Please Wait...
Preparing the PDF

ASEEM पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 – कामगार / प्रवासी मजदूर रोजगार के लिए पंजीकरण करें

Published on sarkariyojana.com

ASEEM पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 – कामगार / प्रवासी मजदूर रोजगार के लिए पंजीकरण करें

केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग अथवा असीम पोर्टल (ASEEM Portal) लॉन्च कर दिया है जिस पर प्रवासी मजदूर और प्रशिक्षित कामगार रोजगार के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ASEEM पोर्टल पर कुशल कर्मचारियों और नियोक्ताओं से ऑनलाइन आवेदन मांग रही है। लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हो गए लोगों के लिए सरकार ने असीम पोर्टल शुरू किया है इसके माध्यम से लोग अपने आस-पास आसानी से नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। जिनमें डिलीवरी बॉय, कैब ड्राइवर, बाइक राइडर और अन्य लोग शामिल हैं जिनके पास कोई ना कोई हुनर है।

ASEEM पोर्टल एक तरह से कुशल कर्मचारियों और नियोक्ताओं के बीच मध्यस्थ की तरह काम करेगा। जिस भी व्यक्ति को नौकरी की तलाश है वह ASEEM पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करेगा ठीक उसी तरह नियोक्ता भी अपनी प्रोफ़ाइल इस पोर्टल पर बनाएगा और नौकरी तलाश रहे लोगों में से काम के लिए उनका चयन करेगा। आपको बता दें की आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग असीम पोर्टल पर सभी तरह की नौकरियाँ उपलब्ध हैं।

इस आर्टिक्ल में हम आपको ASEEM पोर्टल पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया के साथ कौन-कौन सी नौकरिया इसपर उपलब्ध हैं इसकी जानकारी देंगे।

आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग पोर्टल (ASEEM) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

लॉकडाउन महामारी के बाद देश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम लोगों को बहुत हद तक राहत देगा। क्यूंकी अब कंपनियों को भी कर्मचारी नहीं मिल रहे हैं इसलिए हम कुशल कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे देने जा रहे हैं।

असीम पोर्टल 2020 ऑनलाइन पंजीकरण / एप्लीकेशन कैसे करें

कुशल कामगार रोजागर पाने के लिए अपने आप को इस आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते हैं जिसके लिए उन्हे नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Total Time: 10 minutes

असीम आधिकारिक पोर्टल

उम्मीदवार असीम पोर्टल https://smis.nsdcindia.org पर जायें।Aatmanirbhar Skilled Employee Employer Mapping ASEEM Portal

ASEEM पोर्टल होमपेज / Skilled employees registration link

ASEEM पोर्टल के होमपेज पर मैन मेन्यू में ऊपर की ओर दिये गए “For Candidates” पर क्लिक करें जैसा की नीचे इमेज में बताया गया हैASEEM Portal Registration Link Skilled Employees

Aseem by betterplace app download

ऊपर दिये अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करते ही Google Play Store खुले जाएगा जहां से Aseem by betterplace मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना हैAseem by betterplace App Download Google Play Store

How to Apply Online on ASEEM Portal

असीम पोर्टल 2020 कुशल कामगार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए बाकी की प्रक्रिया Aseem by betterplace App के माध्यम से पूरी करी जाएगी।

स्किल्ड वर्कफोर्स को लेकर डिमांड-सप्लाई गैप को पूरा करने के लिए स्किल डिवेलपमेंट मिनिस्ट्री ने नैशनल स्किल डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (National Skill Development Corporation) के साथ मिलकर ASEEM पोर्टल और मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है।

