प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) 2019 नीली क्रांति की होगी शुरुआत

Dated: July 8, 2019 | Updated On: July 8, 2019 | By: Karan Chhabra | 976 Views |
PM Matsya Sampada Yojana Fishermen Union Budget 2019

केंद्र सरकार ने यूनियन बजट 2019-20 को रखते हुए मछुआरा समुदायों के लोगों के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना 2019 (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana) को लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। पीएम मत्स्य सम्पदा योजना (PM Matsya Sampada Yojana) से मोदी 2.0 सरकार देश को जलीय उत्पादों के लिए केन्द्रीकरण करके हॉटस्पॉट में बदलना चाहती है। इस सरकारी योजना से देश में मछलीपालन या फिर जलीय उत्पादों के क्षेत्र में जो भी व्यक्ति काम करते हैं उनको राहत मिलेगी।

यूनियन बजट 2019-20 में पीएम किसान संपदा योजना (PM Kisan Sampada Scheme – PKSS) का उद्देश्य जलीय कृषि को बढ़ावा देना है जिससे जलीय क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ाया जा सके और व्यापार को और अधिक बढ़ाने के लिए ऋण की पहुँच को मछुआरा समुदायों तक आसान बनाया जा सके। मोदी सरकार सभी मछुआरों को किसानों के लिए चल रही कल्याणकारी योजनायें और समाज कल्याण योजनाओं (Pradhan mantri Farmer Welfare & Social Security Schemes) के अंतर्गत लाना चाहती है जिससे दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवरेज दिया जा सके।

पिछले वित्त वर्ष 2018 (Financial Year 2018) में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट समिति ने 7,522 करोड़ रूपये का विशेष मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (Fisheries and Aquaculture Infrastructure Development Fund – FIDF) आवंटित किया था।

पीएम मत्स्य संपदा योजना (PMMSY) 2019

प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने इस पीएम मतस्य संपदा योजना (PM Matsya Sampada Scheme) को नीली क्रांति (PM Blue Revolution) का नाम दिया है। जिसके सफलतापूर्वक कार्यान्वन के लिए एक अलग से विभाग,मंत्रालय भी बनाया गया है। वित्तीय वर्ष 2020 तक सरकार ने 15 मिलियन टन के मछ्ली उत्पादन का लक्ष्य रखा है जिसका नीली क्रांति (PM Blue Revolution) के अंतर्गत इम्प्लीमेंटेशन किया जाएगा।

एफआईडीएफ राज्य सरकार, सहकारी समितियों, व्यक्तियों और उद्यमियों को रियायती दरों पर वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत मात्स्यिकी विभाग के ढ़ांचे का निर्माण किया जाएगा।। इसके तहत प्राइस चेन को स्ट्रॉंग बनाया जाएगा और जरूरी कमियों का निपटारा किया जाएगा। जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिकीकरण, पता लगाने की योग्यता, उत्पादन, उत्पादकता, पैदावार प्रबंध और गुणवत्ता आदि के ऊपर नियंत्रण कैसे किया जाये शामिल हैं।

पीएम मत्स्य संपदा योजना (PMMSY) पात्रता

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्न्लिखित पात्रता एवं योग्यता (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana Eligibility) होनी जरूरी है:

  • मछुआरा समुदाय के लोग।
  • उम्मीदवार जो जलीय कृषि कर रहे हैं या फिर इच्छुक हैं।
  • वे मछुआरे जो किसी तरह की प्राकृतिक आपदा से ग्रसित हैं।
  • वे व्यक्ति जो मछलीपालन के अलावा अन्य जलीय जीवों की खेती करना चाहते हैं।

पीएम मत्स्य संपदा योजना (PMMSY) का वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट 2019-20 में एलान किया हैं पर प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PM Matsya Sampada Yojana Apply Online Registration) के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन पत्र या पंजीकरण कहां पर करेंगे इसकी जानकारी नहीं दी है। जैसे ही हमें पीएम मत्स्य संपदा योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन या पंजीकरण (PM Matsya Sampada Yojana Online Application & Registration) की जानकारी मिलती है हम अपनी वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे। किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी और सरकारी योजनाओं के लिए आप हमसे जुड़े रहिए।

Related Content