झारखंड मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना 2019 – सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगी फ्री किट

Published on: 2019-11-02 13:10:11

झारखंड मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना 2019 – सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगी फ्री किट

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास ने 31 अक्टूबर गुरुवार को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन (Free LPG Gas Connection to Anganwadi centres) देने का फैसला किया है। झारखंड सरकार ने मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना 2019 (CM Free LPG Gas Connection Scheme in Jharkhand) के वितरण को 1 नवंबर 2019 से राज्य में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुरू कर दिया है। मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना को मुख्यमंत्री ने चरणों में पूरा करने के लिए कहा है। सबसे पहले दूर-दराज के केन्द्रों में फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा मुहैया कराया जाएगा।

झारखंड में अभी तक 38,432 आंगनबाड़ी केंद्र हैं उन सभी को मार्च 2020 तक फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन देने की समय सीमा सीएम द्वारा तय की गई है। सरकारी आकड़ों के अनुसार राज्य में बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं जहां पर अभी भी बच्चों के लिए खाना लकड़ी, कंडे, केरोसिन जला कर बनाया जाता है इसी समस्या से निजात पाने के लिए सीएम मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना (Jharkhand CM Free LPG Gas Connection Scheme) को प्रदेश में शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री के अनुसार इस सरकारी योजना के तहत हर आंगनवाड़ी केंद्र पर 6300 रूपये का खर्च आयेगा और पूरी योजना को संचालित व कार्यान्वन करने के लिए 24 करोड़ का खर्च राज्य सरकार को वहन करना होगा।

सीएम मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार की शाम को महिला व बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करी थी जिसमें अधिकारियों से साथ बातचीत में यह पता लगा की अभी भी राज्य में बहुत से ऐसे आंगनवाड़ी केंद्र हैं जहां पर गैस कनैक्शन (Free LPG Gas Connection Scheme Anganwadi Centres) ना होने की वजह से बच्चों को गरम खाना नहीं मिल पाता है और खाना बनाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार को आंगनवाड़ी वर्कर की सेहत के साथ-साथ बच्चों की सेहत का भी ध्यान रखना था जिसके लिए 1 नवंबर से अब सभी 38,432 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना के तहत पूरी किट उपलब्ध कराई जाएगी।

सीएम फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना किट में मिलने वाले सामान की सूची आप नीचे देख सकते हैं:

झारखंड टेक होम राशन वितरण योजना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पश्चिमी सिंहभूम के खूंटपानी प्रखंड स्थित कुम्हार टोला में आयोजित जन चौपाल महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार टेक होम राशन वितरण योजना एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर मुफ्त रसोई गैस चूल्हा वितरण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के नौनिहाल हष्ट पुष्ट हों, उन्हें पौष्टिक भोजन मिले यह राज्य सरकार का लक्ष्य है। साथ ही महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हो। इसके लिए अब आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू ईट की आपूर्ति सखी मंडल की बहने करेंगी।

सीएम ने कहा कि आनेवाले दिनों में पूरे राज्य में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इससे पूर्व रेडी टू ईट की आपूर्ति दिल्ली की एक कंपनी द्वारा किया जाता था। अब सखी मंडल की बहनें इसकी आपूर्ति करेंगी और 500 करोड़ रुपये हमारे झारखंड में ही रहेगा। जो नारी सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव अमिताभ कौशल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा हाल ही में मुख्यमंत्री ने झारखण्ड में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल देने की सुविधा भी शुरू करी है साथ ही आप हाल ही में लॉन्च हुई योजनाओं की सूची देख सकते हैं।
झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लाभ / आवेदन – प्रति एकड़ किसानों को 5,000 रूपये
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन फॉर्म और पंजीकरण (नाम जोड़े)
झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना 2019-20 – हर गांव में पहुंचेगी आरोग्य कुंजी / Medical Kit
झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 2019 – बेटियों की शिक्षा, पालन-पोषण के लिए 40,000 रूपये वित्तीय सहायता

Visit us at https://sarkariyojana.com

The content of this document including any images, logos, videos, graphics or some object / property names are the property of their actual copyright/trademark owners. sarkariyojana.com does not claim to own these copyright / trademark properties. Neither sarkariyojana.com is associated with any government organization / agency / authority or individual official in any way.