राजस्थान मुफ्त बिजली योजना 2018 – ग्रामीण किसानों के लिए फ्री बिजली स्कीम

Views: 1548 | Dated: November 1, 2018 | Updated On: July 27, 2019 | By: Karan Chhabra |
राजस्थान मुफ्त बिजली योजना 2018 – ग्रामीण किसानों के लिए फ्री बिजली स्कीम

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान में मुफ्त बिजली आपूर्ति के लिए मुफ्त बिजली आपूर्ति योजना की शुरुआत की है जिसके तहत सामान्य श्रेणी कनेक्शन वाले ग्रामीण किसानों को एक वर्ष के लिए Rs.10,000 तक की मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। यह योजना किसानों की वित्तीय स्थिति को सुधारने में मदद करेगी और यह ग्रामीण किसानों के लिए नवंबर 2018 माह से लागू होगी।

राज्य सरकार ने लगभग 40,000 करोड़ रुपये निवेश करके बिजली आपूर्ति स्थिति को ठीक कर दिया है। आज के समय में, घरेलू बिजली कम से कम 20 से 22 घंटे के लिए उपलब्ध हो रही है।

इस सरकारी योजना से किसान सिंचाई के उद्देश्य के लिए बहुत हद तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे और “2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने” के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में यह फ्री बिजली योजना एक बड़ा कदम होगी।

ग्रामीण किसानों के लिए राजस्थान मुफ्त बिजली योजना

इस योजना के तहत राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी सामान्य श्रेणी कनेक्शन वाले किसानों को एक विशिष्ट सीमा के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार लगभग 12 लाख किसानों को उनके कृषि बिजली कनेक्शन पर 10,000 रुपये प्रति वर्ष मुफ्त बिजली आपूर्ति प्रदान करेगी। यह योजना ग्रामीण किसानों के लिए नवंबर 2018 बिलिंग माह से प्रभावी होगी।

राजस्थान में फ्री एलिक्ट्रीसिटी स्कीम के तहत, किसानों को पहले अपने बिजली बिलों का भुगतान करना होगा। इसके बाद, अधिकतम Rs. 833 प्रत्येक महीने के लिए उनके बैंक खातों में जमा किए जाएंगे। इस योजना का लाभ Direct Benefit Transfer के माध्यम से अनुदान के रूप में उपलब्ध होगा।

राजस्थान मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन

फ्री बिजली योजना के लिए आवेदन किस प्रकार प्राप्त किये जायेंगे या फिर लाभार्थियों का चयन किस प्रकार किया जाएगा इस बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कि गई है। जैसे ही free electricity scheme के आवेदन और पात्रता के बारे में कोई जानकारी मिलती है उसे यहाँ पर अपडेट किया जाएगा

SAVE AS PDF
Related Content