By: Ministry of Home AffairsFor: Everyone

संकल्प से सिद्धी – संस्कृति मंत्रालय द्वारा 2017 से 2022 में नया भारत आंदोलन

October 22, 2017 | UPDATED ON: July 30, 2019
Sankalp Se Siddhi Program

“संकल्प से सिद्धी” कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2017 से 2022 तक नए भारत आंदोलन के लिए शुरू की गई एक नई पहल है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था, नागरिक, समाज, प्रशासन, सुरक्षा और अन्य कई क्षेत्रों में सुधार लाकर देश में सकारात्मक बदलाव लाना है।

संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम के अंतर्गत नए भारत आंदोलन से भारतीय नागरिकों को भेदभाव, सांप्रदायिकता, गैर-स्वच्छता आदि जैसे कई सामाजिक मुद्दों से अवगत कराने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। यह आंदोलन भारतीय नागरिकों में सकारात्मक परिवर्तन के लिए सुधार करने की तत्काल आवश्यकता को जागृत करने के लिए शुरू किया गया है।

नए भारत आंदोलन 2017-2022 का उद्देश्य लोगों के बीच जागरूकता पैदा करके गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, गंदगी और अन्य कई सामाजिक मुद्दों से देश को मुक्त कराना है।

नया भारत आंदोलन (2017-2022) – संकल्प से सिद्धि

संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं

  • गरीबी मुक्त भारत
  • स्वच्छ भारत
  • आतंकवाद से मुक्त भारत
  • सांप्रदायिकता रहित भारत
  • जातिवाद मुक्त भारत
  • भ्रष्टाचार मुक्त भारत

भारत में, भ्रष्टाचार, गरीबी और निरक्षरता जैसी सबसे बड़ी चुनौतियों के लिए आम लोगों और सरकार को सुधार लाने के लिए कुछ विशेष पहल और ध्यान देने की आवश्यकता है। इन सभी मुद्दों पर काबू पाने और देश में इन चुनौतियों के लिए एक आम समाधान लाने की एक तत्काल आवश्यकता है।

यह कार्यक्रम भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुरू की गई एक नई पहल है। इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने नागरिकों को आंदोलन में शामिल होने और 2022 तक स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों वाला भारत बनाने का एक सामूहिक प्रयास करने का आग्रह किया है।

इस अवसर पर कई मंत्रियों और अधिकारियों ने नए भारत को बनाने की प्रतिज्ञा की है। यह पहल दूसरों को प्रतिज्ञा दिलाती है और नए भारत का एक हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करती है जो कि मजबूत, समृद्ध और समावेशी है।

नई भारत का आंदोलन युवाओं को उनके अनमोल जीवन में कठिनाइयों से लड़ने के लिए भी प्रेरणा देगा।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content