Please Wait...
Preparing the PDF

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना 2019 – नौकरी छूटने पर सरकार देगी पैसे

Published on sarkariyojana.com

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना 2019 – नौकरी छूटने पर सरकार देगी पैसे

अगर आप संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी आपका PF/ESI हर महीने आपके वेतन में से काटती है तो अब आपके लिए खुशखबरी है क्यूंकि केंद्र सरकार द्वारा ऐसे लोगों के लिए अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना 2019 (Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme) शुरू कर दी है जिसके तहत अगर किसी व्यक्ति की नौकरी छूट जाती है तो उन्हे अब घबराने की जरूरत नहीं है क्यूंकि मोदी सरकार अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना 2019-20 (ABVKY Scheme) के तहत उन लोगों को हर महिनें पैसे देगी जिससे आर्थिक संकट के समय में उनकी थोड़ी मदद हो सके।

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees State Insurance Act – ESIC) की तरफ से यह बड़ी पहल की गयी है। अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (ABVKY Scheme) में लोगों को 24 महीनों या 2 साल के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस सरकारी योजना का फायदा यह होगा की अब किसी भी कर्मचारी को नौकरी छूट जाने के बाद आर्थिक संकट से डरने की जरूरत नहीं है।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana) की जानकारी ईएसआईसी ने आधिकारिक ट्वीट करके दी। एबीवीकेवाई को लाभ लेने के लिए आपको एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा जिसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Online Application Form) करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को देख सकते हैं:

  • सबसे पहले लाभार्थियों को नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करना है।
  • https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf
  • जिसके बाद आपको कुछ इस तरह का अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना पंजीकरण क्लेम फॉर्म दिखाई देगा:
  • Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Online Application Form
    अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड
  • इस आवेदन पत्र को भरकर आपको ईएसआईसी के किसी नजदीकी ब्रांच में जमा करवाना होगा। इसके साथ 20 रुपए का नॉन-ज्‍यूडिशियल स्टांप पेपर पर नोटरी से एफिडेविड भी देना है। इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा।

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Online Registration) में कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम 1948 के तहत कोई भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है वह लाभ ले सकता हैं। एबीवीकेवाई में आवेदन (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Online Claim Form) करने से संबंधित मोदी सरकार जल्द ही ऑनलाइन सुविधा भी शुरू करेगी जिससे आपको किसी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

उपचार का नियम भी हुआ आसान : ईएसआईसी ने सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट के नियमों को भी पहले के मुकाबले आसान बना दिया है। पहले इसके लिए जॉब में कम से कम 2 साल तक कार्यरत होना जरूरी था पर अब महज 6 महीने कर दिया गया है। जिसका लाभ उठाने के लिए रकम के योगदान की शर्त 78 दिनों की कर दी गई है और व्यक्ति को आर्थिक मदद सीधा उसके खाते में दी जाएगी।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Helpline Number
Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Helpline Number

ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए आपको मासिक नकद राशि का भुगतान करता है। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए ईएसआईसी की आधिकारिक www.esic.nic.in वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना पात्रता व शर्तें

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना 2019-20 के तहत नियमों में किए गए बदलाव के कारण कुछ कर्मचारी इसके लिए क्लेम नहीं कर सकते जिसके नियम, शर्तें व पात्रता (Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme Eligibility Conditions) नीचे दी गयी है:

  1. ईएसआईसी से बीमित कोई भी व्‍यक्ति जिसको किसी गलत आचरण की वजह से कंपनी से बाहर निकाल दिया गया है।
  2. अगर किसी व्यक्ति के ऊपर आपराधिक मुकदमा चल रहा है तो वह भी इस योजना के तहत लाभ नहीं ले सकता।
  3. अगर आप स्वेच्छा से रिटायरमेंट (Voluntary Retirement – VRS) लेते हैं तो आपको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके अलावा किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप इनके हेल्पलाइन टोल फ्री 1800-11-2526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Visit us at https://sarkariyojana.com

The content of this document including any images, logos, videos, graphics or some object / property names are the property of their actual copyright/trademark owners. sarkariyojana.com does not claim to own these copyright / trademark properties. Neither sarkariyojana.com is associated with any government organization / agency / authority or individual official in any way.