श्री रामायण एक्सप्रेस टूर पैकेज – टिकट कीमत / मार्ग / समय और तीर्थस्थल के बारे में जाने

Dated: November 15, 2018 | Updated On: April 8, 2019 | By: Karan Chhabra | | Beneficiary of Scheme:
Shri Ramayana Express

पूरी रामायण कथा से संबन्धित तथा भगवान राम से संबंधित सभी स्थानों को कवर करने के लिए एक विशेष टूरिस्ट ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस (Shri Ramayana Express) को 14 नवंबर 2018 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से दोपहर के 2:45 मिनट पर हरी झंडी दिखाई गई, जो सभी संबन्धित स्थानों पर पर्यटको को घुमाएगी। श्री रामायण यात्रा टूर पैकेज (Shri Ramayan Yatra Tour Package) में तमिलनाडु में रामेश्वरम तक प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 15,120 रूपये रखी गई है और जो लोग श्रीलंका जाना चाहते हैं, तो उन्हें 36,970 रूपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यह ट्रेन 16 दिनों में अपनी पहली यात्रा पूरी करेगी, आप नीचे आर्टिक्ल में रामायण एक्सप्रेस रूट, बूकिंग और यह ट्रेन कौन-कौन से स्थानों को कवर करेगी इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों को शामिल किया गया है। भगवान राम (Ramayana circuit) से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों में नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगारपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम शामिल हैं।

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (Indian Railway Catering and Tourism Corporation – IRCTC) पर्यटन पैकेज में यात्रा के दौरान भोजन, ठहरने के लिए प्रबंध, मंदिरों और अन्य बेसिक आवश्यकताओं की सुविधा शामिल की गई है। आईआरसीटीसी टूर मैनेजर (IRCTC tour managers) भी पहली यात्रा में टूरिस्ट की मदद के लिए ट्रेन में उपस्थित रहेंगे।

श्री रामायण एक्सप्रेस की पूरी जानकारी

इस ट्रेन की पहली यात्रा दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 2 बजकर 45 मिनट पर “जय श्री राम” के गुणगान के साथ शुरू हुई और इस यात्रा में 800 यात्री उपस्थित थे। इस ट्रेन की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • श्री रामायण यात्रा के तीर्थ में 2 यात्रा चरण शामिल होंगे – एक भारत में है और दूसरा श्रीलंका में है।
  • भारत में, सबसे पहले यह रामायण एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या जाएगी जिसके बाद हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जगहों पर जाएगी।
  • ट्रेन का सुनिश्चित मार्ग दिल्ली सफदरजंग – अयोध्या – सीतामढ़ी – वाराणसी – इलाहाबाद – चित्रकूट – नासिक रोड – होस्पेट – रामेश्वरम – मदुरै – दिल्ली सफदरजंग है।
  • भारत में पहले चरण में इन स्थानों पर घूमने के लिए, कुल 15,120 रुपये की टिकट है, जो की 16 दिनों में पूरी हो जाएगी।
  • इस दौरे का दूसरा चरण श्रीलंका के लिए है, जिसके लिए अलग से चार्ज लगेगा।

श्री रामायण एक्सप्रेस टूर पैकेज में सभी सुविधाएं जैसे की भोजन, आवास और धर्माशला, घुमाना-फिराना आदि की व्यवस्था शामिल होगी।

श्री रामायण एक्सप्रेस बुकिंग

श्री रामायण यात्रा पैकेज की पूरी जानकारी के लिए, आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जा सकते हैं:
https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD230

इस यात्रा के लिए आईआरसीटीसी ने पर्यटकों को भगवा और हरे रंग के रेशमी स्कार्फ और झंडे दिए जिन पर राम लिखा हुआ था। आईआरसीटीसी टूर मैनेजर किसी भी प्रकार की यात्रियों की सहायता के लिए पूरी यात्रा के दौरान पर्यटकों के साथ यात्रा करेगा।

Related Content