राजस्थान फ्री शिक्षा योजना 2019 – सभी लड़कियों को सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा

Dated: January 22, 2019 | Updated On: April 12, 2019 | By: Karan Chhabra | |
Rajasthan Free Education Scheme 2019

राजस्थान सरकार अगले शिक्षा वर्ष (Academic year) से सभी राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे शिक्षा संस्थानों में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करने जा रही है। लड़कियों के लिए राजस्थान फ्री शिक्षा योजना 2019 के बारे में घोषणा सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई। इस सरकारी योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य के स्कूलों में पढ़ रही लड़कियों की साक्षरता दर को बढ़ाना है।

राजस्थान सरकार की ओर से 40 सरकारी कॉलेजों (SHIKSHA SANKUL) में मुफ्त कोचिंग क्लासेस शुरू करने के बाद राजस्थान निशुल्क शिक्षा योजना 2019 (Rajasthan Free Education Scheme) की भी घोषणा की गई। राजस्थान में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की योजना अगले वित्त वर्ष से लागू होगी।

अपने चुनावी घोषणा पत्र में, कांग्रेस पार्टी ने सभी सरकारी संस्थानों में लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा भी किया था, जिसको वे अब पूरा करने जा रहे हैं।

लड़कियों के लिए राजस्थान फ्री शिक्षा योजना 2019

राजस्थान में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा योजना सभी राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थानों में लड़कियों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करेगी। यह योजना समाज के सभी वर्गों विशेषकर SC, ST, OBC और समाज के गरीब वर्गों की लड़कियों को लाभान्वित करेगी। अब समाज के वह तबके जिनकी बेटियाँ स्कूल नहीं जा पा रही थी या किसी कारणवश उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रही थी उन्हे उच्च गुणवत्ता की शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा की इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए उच्च योग्य शिक्षकों की भर्ती भी करी जाएगी।

इसके अतिरिक्त, सरकार छात्रों के लिए भयमुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए कॉलेजों में शिकायत समितियों (Complaint committees) का गठन भी करेगी। राजस्थान सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive exams) की तैयारियों के लिए कॉलेज के छात्रों को फ्री कोचिंग (Free Coaching) भी देगी और यह 40 कॉलेजों में शुरू भी किया जा चुका है। फ्री कोचिंग सुविधा (Free Coaching Facility) फरवरी 2019 तक सभी 252 सरकारी कॉलेजों में शुरू की जाएगी।

इसके अलावा, सभी कॉलेज में हर सुबह लड़कियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक के माध्यम से दर्ज करी जाएगी। इस तकनीक से स्कूल अधिकारी छात्राओं के अभिभावकों को यह संदेश भेज सकेंगे की उनका बच्चा कॉलेज पहुंच गया है और साथ ही साथ जब लड़कियां कॉलेज के लिए घर से निकलेंगी तो उनके माता-पिता भी संदेश भेज सकते हैं कि उनका बच्चा कॉलेज के लिए निकल चुका है।

Rajasthan Free Education Scheme 2019 आगे चल कर बच्चों के करियर निर्माण करने के लिए एक बड़ा कदम होगा। जिसके बाद वे अपनी आजीविका कमाने में सक्षम होंगे और राज्य के विकास में अपना योगदान दे सकेंगे।

राज्य सरकार लगभग 13,000 प्राथमिक विद्यालयों और 48 सरकारी कॉलेजों में फ्री इंटरनेट सेवा भी प्रदान करेगी। इसके अलावा छात्रों को फ्री किताबें भी प्रदान करेगी, साथ ही साथ अंग्रेजी कोचिंग भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Content