वरिष्ठ नागरिकों के लिए हरियाणा में तीर्थ दर्शन योजना

Updated: By: No Comments - Leave a Comment

हरियाणा के पर्यटन विभाग ने राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नए योजना तैयार की है। तीर्थ दर्शन योजना के रूप के नाम से इस स्कीम को 1 अप्रैल 2017 से लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार वरिष्ठ नागरिकों को पवित्र स्थानों की यात्रा पर भेजेगी।

तीर्थ दर्शन योजना

वरिष्ठ नागरिक जिसकी उम्र 60 से अधिक वर्ष की हो और वो किसी भी धर्म या जाति के हो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा और तीर्थ दर्शन योजना के तहत विभिन्न धार्मिक स्थानों की यात्रा करने की अनुमति होगी।

वरिष्ठ नागरिक जो गरीबी रेखा (BPL) से नीचे हैं उन्हें धार्मिक स्थानों की निशुल्क यात्रा कराई जायेगी तथा गैर बीपीएल (BPL) परिवारों से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभाग लागत का 70 प्रतिशत भुगतान करेगा जबकि शेष 30% राशि का भुगतान लाभार्थी द्वारा किया जाएगा।

आईआरसीटीसी (IRCTC) हर साल विशेष जगह के लिए अधिकतम 250 वरिष्ठ नागरिकों को ले जायेगा। यह सुविधा राज्य के प्रत्येक जिले में एक लाख व्यक्तियों में से चयनित एक वरिष्ठ नागरिक को दिया जाएगा।

तीर्थ दर्शन योजना का लाभ पाने के लिए इच्छुक लोगों को तहसील के कार्यालय में अपने आवेदन पत्र भरने होंगे। यदि आवेदन पत्रों की गिनती उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक है तो समिति के उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा स्क्रीनिंग के बाद अंतिम सूची तैयार की जाएगी।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: