प्रधानमंत्री एयर कंडीशनर योजना 2019-20 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म – EESL Cheap AC Scheme

Dated: June 10, 2019 | Updated On: June 28, 2019 | By: Karan Chhabra | | By | Beneficiaries: |
PM AC Yojana Registration Apply Online

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पिछली सरकार में लोगों को दैनिक जीवन में जरूरी चीजों के साथ उजाला योजना (Ujala Yojana) के तहत सस्ते दामों पर एलईडी बल्ब (Subsidy LED Bulb Scheme) उपलब्ध कराये थे जिसका लोगो को बहुत फायदा हुआ था। इस बार मोदी 2.0 के साथ केंद्र सरकार लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए सस्ती दरों पर एयरकंडिशनर (PM EESL AC Yojana) उपलब्ध करने का मन बना रही है, जैसा की आप सब लोग जानते हैं की गर्मी के दिनों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एसी खरीदना आसान नहीं होता इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए मोदी सरकार प्रधानमंत्री एसी योजना 2019 (Pradhan Mantri AC Scheme) को शुरू करने वाली है।

प्रधानमंत्री एसी योजना 2019-20 (Pradhan Mantri EESL AC Scheme) के तहत सस्ते दामों पर एसी मुहैया कराये जाएंगे। जिनकी कीमत बाजार में बिकने वाले एयर कंडीशनर के मुक़ाबले 15 से 20 प्रतिशत कम होंगे। ऐसा माना जा रहा है की पीएम एसी योजना इसी वर्ष जुलाई में शुरू हो सकती है पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है।

पीएम एसी योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र या पंजीकरण फॉर्म (PM Modi AC Yojana Registration to apply online) इसी वर्ष जुलाई में निकाले जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री एसी योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतर्गत ईईएसएल एसी योजना (PM Modi EESL AC Yojana 2019) के तहत केंद्र सरकार ने एयर कंडीशनर बनाने का काम EESL को दिया है। EESL ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (Bureau of Energy Efficiency – BEE) के मानकों के आधार पर इन एसी का निर्माण करेगी। केंद्र सरकार एसी योजना के अंदर दिये जाने वाले एयरकंडिशनर सस्ते होने के साथ-साथ बिजली भी बचाएंगे। क्यूंकि सरकार का ऊर्जा विभाग इन एसी के लिए अलग से स्टैंडर्ड तय करेगा।

केंद्र सरकार की एयरकंडिशनर योजना (EESL Air Conditioner Scheme) के तहत दिये जाने वाले एसी के लिए सरकार बिजली विभाग द्वारा भी ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन (EESL PM Modi AC Yojana online registration) मांग सकती है या फिर इस सरकारी योजना के लिए अलग से किसी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरवा सकती है पर अभी तक मोदी 2.0 की सरकार की तरफ से कोई सूचना ना जारी होने की वजह से यह पक्की तरह नहीं बताया जा सकता की (PM Modi AC Scheme Online Booking and Registration) आवेदन ऑफलाइन मांगे जाएंगे या ऑनलाइन।

प्रधानमंत्री एसी योजना 2019 की विशेषताएँ,गुणवत्ता

मोदी सरकार द्वारा दिये जाने वाले एसी की महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्न्लिखित हैं:

  • भारतीय सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी ए.सी. की कीमतें अन्य कंपनियों की तुलना में लगभग 15% से 20% कम होंगी।
  • सभी ए.सी. में उच्च क्षमता वाली गुणवत्ता होंगी जो दूसरी कंपनियों के 5 स्टार रेटिंग वाले एसी से भी बढ़िया को भी मात देंगे।
  • प्रधानमंत्री एसी योजना के तहत ये एसी सामान्य एसी की तुलना में 35% से 40% तक बिजली की बचत करेंगे।
  • पीएम ए.सी. योजना 2019 के तहत एसी खरीदने के लिए एक्सचेंज ऑफर भी उपलब्ध होगा।
  • पीएम ए.सी. योजना के तहत एयरकंडिशनर की गारंटी 1 से 5 वर्ष की होगी।

पीएम मोदी एसी योजना 2019 जरूरी पात्रता

यह ध्यान रखना जरूरी है कि जुलाई 2019 से ऑनलाइन बुकिंग (PM Modi EESL AC Scheme Online Booking) शुरू हो सकती है जिसके लिए एक परिवार सिर्फ 1 ही एसी का ऑर्डर कर सकते हैं।

  • जो लोग ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं या बुकिंग करना चाहते हैं, उन्हें भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • इसके अलावा घर में बिजली का मीटर लगा होना चाहिए और वह परिवार बिजली विभाग की तरफ से दिवालिया नहीं होना चाहिए।

पीएम एसी योजना के तहत सभी एसी में डिफ़ॉल्ट तापमान 24 से 26 डिग्री सेट होगा। केंद्र सरकार इसको जापान देश की तर्ज पर शुरू करेगी क्यूंकि जापान में 28 डिग्री के डिफ़ॉल्ट तापमान पर एसी चलाने का प्रावधान है। जिससे हर साल लगभग 20 बिलियन बिजली यूनिट बचेगी।

संदर्भ / References

ईईएसएल सस्ते एसी प्रोग्राम (EESL AC Program)
ईईएसएल एनर्जी एफिशिएंट ए.सी.

SAVE AS PDF
Related Content