू करने जा रही है। यह सरकारी योजना युवाओं को उनके कार्यात्मक क्षेत्र में फ्री ट्रेनिंग (Free Skill Training Scheme) देकर उन्हे नौकरी पाने के लिए काबिल बनाएगी। यूपी मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना (UP CM Apprenticeship Promotion Scheme online registration / application form) के तहत युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण के साथ-साथ 2,500 रुपए महिना वज़ीफ़ा भी दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सीएम कौशल संवर्धन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक पोर्टल (CMAPS Scheme Portal) पर किए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सीएम प्रशिक्षुता संवर्धन योजना (UP CM Apprenticeship Promotion Scheme – CMAPS 2020) युवाओं को खुद से ही नौकरी प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवा उद्यमिता विकास अभियान की भी शुरुआत करी है जो इस स्कीम के परस्पर काम करेगी साथ में राज्य के सभी जिलों में युवा हब भी खोले जाएंगे, जो युवाओं के लिए परामर्श केंद्र की तरह काम करेंगे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना (UP CMAPS Scheme), युवा उद्यमिता विकास अभियान (Udyamita Vikas Abhiyan – YUVA Scheme), युवा हब (Yuva Hub) के लिए राज्य सरकार ने यूपी बजट 2020-21 में 100 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित किया है।

यूपी मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन पंजीकरण

जैसा की आप सभी जानते हैं की सीएम कौशल संवर्धन योजना 2020-21 के लिए घोषणा प्रदेश बजट में हुई है पर अभी इसके लिए सरकार की तरफ से कोई ड्राफ्ट तैयार नहीं किया गया है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री प्रशिक्षुता संवर्धन योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन (UP CM Apprenticeship Promotion Scheme (CMAPS) Online Application Form 2020-21) लिए जाएंगे या ऑफलाइन इसकी कोई जानकारी मंत्रालय ने नहीं जारी की है पर इसी तरह की योजना पहले से केंद्र सरकार ने भी चला रखी है। जिसके लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करके लाभ ले सकते हैं:

  • आवेदकों को सबसे पहले नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के आधिकारिक apprenticeship.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • होम पेज पर “Apprentices” सेक्शन में जाकर “Candidate Registration” के लिंक पर क्लिक करना है।
  • डाइरैक्ट लिंक : राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना 2020-21 | NAPS Scheme Online Registration Form for Apprenticeship Training
  • जिसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • NAPS Registration Form Apprenticeship Training

    NAPS Registration Form Apprenticeship Training

  • यहाँ पर आवेदकों को पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है।

राज्य सरकार के अनुसार सीएमएपीएस योजना (CM Apprenticeship Promotion Scheme – CMAPS 2020-21) बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या से निपटने में बहुत बढ़ा कदम होगी जो युवाओं को नौकरी लेने में तो सक्षम बनाएगी ही साथ में उन्हे हर महिनें 2,500 रुपए राशि भी उपलब्ध कराएगी। प्रशिक्षु अधिनियम 1961 को नौकरी ट्रेनिंग (Skill Development Scheme) के लिए उपलब्ध सुविधाओं का इस्तेमाल करके उनके कौशल में विकास करना है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) भी चला रखी है जिसमें फ्री ट्रेनिंग के साथ सरकार प्रतिमाह पैसे भी प्रदान करती है।

राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना 2020-21 उन सभी छात्रों के लिए है जो आईटीआई, फ्रेशर, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Free Training Scheme) और हाल ही में पास हुए है। इसके साथ ही जो युवा अपने कौशल में वृद्धि करना चाहते हैं वे ऑनलाइन पंजीकरण करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं और आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

SAVE AS PDF
Karan Chhabra at सरकारी योजना
Related Content