मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया / जरूरी योग्यता,पात्रता – छात्रों के लिए फ्री कोचिंग स्कीम

Updated: By: 1 Comment - Leave a Comment

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में फिर से स्कूलों के छात्र और छात्राओं के लिए सुपर 100 योजना (Super 100 Madhya Pradesh Apply Online) के तहत ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिये हैं। मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना (Super 100 Madhya Pradesh)के तहत वह छात्र जो कक्षा 11वीं के साथ जेईई, नीट, सीपीटी (JEE,NEET,CPT) जैसी प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहते हैं फ्री में मुफ्त कोचिंग (Free Coaching Scheme) ले सकते हैं। राज्य सरकार इस सरकारी योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी स्कूलों से 100 बच्चों का चयन करेगी जिसके बाद उन्हे फ्री में प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग दी जाएगी मतलब की उन्हे जेईई, नीट, सीपीटी जैसे एंट्रेंस एक्जाम की तैयारी कराई जाएगी।

एमपी सुपर 100 स्कीम (Super 100 Yojana MP) 2019 में कुल 306 प्रतिभागियों को सरकार की ओर से चुना जाएगा जिसके बाद निशुल्क एंट्रेंस एक्जाम की तैयारी कराई जाएगी। सुपर 100 स्कीम एमपी (Super 100 MP Online Registration) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 5 जून से हो चुकी है। जिसके लिए एक्जाम सेंटर उन शहरों में बनाया जाएगा, जहां एक्सीलेंसी स्कूल हैं। जैसे की ग्वालियर में एंट्रेंस एक्जाम मुरार स्थित गवर्नमेंट एक्सीलेंस स्कूल में होगा। सुपर 100 स्कीम एमपी ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून है और परीक्षा 23 जून सुबह 10:30 से शुरू होगी।

परीक्षा का परिणाम 29 जून को घोषित किया जाएगा। जिसके बाद नए शैक्षणिक वर्ष (Academic Year 2019-20) की शुरुआत 1 जुलाई से की जाएगी।

मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना आवेदन प्रक्रिया

एमपी सुपर 100 स्कीम के लिए जो भी इच्छुक छात्र-छात्राएँ जिनके जिन्होने अपनी 10वीं की परीक्षा में 85% या मेरिट में स्थान प्राप्त किया है उन्हे अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करना होगा। जिसके बाद प्राचार्य उन्हे योजना से जुड़ी सारी जरूरी बाते बताएगा। सभी स्कूल के प्रिंसिपल को राज्य सरकार द्वारा निर्देश पहले ही दिये जा चुके हैं की उनको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे की आवेदन कैसे करना है और जरूरी योग्यता, पात्रता क्या चाहिए और दस्तावेज़ कौन-कौन से लगेंगे।

अगर कोई भी प्रधानाचार्य पात्र विद्यार्थी को जरूरी जानकारी उपलब्ध नहीं कराता है तो उस स्कूल के प्राचार्य पर राज्य सरकार कारवाई कर सकती है। सभी पात्र विद्यार्थी यह ध्यान रखें की ऑनलाइन आवेदन या पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 15 जून है।

सुपर 100 योजना एमपी 2019 पात्रता, योग्यता

  • सुपर-100 योजना में अन्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को अपनी 10वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है।
  • वह विद्यार्थी जो अनुसूचित-जाति और जनजाति वर्ग से संबंध रखते हों उनके 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है।
  • आवेदक विद्यार्थी स्कूल में नियमित रूप से जाता हो।
  • विद्यार्थी मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।

परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी को शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उमा विद्यालय भोपाल और शासकीय मल्हराश्रम उमा विद्यालय इंदौर में एडमिशन मिलेगा जहां पर इन विद्यार्थियों को दो साल तक प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। कोचिंग के दौरान जितना भी रहने खाने का खर्च होगा वह राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना जरूरी दस्तावेज़

एमपी में सुपर 100 योजना के तहत एडमिशन लेने के लिए पात्र विद्यार्थियों के पास निम्न्लिखित दस्तावेज़ होने चाहिए:

  • आवेदक विद्यार्थी के पास सभी कक्षाओं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • रिहायसी प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण-पत्र

इस योजना से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं या फिर आवेदक विद्यार्थी अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से बात कर सकते हैं।

Madhya Pradesh Government Schemes 2020मध्य प्रदेश सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Madhya Pradesh:मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना 2020Mukhyamantri Rural Street Vendor Loan SchemeMP Free Laptop Scheme

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया / जरूरी योग्यता,पात्रता – छात्रों के लिए फ्री कोचिंग स्कीम”

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: