हरियाणा पौधागिरी ग्रीन अभियान मोबाइल ऐप – पौधे लगायें पैसे कमाएं | विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन

Published on: 2019-07-18 14:52:33

हरियाणा पौधागिरी ग्रीन अभियान मोबाइल ऐप – पौधे लगायें पैसे कमाएं | विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन

हरियाणा के गुरूग्राम स्थित सेक्टर 38 ताऊ देवीलाल खेल परिसर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार की सुबह पौधगिरी अभियान (Paudhagiri Campaign in Haryana) की शुरूआत करी। जिसके लिए उन्होने एक मोबाइल ऐप और पोर्टल भी लॉन्च (Paudhagiri abhiyan Mobile app & Portal) किया जहां पर स्कूली छात्र और छात्राएँ ऑनलाइन पंजीकरण,रजिस्ट्रेशन करके अपने पौधों के साथ सेल्फ़ी लेकर अपलोड कर सकते हैं। पौधगिरी अभियान के दौरान सुझाव देते हुए मुख्यमंत्री जी ने पेड़-पौधों को किसी महापुरुष या परिवार के सदस्य का नाम देने के लिए कहा। उन्होने विद्यार्थियों से हुए संवाद में यह भी कहा की विद्यार्थी जिस दिन कोई पौधा लगाएं उस पौधे को नाम जरूर दें।

हरियाणा सरकार की यह पौधागिरी अभियान योजना राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के कक्षा छठी से 12वीं के लगभग 22 लाख बच्चों को शामिल करेगी। इस सरकारी योजना के अंतर्गत सभी बच्चें एक-एक पौधा लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे। प्रदेश की सरकार ने पौधारोपण करने के लिए सभी बच्चों को 50 रूपये प्रोत्साहन राशि देने की भी बात कही है। जिसके अनुसार सभी स्कूली बच्चें हरियाणा पौधागिरी अभियान के तहत पौधे लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं।

राज्य को हरा-भरा (Green Haryana Initiative) बनाने के लिए उन्होंने स्कूली बच्चों से सीधी बातचीत करी और कहा कि जीवन में विद्यार्थी स्वयं को पौधों से जोड़ें, क्यूंकि प्रकृति है तो जीवन है।

हरियाणा पौधागिरी अभियान ऑनलाइन पंजीकरण

राज्य सरकार द्वारा की गई इस हरियाणा पौधागिरी अभियान पौधे लगाओ पैसे कमाओ के शुभारंभ से प्रदेश हरा-भरा तो होगा ही इसके साथ ही ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में भी मदद मिलेगी। हरियाणा पौधगिरि अभियान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Haryana Paudhagiri Campaign Login / Registration) करने के लिए इच्छुक विद्यार्थी नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

सीएम मनोहर लाल खट्टर द्वारा 15 जुलाई को शुरू किए गए इस पौधगिरी अभियान ग्रीन हरियाणा की पहल में जिले से लगभग 3100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिसके अनुसार सभी स्कूली बच्चों को अपने पौधे के साथ हर 6 महिनें में खड़े होकर पौधागिरी ऐप (Download Paudhagiri Mobile App for registration and login) पर सेल्फी खींच कर भेजनी है जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा हर 6 महिनें में 50 रूपये प्रोत्साहन राशि (Haryana Paudhagiri Abhiyan Earn Money / Awards) दी जाएगी। सभी छात्रों को अपने पौधों का तीन साल तक खयाल रखना है यह भी उन्होने अपने भाषण में बताया।

हरियाणा पौधागिरी अभियान मोबाइल ऐप डाउनलोड

सभी छात्र पौधागिरी अभियान ग्रीन हरियाणा मोबाइल ऐप को गूगल प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए नीचे दिये गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:
पौधागिरी अभियान ग्रीन हरियाणा एंड्रॉयड मोबाइल ऐप | Download Paudhagiri App Haryana (Android)

मैं हरियाणा के सभी नागरिकों से विनम्र अनुरोध करता हूँ कि आप सभी अपने-अपने स्तर पर पौधरोपण करें एवं दूसरों को भी प्रेरित करें ताकि हम सभी साथ मिलकर एक हरे-भरे हरियाणा का निर्माण कर सकें। आपका यह प्रयास अगली पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित करेगा। #Paudhagiri https://t.co/KexUYhrxJd

— Manohar Lal (@mlkhattar) July 16, 2019

राज्य सरकर ने इन 3 महीनों में विद्यार्थियों के सहयोग से प्रदेश में लगभग 22 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा यही नहीं पौधा गिरी और पौधारोपण करने की भी शपथ दिलाई ‘जागेंगे जगायेंगे यह सबको बतलायेंगे, पौधे खूब लगाएंगे, पालेंगे पोसेंगे पेड़ इन्हें बनाएंगे, आज के नन्हे मित्रों को हम वृक्ष विशाल बनाएंगे, अपने प्यारे मित्रों संग हरियाणा को मनोहर और हरा-भरा बनाएंगे’।

इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए आप http://paudhagiriharyana.in/#/ पर जा सकते हैं या फिर इस नंबर +91 7988 8354 84 पर संपर्क कर सकते हैं।