राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना – सभी किसानों का २ लाख तक का ऋण माफ़

Dated: December 20, 2018 | Updated On: April 11, 2019 | By: Karan Chhabra | 1118 Views |
Rajasthan Farm Loan Waiver Scheme

राजस्थान के चुने गए नए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 19 दिसंबर 2018 को शपथ लेने के दो दिन बाद किसानों को राहत देते हुए राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के लिए घोषणा कर दी। इस सरकारी योजना (किसान कर्ज माफी योजना) के तहत राज्य सरकार सहकारी बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए सभी शॉर्ट टर्म कृषि / फसल के कर्ज को माफ कर दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार दूसरे बैंकों से 30 नवंबर 2018 तक लिए गए 2 लाख तक के लोन को भी राजस्थान किसान ऋण मोचन योजना के तहत माफ कर देगी।

राजस्थान में कृषि ऋण माफी योजना (Farm Loan Waiver Scheme) शुरू होने के बाद सबसे पहली प्रतिक्रिया श्री राहुल गांधी से आई, उन्होने कहा हमने कर दिया “Its Done”। राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना (किसान ऋण मोचन योजना) से राज्य के खजाने पर 18,000 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

राजस्थान की यह कर्ज माफी योजना राज्य में कृषि संकट और किसानों के आर्थिक संकट का समाधान करेगी।

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना – Farm Loan Waiver Scheme

विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में आने के 10 दिनों के भीतर किसानों के कृषि ऋण को माफ करने का वादा किया था। जिसके बाद 3 राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीगढ़ में किसान ऋण मोचन योजना (Rajasthan Farmer Loan Waiver Scheme) की घोषणा कर दी गई है। राजस्थान की सरकार कर्ज माफी के लिए एक अलग से विभाग का गठन करेगी जो सभी जांच पड़ताल करके आगे की प्रक्रिया को शुरू करेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि “यह राज्य में पहली बार है कि किसानों ने आत्महत्या की है, स्थिति बहुत ही गंभीर हो चुकी थी।” राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना से सरकार राज्य में 23.5 लाख किसानों को लाभ मिलेगा चाहे उन्होने सहकारी बैंकों से कर्ज लिया हो या फिर किसी अन्य बैंक से सभी का कर्ज माफ होगा।

आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक सहकारी बैंक अधिकतम 1.5 लाख रूपये तक का लोन माफ करेगा।

Related Content