राजस्थान मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि | ऑनलाइन आवेदन पत्र / पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ

Read in English
Views: 9719 | Dated: May 31, 2019 | Updated On: January 8, 2020 | By: Karan Chhabra |
राजस्थान मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि | ऑनलाइन आवेदन पत्र / पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ

राजस्थान सरकार ने “आपकी बेटी योजना” (Aapki Beti Scheme) के तहत दी जाने वाली सहायता राशि (Financial Assistance for Girl Students) को बढ़ा दिया है। जिसके तहत राज्य सरकार कक्षा 1 से 8वीं में पढ़ रही बालिकाओं को दी जाने वाली वार्षिक आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर 2100 रुपये और कक्षा 9 से 12वीं में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया है। आपकी बेटी योजना (Rajasthan Aapki Beti Yojana) में बढ़ी हुई सहायता राशि का ऐलान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 30 मई 2019 को ट्वीट करके किया है, जो आप नीचे आर्टिक्ल में देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना राजस्थान (Aapki Beti scheme) में गरीबी रेखा के नीचे (Below Poverty Line – BPL) रहने वाली लड़कियां जिनके माता या पिता या दोनों की मृत्यु हो गई है उनको राज्य में वार्षिक वित्तीय सहायता राशि मिलती है। इस सरकारी योजना के तहत अब तक राजकीय विद्यालय में कक्षा 1 से 8 में पढ़ने वाली छात्राओं को 1100 रुपये और कक्षा 9 से 12वीं की छात्राओं को 1500 रुपये वार्षिक आर्थिक सहायता राशि मिल रही थी पर सत्र 2019-20 में इस बढ़ी हुई सहायता राशि का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

सभी छात्र जिनकी माता-पिता नहीं हैं इस बढ़ी हुई सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए राजस्थान आपकी बेटी योजना के आवेदन पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड (Rajasthan Aapki Beti Yojana Form PDF Download Online) करके पंजीकरण कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना आर्थिक सहायता में वृद्धि

स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने के लिए गए निर्णय की महत्वपूर्ण और मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

  • राजस्थान मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार की लड़कियों को ही मिलेगा।
  • आपकी बेटी योजना राजस्थान से प्रधानमंत्री के “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” की पहल में भी वृद्धि होगी।
  • शैक्षणिक वर्ष 2018-19 तक इन स्कूली लड़कियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि में कोई वृद्धि नहीं हुई थी।
  • लेकिन वित्त वर्ष 2019-20 से सभी स्कूली लड़कियों को अब वित्तीय सहायता के रूप में बढ़ी हुई सहायता राशि मिलेगी।

इसके अलावा राज्य सरकार ने चुनाव ड्यूटी के दौरान मरने वाले मतदान कर्मियों के परिवारों को दी जाने वाली सहायता राशि को भी बढ़ाकर 20 लाख कर दिया है जो पहले 15 लाख थी।

मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना आवेदन पत्र / पंजीकरण फॉर्म pdf

सभी उम्मीदवार योजना का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आपकी बेटी योजना आवेदन पत्र pdf फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं:

जिसके बाद पीडीएफ फॉर्म 2019-20 को भर कर संबंधित अधिकारी को जमा करना है या फिर आवेदक अधिक जानकारी के लिए अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से भी संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content