राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल (उद्यमी) सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,पंजीकरण

Dated: June 11, 2019 | Updated On: June 12, 2019 | By: Karan Chhabra |
Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration

राजस्थान सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम (Micro, Small & Medium Enterprises – MSME) उद्यमों के लिए रजिस्ट्रेशन करने के मार्ग को सरल बनाने के लिए एमएसएमई अध्यादेश 2019 (MSME Ordinance) के तहत अपनी तरफ से एक पहल शुरू कर दी है। जो भी व्यक्ति या उद्यमी मित्र अपना खुद का व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, वे सभी राज उद्योग मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र (Raj Udyog Mitra application form) भर कर पंजीकरण करा सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा नए उद्योग मित्र पोर्टल उद्यमों,व्यवशाय के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration) 12 जून 2019 से शुरू होंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री अशोक अशोक गहलोत ने rajudyogmitra.rajasthan.gov.in पोर्टल को भी लॉन्च कर दिया है।

राजस्थान का सूचना और जनसंपर्क विभाग (Department of Information & Public Relations – DIPR) इस उद्योग मित्र पोर्टल (Udyog Mitra Portal) का प्रबंधन करेगा। राजस्थान सरकार द्वारा निकाले गए आंकड़े के अनुसार राज्य में अभी भी बहुत से ऐसे युवा हैं जिनके पास प्रतिभा तो है पर रोजगार नहीं है। इसलिए सरकार ने राज्य में नए व्यवसायों को आगे बढ़ाने के लिए और बेरोजगारी से निपटने के लिए इस पोर्टल को शुरू किया है जिससे साथ ही साथ नए व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके।

इसके अलावा राज्य सरकार ने प्रदेश में और भी बहुत सी सरकारी योजना शुरू की हैं जिससे बेरोजगारी की समस्या से निपटा जा सके। राजस्थान उद्यम मित्र (Rajasthan Udyami Mitra) पहल “सरकार का हाथ, उद्यमी के साथ” टैगलाइन के साथ शुरू की गई है।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल (उद्यमी) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,पंजीकरण

राजस्थान सरकार के नए उद्यमी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,पंजीकरण (online registration at the new Rajasthan Udyami Mitra portal) करने के लिए आप नीचे आर्टिक्ल में बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • उद्यमी उम्मीदवारों को सबसे पहले MSME Ordinance 2019 Portal rajudyogmitra.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • राज उद्योग मित्र पोर्टल राजस्थान के मुख्य पेज पर मेन मेन्यू में ऊपर की तरफ दाईं ओर “Sign up” के टैब पर क्लिक करना है, जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • Rajasthan Msme Ordinance 2019 Portal-udyami

    Rajasthan Msme Ordinance 2019 Portal-udyami

  • जिसके बाद Rajasthan SSO ID Portal खुल जाएगा, जहां पर आपको एसएसओ आईडी लॉगिन, रजिस्ट्रेशन करना है।
  • Rajasthan Udyami Mitra Portal Registration

    Rajasthan Udyami Mitra Portal Registration

  • एसएसओ आईडी लॉगिन, रजिस्ट्रेशन करने के बाद उद्यमी उम्मीदवार राज उद्योग, उद्यमी मित्र पोर्टल पर अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

Direct LinkRaj Udyog Mitra Portal Registration
Direct LinkRajasthan Udyog Mitra Portal Login

वे सभी उद्यमी जिन्होने नए सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यम शुरू करने के लिए घोषणा के बाद या 4 मार्च, 2019 के बाद आवेदन दिया था वे सभी अध्यादेश के तहत छूट पाने के हकदार होंगे।

राजस्थान एमएसएमई अध्यादेश 2019 (राज उद्योग मित्र) पोर्टल लाभ

इस आधिकारिक राज उद्योग मित्र पोर्टल पर पंजीकरण या फिर लॉगिन करने के लाभ निम्न्लिखित हैं:

  • सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यम शुरू करने (MSME) और संचालन के लिए किसी भी तरह की पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है।
  • सभी नए उद्यमों को 3 साल के लिए सभी राज्य सरकार द्वारा बनाए गए निरीक्षण कानूनों से छूट मिलेगी।
  • सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यम शुरू करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को तेज और आसान बनाना इसका मुख्य उद्देश्य है।

Raj Udyog Mitra Portal New Enterprises

Raj Udyog Mitra Portal New Enterprises


किसी भी प्रकार के एमएसएमई नवीकरण को एमएसएमई अध्यादेश 2019 (MSME Ordinance) के तहत शामिल नहीं किया गया हैं। अध्यादेश में छूट केवल नए उद्यम पर लागू होगी। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप इस नंबर 0141-2227899 पर संपर्क कर सकते हैं, नीचे कमेंट कर सकते हैं या फिर आधिकारिक वेबसाइट https://rajudyogmitra.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content