हरियाणा हर समय सिटीजन पोर्टल पंजीकरण – 31 से अधिक नागरिक, शस्त्र लाइसेंस सुविधाओं के लिए ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन

Published on: 2020-02-17 11:27:55

हरियाणा हर समय सिटीजन पोर्टल पंजीकरण – 31 से अधिक नागरिक, शस्त्र लाइसेंस सुविधाओं के लिए ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में लोगों के लिए हर समय सिटीजन पोर्टल (HarSamay Citizen Portal) शुरू कर दिया है। जहां से राज्य के नागरिक घर बैठे ही कई तरह की सेवाओं के लिए जहां पर पुलिस वेरीफिकेशन जरूरी होता है ऑनलाइन आवेदन (Haryana Police HarSamay Citizen Portal Online Registration) कर सकते हैं। हर समय पोर्टल पर सिटीजन सेवाओं (Harsamay citizen services) के साथ डिजिटल सिग्नेचर जुड़ा होगा जिससे आपको घर बैठे ही वेरीफिकेशन (Haryana Police Online Verification Certificates) आसानी से प्राप्त होगा। पहले किसी भी सेवा जैसे की आर्म्सलाइसेंस, चरित्र सत्यापन और नौकर, कर्मचारियों का वेरीफिकेशन के लिए पुलिस स्टेशन में जाना पड़ता था और वहाँ से पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police – SP) कार्यालय से सत्यापन जारी होता था पर अब सभी तरह के सत्यापन के लिए डिजिटल सिग्नेचर मान्य होगा जो हरसमय सिटीजन पोर्टल द्वारा जारी किया जाएगा।

हरयाणा हर समय सिटीजन पोर्टल पर किसी सेवा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Harsamay citizen services Apply Online) करने के बाद निश्चित समय के अंदर आपको वेरीफिकेशन प्रमाण-पत्र (Harsamay FIR Search) मिल जाएगा। हरियाणा प्रदेश के प्रशासन के द्वारा जारी की गई हर समय सिटीजन वेबसाइट पर आपको सबसे पहले लॉग इन आईडी बनानी होगी। इसके बाद उस पर अपना विवरण भेजना होगा।

पहले वेबसाइट पर आठ सेवाओं के लिए प्रमाण-पत्र जारी किया जाता था जिनको अब बढ़ा का 31 कर दिया गया है। सेवाओं को सिटीजन पोर्टल हर समय पर हरी झंडी दे दी है। राज्य सरकार के द्वारा सीसीटीएनएस पुलिस (Crime & Criminal Tracking Network System – CCTNS) के लिए ही नहीं आम लोगों के लिए भी वरदान साबित होगा इससे समय की बचत तो होगी ही साथ में पुलिस प्रशासन और आमजन लोगों को भी आसानी होगी।

हर समय सिटीजन पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण

हरयाणा हर समय नागरिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन (Crime & Criminal Tracking Network System Apply Online – CCTNS) कैसे करना है और लॉगिन आईडी कैसे बनानी है इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

हर समय लॉगिन आईडी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (HarSamay Citizen Portal Login ID Registration Process) को पूरा करने के बाद नागरिकों को आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना है और जिस भी सेवा के लिए पुलिस सत्यापन प्रमाण-पत्र चाहिए उसे चुन कर आगे की प्रक्रिया को पूरा करके आगे बढ़ना है।

सीसीटीएनएस पोर्टल (Crime & Criminal Tracking Network System Services List – CCTNS) पर जहां आमजन को सुविधाएं तो मिलेंगी ही साथ ही वहीं अपराध और अपराधियों का डेटा भी समय-समय पर अपडेट होगा। सिटीजन पोर्टल पर आवेदन करने के बाद पुलिस ने उस पर क्या कार्रवाई की इसकी स्थिति भी ऑनलाइन देखी जा सकती है। यूं कहें कि ऑनलाइन स्टेटस चेक किया जा सकता है। देरी होने पर यह भी पता चल सकेगा कि उनका आ‌वेदन कहां लंबित हैं। हालांकि प्रत्येक आवेदन के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है।

शस्त्र लाइसेंस सुविधाओं की सूची

हर समय नागरिक पोर्टल पर शस्त्र लाइसेंस संबंधित सुविधाओं के लिए भी ऑनलाइन आवेदन (Harsamay Citizen Services List) किया जा सकता है जो निम्न्लिखित हैं:

शस्त्र लाइसेंस संबंधित सुविधाएं
शस्त्रलाइसेंस के लिए आवेदनशस्त्र लाइसेंस में पता बदलने की अनुमतिशस्त्र लाइसेंस पर दूसरा असलाह रखने की अनुमति
शस्त्र लाइसेंस पर क्षेत्र बढ़वाने की अनुमतिदूसरे स्थान पर शस्त्र ले जानेव शस्त्र को बेचने की अनुमतिगैर जिलों के लाइसेंस का पंजीकरण
शस्त्र लाइसेंस के रिन्यूवललाइसेंस खोने पर डुप्लीकेट लाइसेंसलाइसेंस निरस्तीकरण
बारूद लाइसेंसशस्त्र लाइसेंस में मोबाइल नंबर बदलनाकारतूस के लिए आवेदन

हर समय सिटीजन पोर्टल नागरिक सुविधाओं की सूची

प्रदेश के आमजन लोगों को इस वेबसाइट पर किस तरह की सेवाओं नागरिक सुविधाएं मिलेंगी इसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं:

  1. शिकायत पंजीकरण
  2. संपत्ति खोने की शिकायत
  3. आरटीआई के लिए आवेदन
  4. साइबर कैफे पंजीकरण के लिए आवेदन
  5. होटल पंजीकरण के लिए आवेदन
  6. पुलिस कम्युनिटी लाइजेन ग्रुप
  7. सामान्य वेरीफिकेशन
  8. चरित्र प्रमाण
  9. पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट
  10. डोमेस्टिक वेरीफिकेशन
  11. टेनेंट वेरीफिकेशन
  12. कर्मचारी वेरीफिकेशन
  13. प्राइवेट सिक्योरिटी वेरीफिकेशन
  14. धरना प्रदर्शन की अनुमति
  15. प्रोशेसन रिक्वेस्ट
  16. कार्यक्रम की अनुमति
  17. धमकी का सत्यापन।

इसके अलावा पोर्टल से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप (Harsamay citizen portal Tollfree Helpline Number) हेल्पलाइन नंबर 0172-2587900 पर संपर्क कर सकते हैं या पुलिस टोल फ्री 1800-180-2200 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Visit us at https://sarkariyojana.com

The content of this document including any images, logos, videos, graphics or some object / property names are the property of their actual copyright/trademark owners. sarkariyojana.com does not claim to own these copyright / trademark properties. Neither sarkariyojana.com is associated with any government organization / agency / authority or individual official in any way.