हम छू लेंगे आसमान योजना मध्य प्रदेश में 12 वीं पास छात्रों के लिए

Published on: 2018-06-12 12:40:20

हम छू लेंगे आसमान योजना मध्य प्रदेश में 12 वीं पास छात्रों के लिए

मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों के करियर को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए “हम छू लेंगे आसमान” नाम की एक नई योजना शुरू करने जा रहा है। MP राज्य सरकार ने भोपाल के मॉडल स्कूल में 21 मई 2018 को इस योजना को लॉन्च किया था। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह सुबह 10 से 11 बजे तक फोन पर छात्रों से बात करेंगे। सभी छात्र टेलीफोन नंबर 0755-2770020 पर CM से संपर्क कर सकते हैं।

सरकार आधुनिक तकनीकों, प्रौद्योगिकियों के साथ हाल ही में कक्षा 12 वीं में उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करेगी। इसके अलावा, विशेषज्ञ परामर्शदाता उन्हें भविष्य में सर्वश्रेष्ठ और उपयुक्त करियर विकल्पों पर भी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

इसके अतिरिक्त, कक्षा XI और XII परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए (असफल) सभी छात्रों को भी उनके पास होने के संभावित विकल्पों पर मार्गदर्शन मिलेगा। ऐसे सभी उम्मीदवारों को कौशल विकास, स्व-रोजगार और कई अन्य रोजगार विकल्पों के संपर्क में रखा जाएगा।

हम छू लेंगे आसमान योजना – समयसीमा

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित हम छू लेंगे आसमान योजना के तहत करियर दिशानिर्देश प्रदान करने के लिए निर्धारित समय इस प्रकार हैं:-

छात्र श्रेणीसमयसीमा
बारहवीं (12 वीं) कक्षा में 70% से अधिक अंकों वाले छात्र21 मई 2018 से 31 मई 2018
बारहवीं (12 वीं) कक्षा में 70% से कम अंक लाने वाले छात्र4 जून 2018 से 14 जून 2018
कक्षा X (10 वीं) में उत्तीर्ण लेकिन कक्षा XI (11 वीं) और कक्षा XII (12 वीं) में विफल रहा18 जून 2018 से 28 जून 2018 तक

सभी 12 वीं पास छात्रों को विभिन्न उपलब्ध कैरियर विकल्पों पर मार्गदर्शन मिलेगा जबकि अन्य छात्रों को एक उज्जवल भविष्य के लिए स्व रोजगार, विकास और कौशल के कुशल उपयोग पर मार्गदर्शन मिलेगा।

हम छू लेंगे आसमान योजना का कार्यान्वयन

उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग हम छू लेंगे आसमान योजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने के लिए प्रत्येक जिले में सलाहकार नियुक्त करेंगे। ये सलाहकार अपने कार्यक्षेत्रों में विशेषज्ञ होंगे और छात्रों को सफलतापूर्वक प्रेरित करने और छात्रों की सफलता के लिए मार्गदर्शन करने के लिए एक सफल व्यक्ति होंगे। यहां तक कि कलेक्टरों को आवश्यकता महसूस होने पर अतिरिक्त सलाहकार भी नियुक्त कर सकते हैं।

MP सरकार विशेष रूप से परामर्श केंद्रों में सैद्धांतिक वर्ग और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) लैब्स की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेगी। सरकार ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों माध्यम से परामर्श पर विशेष जोर देगी। सभी जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय और उच्च शिक्षा के जिला स्तर के कॉलेज परामर्श केंद्र के रूप में कार्य करेंगे। अधिक जानकारी के लिए, छात्र सीधे उत्कृष्ट विद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

MP सरकार ने जिला स्तर पर हम छू लेंगे आसमान योजना के सफल कार्यान्वयन करने के लिए कलेक्टर के अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (DEO), उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज के प्रिंसिपल, जिला स्तर ITIs / इंजीनियरिंग / पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रिंसिपल जिला रोजगार अधिकारी (CEO) के साथ समिति के सदस्य होंगे। सरकार ने हम छू लेंगे आसमान योजना के लिए नोडल अधिकारी के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) का चयन किया है।

Visit us at https://sarkariyojana.com

The content of this document including any images, logos, videos, graphics or some object / property names are the property of their actual copyright/trademark owners. sarkariyojana.com does not claim to own these copyright / trademark properties. Neither sarkariyojana.com is associated with any government organization / agency / authority or individual official in any way.