पंजाब आवास योजना 2019 – बेघर दलित परिवारों को 1 लाख प्लॉट देगी अमरिंदर सरकार

Read in English January 23, 2019 | UPDATED ON: September 12, 2019
Punjab 1 Lakh Plots Dalit Families

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने राज्य में बेघर दलित परिवारों को 1,300 वर्ग फुट के 1 लाख प्लॉट देने की घोषणा कर दी है। सीएम ने कहा कि आवंटन के पहले चरण में सरकार प्रत्येक गाँव में बेघर अनुसूचित जाति (SC) के परिवारों को 5 Marlas के कम से कम 10 प्लॉट आवंटित करेगी। इसके लिए ग्राम पंचायत के पास जमीन उपलब्ध रहना जरूरी है।

अगर पंचायती जमीन उपलब्ध नहीं हो पाती है, तो राज्य सरकार द्वारा जमीन की व्यवस्था कर लेने के बाद प्लॉट का आवंटन दूसरे चरण में किया जाएगा। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग (Rural development and Panchayat dept) को पूरी आवंटन प्रक्रिया की निगरानी के लिए कार्य दिया गया है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा की राज्य में बहुत से परिवार हैं जिनके पास अपनी जमीन नहीं है, इसी उद्देश्य के लिए सरकार बेघर दलित परिवारों को अपने खुद के प्लॉट उपलब्ध कराएगी।

दलित परिवारों के लिए 1 लाख प्लॉट

पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री ने 22 जनवरी 2019 को मीटिंग के दौरान बेघर दलित परिवारों को 1300 वर्ग फुट के 1 लाख आवासीय भूमि देने की घोषणा करी। हाल ही में हुई समीक्षा बैठक में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डिप्टी कमिश्नरों को विभिन्न सरकारी अधिकारियों को सभी योजनाओं और परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा की राज्य सरकार विकास के लिए जरूरी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

पंजाब में हाल के कार्यों की गति बहुत धीमी थी, इसीलिए सीएम ने अपनी चिंता व्यक्त की और सभी कल्याणकारी योजनाओं को तेजी से पूरा करने की बात कही। कर्ज माफी योजना (Debt waiver scheme) के लिए, सीएम ने उपायुक्तों से स्थानीय प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए कहा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी योग्य किसान पंजाब फार्म ऋण माफी योजना (Punjab Farm loan Waiver Scheme) से बाहर न रहे।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content