पंजाब स्मार्टफोन वितरण योजना 2019 – युवाओं के लिए फ्री मोबाइल फोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम

Read in English Views: 2625

पंजाब सरकार ने राज्य के युवाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन बांटने के लिए स्मार्टफोन वितरण योजना (Smartphone Distribution Scheme) 2019 शुरू करने की घोषणा कर दी है। राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने 2 जनवरी 2019 को मुफ्त मोबाइल फोन के वितरण के लिए मंजूरी दे दी है। इस सरकारी योजना के पहले चरण (1st phase) में सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों के सभी स्नातक छात्रों को कवर किया जाएगा।

राज्य के युवाओं को लुभाने के लिए और उन्हे डिजिटल इंडिया से जोड़ने मे लिए वर्ष 2016 में पंजाब के वर्तमान सीएम ने स्मार्टफोन वितरण योजना की घोषणा करी थी, जिसको अब वर्ष 2019 में मंजूरी मिली है। फ्री स्मार्टफोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम के तहत राज्य के युवाओं को 50 लाख स्मार्टफोन देने के साथ-साथ एक साल तक मुफ्त डेटा और कॉलिंग की सुविधा भी दी जाएगी।

पंजाब स्मार्टफ़ोन वितरण योजना (Punjab Smartphone Distribution Scheme) 2019 के लिए सीएम अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री बनने से पहले वादा भी किया था जिसे अब वे 2 साल बाद पूरा करने वाले हैं।

पंजाब स्मार्टफोन वितरण योजना 2019 – फ्री मोबाइल फोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम

2 जनवरी 2019 को पंजाब सरकार द्वारा की गई मीटिंग के बाद कैबिनेट समिति ने पहले चरण के लिए स्मार्टफोन वितरण योजना (Free Mobile Phone D0istribution Scheme) शुरू करने का फैसला किया है। पहले चरण में सरकारी स्कूल, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों को ही स्मार्टफोन दिये जाएंगे। सभी छात्रों को एक सेल्फ सर्टिफिकेशन फॉर्म जमा करना होगा जिसमें यह बताना होगा की युवा लाभार्थी के पास पहले से कोई स्मार्टफोन नहीं है।

पंजाब स्मार्टफोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम (पहला चरण)
उद्देश्य / Objectiveयुवाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए 1 स्मार्टफोन देना
टॉक टाइम600 लोकल मिनट्स
मोबाइल डाटा12 GB
वैलिडिटी1 साल
पहले चरण के स्मार्टफोन लाभार्थीसरकारी स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों के छात्र

स्मार्टफोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम से राज्य के बहुत से युवा डिजिटल क्षेत्र में अपना योगदान दे सकेंगे, यह योजना केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया की पहल को आगे बढ़ाएगी।

पंजाब स्मार्टफोन वितरण योजना – इम्प्लीमेंटेशन / कार्यान्वयन

इस स्मार्टफ़ोन वितरण योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए सरकार एक पारदर्शी बोली प्रक्रिया के जरिये विक्रेताओं का चयन करेगी।

पहले चरण में मोबाइल फोन का वितरण मार्च 2019 से शुरू होगा। वित्तीय संकट का सामना करने के बावजूद राज्य सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करना चाहती है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: