सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप / कृषि किसान मोबाइल एप डाउनलोड – किराए पर मिलेंगे ट्रैक्टर और खेती के उपकरण

Published on: 2019-09-25 15:07:49

सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप / कृषि किसान मोबाइल एप डाउनलोड – किराए पर मिलेंगे ट्रैक्टर और खेती के उपकरण

केंद्र सरकार ने किसानों को एक और तोहफा देते हुए एक नई सरकारी योजना के तहत सीएचसी फार्म मशीनरी मोबाइल एप (CHC Farm Machinery Mobile App Download) लॉन्च कर दी है जो एक तरह की बहुभाषी ऐप है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को राहत देते हुए खेती करने वाले महंगे उपकरण जो किसानों के लिए खरीदने आसान नहीं थे अब वे (Agriculture Equipment on Rent) किराए पर लिए जा सकेंगे। इसके लिए सरकार खुद एक एग्रीगेटर की तरह काम करेगी।

कस्टम हायरिंग सेंटर्स मशीनरी ऐप (Download CHC Farm Machinery Android App) के माध्यम से देशभर के किसान घर बैठे ही अपनी खेती के कामकाज से जुड़े ट्रैक्टर और अन्य मशीनरी को किराए (Hire Tractors & Agriculture Machineries through CHC App) पर मंगा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मानें तो यह ऐप किसान के लिए ओला-उबर की तरह ट्रैक्टर और खेती से जुड़े अन्य सामान किराए पर उपलब्ध कराएगी।

सरकार की इससे उम्मीद है कि अब से किसानों को महंगे उपकरण (Tractors & Agriculture Machineries on Rent) नहीं खरीदने पड़ेंगे और उनकी लागत में कमी आएगी साथ ही उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी।

सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप

CHC Farm Machinery App Download

कस्टम हायरिंग सेंटर्स मशीनरी ऐप


इस सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप का इस्तेमाल करके किसान अपने खेत के 50 किलोमीटर दायरे में उपलब्ध खेती के उपकरण को किराये पर ले सकेंगे और अपने हिसाब से उपकरणों का चुनाव भी कर सकेंगे।

सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप – इम्प्लीमेंटेशन

केंद्रीय सरकार ने इसके सफल कार्यान्वन के लिए 35 हजार कस्टम हायरिंग सेंटर्स देशभर में बनाए हैं जिनकी क्षमता 2.5 लाख से भी ज्यादा खेती वाले उपकरण सालाना किराये पर देने की है। जहां से किसान अपनी पसंद से खेती के काम से जुड़े उपकरणों का चुनाव कर सकते हैं और किराये पर मँगवा सकते हैं, देश में ओला, ऊबर की बढ़ती लोकप्रियता को देख कर सरकार ने सोचा की क्यू ना इस तरह को कोई सेवा किसानों के लिए शुरू की जाये और जैसा की आप जानते ही है की इससे डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा।

कस्टम हायरिंग सेंटर्स मशीनरी ऐप को इस्तेमाल कैसे करना है ?

सीएचसी मोबाइल एप – खेती के उपकरण

सीएचसी मोबाइल एप मुख्य विशेषताएँ व लाभ

यह एप 12 भाषाओं में उपलब्ध है। सरकार ने इस कस्टम हायरिंग सेंटर एंड्राइड ऐप को इस तरह से बनाया है की इसको इस्तेमाल करने में किसी भी किसान को परेशानी ना हो।

इसके अलावा सरकार ने कृषि किसान मोबाइल ऐप भी लॉन्च करी है जिससे किसानों को अधिक उपज देने वाली फसलें, बीजों की जानकारी के साथ-साथ खेती करने की नई तकनीकों के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी। कृषि किसान एंड्राइड मोबाइल ऐप के माध्यम से किसानों को मौसम का पूर्वानुमान आसानी से प्राप्त हो जाएगा। इसकी जानकारी और डाउनलोड लिंक आपको नीचे प्राप्त हो जाएगा।

कृषि किसान मोबाइल ऐप

Krishi Kisan Mobile App Google Play Store

कृषि किसान एंड्राइड ऐप


अभी के लिए कृषि किसान ऐप पर किसानों को मौसम की जानकारी फिलहाल चार जिलों में ही मिलेगी। इसमें भोपाल (मध्य प्रदेश), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), राजकोट (गुजरात) और नानदेड़ (महाराष्ट्र) शामिल हैं।

Visit us at https://sarkariyojana.com

The content of this document including any images, logos, videos, graphics or some object / property names are the property of their actual copyright/trademark owners. sarkariyojana.com does not claim to own these copyright / trademark properties. Neither sarkariyojana.com is associated with any government organization / agency / authority or individual official in any way.