असीम पोर्टल नियोक्ताओं के लिए – ऑनलाइन पंजीकरण

कुशल कामगार के अलावा असीम पोर्टल पर नियोक्ताओं के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी हैं इसलिए जो भी नियोक्ता अपनी कंपनी या व्यवसाय के लिए कर्मचारी चाहता है वह नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कर सकता है:
a) पहले की तरह ही smis.nsdcindia.org पर जायें।
b) होमपेज पर दिये गए “For Employers” के लिंक पर क्लिक करें।
c) जिसके बाद ASEEM Portal Registration page for Employers खुल जाएगा।
aseem portal registration employers

d) यहाँ पर नीचे दिये गए “Register Now” के बटन पर क्लिक करना है और पूछी गई जानकारी जैसे की Legal Entity Name, Entity Type, Name of the Company, Registered Name of the Company, Brief on Company’s profile, No of Employees, Job Sectors आदि को भरना है और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना है।

असीम पोर्टल पर रजिस्टर्ड कंपनियों की सूची

लोगों को रोजगार देने के लिए असीम पोर्टल पर 50 से भी ज्यादा कंपनियाँ पंजीकृत हैं जिनमें से कुछ की सूची आप नीचे देख सकते हैं:

  • Swiggy
  • Zomato
  • Ola
  • Uber
  • SIS Securities
  • Yulu
  • Rapido.bike

नियोक्ता या कामगार देश में किसी भी राज्य में अपने आस-पास नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है अभी के लिए ASEEM पोर्टल पर करीब 20 लाख स्किल्ड प्रवासी मजदूरों के बारे में पूरी जानकारी अपलोडेड है।

ASEEM पोर्टल FAQs

असीम पोर्टल क्या है

आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग अथवा असीम पोर्टल (ASEEM Portal) एक तरह का केंद्रीकृत पोर्टल है जो नियोक्ता और रोजगार तलाश कर रहे लोगों के बीच संपर्क बनाने में सहायता करता है

ASEEM Portal की आधिकारिक वेबसाइट कौनसी है

इच्छुक लोग असीम पोर्टल के लिए इस लिंक https://smis.nsdcindia.org/ पर क्लिक कर सकते हैं

कौन-कौन लोग नौकरी के लिए इस वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं

इस जॉब पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है पर अभी के लिए प्राथमिकता कुशल कामगार और प्रवासी मजदूरों को दी जा रही है

क्या असीम जॉब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन देने के बाद नौकरी मिल जाएगी

हाँ, असीम जॉब पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकृत होने के बाद आप अपने नजदीकी क्षेत्र में ही रोजगार पा सकते हैं

इस जॉब पोर्टल पर किस तरह की नौकरियों के विकल्प मौजूद हैं

अभी के लिए डिलीवरी बॉय, कैब ड्राइवर, बाइक राइडर के साथ जिन भी लोगों के पास कोई ना कोई हुनर है उन सभी के लिए नौकरी उपलब्ध है

असीम जॉब पोर्टल पर कौन-कौन सी कंपनियाँ लिस्टेड हैं

अभी शुरुआत में Swiggy Ola, Uber, SIS Securities, Zomato, Rapido.bike के साथ 50 से भी ज्यादा कम्पनियाँ पंजीकृत हैं

असीम जॉब पोर्टल पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज अपलोड करने होंगे

अभी के लिए कुछ भी अपलोड करने की जरूरत नहीं है सिर्फ एक चालू मोबाइल नंबर होना जरूरी है

क्या जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन मोबाइल ऐप की सहायता से भी किया जा सकता है

हाँ, आप असीम पोर्टल की इस Aseem App by betterplace Mobile App से भी ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं

नौकरी मिलने के बाद कंपनी कितनी सैलरी देगी

सैलरी उम्मीदवार को उसके हुनर के अनुसार दी जाएगी, बाकी की जानकारी आपको Mobile App के माध्यम से मिल जाएगी

असीम जॉब पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के कितने दिनों में नौकरी मिल जाएगी

उम्मीदवारों द्वारा किए गए आवेदनों के आधार पर भी सभी को कंपनियों से फोन आयेगा जिसमें कम से कम 5 दिन का समय लग सकता है

Visit us at https://sarkariyojana.com

The content of this document including any images, logos, videos, graphics or some object / property names are the property of their actual copyright/trademark owners. sarkariyojana.com does not claim to own these copyright / trademark properties. Neither sarkariyojana.com is associated with any government organization / agency / authority or individual official in any way.