स्टार्टअप इंडिया योजना रजिस्ट्रेशन / लॉगिन / App download / एक्शन प्लान / लोन स्कीम startupindia.gov.in

Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment Ministry: Ministry of Commerce and IndustryBeneficiaries: Everyone,

केंद्र सरकार स्टार्टअप इंडिया योजना के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आमंत्रित कर रही है। उम्मीदवार startupindia.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या फिर लॉगिन कर सकते हैं। यह सरकारी योजना भारत में व्यवसायों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है, जिसे 16 जनवरी 2016 को मोदी सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इस पहल का मुख्य उद्देश्य स्टार्ट अप बिजनेस को बढ़ावा देना, आर्थिक विकास को बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर पैदा करना है।

प्रधानमंत्री स्टार्टअप इंडिया योजना के लाभों में DIPP recognition, Learning program, नए बिज़नेस के लिए सरकार की योजनाओं को शामिल करना, विशेषज्ञों के साथ जुड़ना आदि है। इस पहल का मुख्य फोकस युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना और बेरोजगार युवाओं को जॉबसीकर से उद्यमी बनाना है।

इस पहल में 19 एक्शन प्लान को शामिल किया गया जैसे की ईज़ी पेटेंट फाइलिंग, टैक्स छूट, व्यवसाय शुरू करने में आसानी, 10,000 करोड़ कॉर्पस फंड।

स्टार्टअप इंडिया योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / लॉगिन

स्टार्टअप इंडिया स्कीम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और लॉगिन करने की पूरी प्रक्रिया निम्न्लिखित है:

  • आवेदक को सबसे पहले स्टार्टअप इंडिया पोर्टल startupindia.gov.in पर जाना होगा
  • वेबसाइट के होम पेज पर मेन मैन्यू के सेक्शन में “Register” टैब पर क्लिक करना है जिसके बाद Startup India Scheme Registration Form खुल जाएगा
  • स्टार्टअप इंडिया योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • यहां पर उम्मीदवार अपना नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर सकते हैं और सभी डीटेल सही से भरने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए “Create Your Startup India Account” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार “Login” करके अपनी बाकी की जानकारी भर सकते हैं:
  • स्टार्टअप इंडिया पोर्टल लॉगिन पेज
  • स्टार्टअप इंडिया लॉगिन पेज पर उम्मीदवार को ID और Password से लॉगिन करना होगा जिसके बाद उसका रजिस्ट्रेशन प्रोसैस पूरा हो जाएगा।

स्टार्टअप इंडिया पोर्टल भारत में स्टार्टअप वव्यवसायों के लिए पहला एक ऐसा सिस्टम है जो हितधारकों को एक ऑनलाइन मंच प्रदान करता है। 26 दिसंबर 2018 तक लगभग 1,97,967 स्टार्टअप्स को लर्निंग एंड डेवलपमेंट मॉड्यूल के तहत रैजिस्टर्ड किया गया है।

स्टार्टअप इंडिया App Download

जो भी इच्छुक उद्यमी अपना एक नया व्यवसाय खोलना चाहते हैं, वे स्टार्टअप इंडिया योजना के लिए नीचे दिये गए लिंक से मोबाइल एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं।
Startup India Android App Download (Google Playstore)
Startup India Iphone App Download (App Store)

सभी उद्यमी / कारोबारी इस योजना को पूरी तरह से समझने के लिए स्टार्टअप इंडिया एक्शन प्लान PDF भी देख सकते हैं।

उम्मीदवार स्टैंड अप इंडिया योजना के बारे में भी पढ़ सकते हैं, जो मोदी सरकार की अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग, जनजातियों और महिला उद्यमियों लिए एक योजना है
स्टैंड अप इंडिया योजना लोन स्कीम के बारे में पढ़े

Central Government Schemes 2020केंद्र सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Central:Narendra Modi Schemes ListPM Awas Yojana Gramin (PMAY-G)Pradhanmantri Kusum Yojana

अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.startupindia.gov.in पर जा सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: