प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म / पात्रता / क्लेम / हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जानें PMFBY किसान पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया और योजना के फायदे, पात्रता, जरूरी दस्तावेजों की सूची, PMFBY हेल्पलाइन नंबर और बीमा क्लेम करने की पूरी प्रक्रिया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - सम्पूर्ण जानकारी
Read in English Updated: By: 16 Comments - Leave a Comment Ministry: Ministry of Agriculture and Farmers WelfareBeneficiaries: Farmers & Agriculture,

Table of Contents

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) किसानों के लिए एक फसल बीमा योजना है जिसे 18 फरवरी 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए लॉन्च किया गया था। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत भारी बारिश, प्राकृतिक आपदाओं, कीटों या बीमारियों के कारण क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान होने पर केंद्र सरकार किसानों को फसल बीमा के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना असल में ख़राब मौसम की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई का सबसे सस्ता और सुरक्षित साधन है।

किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। पीएम फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन PMFBY पोर्टल pmfby.gov.in के माध्यम से भरे जा सकते हैं। किसान पीएमएफ़बीवाई इन्शुरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी प्रीमियम राशि जान सकते हैं। केंद्र सरकार सफलतापूर्वक पूरे देश में इस सरकारी योजना को चला रही है। पीड़ित किसान खरीफ और रबी की फसलों के लिए पीएम फसल बीमा योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्देशय प्रकृतिक आपदा जैसे भारी बारिश, तूफान, सूखा, बाढ़, ओलावृष्टि आदि के कारण फसलों में हुये नुकसान की भरपाई करके किसानों की मदद करना है। हाल ही में वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट की घोषणा करते समय सरकार ने PMFBY के लिए अतिरिक्त 15,500 करोड़ रूपए का बजट भी आवंटित किया है। योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओ की वजह से बर्बाद हुई फसल पर बीमित रकम सीधा किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) 2020 आवेदन

पीएम फसल बीमा योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन योजन आके आधिकारिक पोर्टल pmfby.gov.in और ऑफलाइन आवेदन वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) के माध्यम से किया जा सकता है।

दोनों तरीकों में से किस तरह से नामांकन किया जा सकता है?

ऋणी किसान: ऋणी किसानों को केवल बैंकों के माध्यम से पंजीकृत किया जाता है क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मौसमी फसल ऋण लेने वाले किसानों के लिए बीमा अनिवार्य है।

गैर ऋणी किसान: जिन किसानों ने कोई फसल ऋण नहीं लिया हुआ है वो दोनों में से किसी भी तरीके से फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिये गए चरणों का पालन करें।

Central Government Schemes 2020केंद्र सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Central:Narendra Modi Schemes ListNREGA Job Card Listसरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में

चरण 1: सबसे पहले आपको PM फसल बीमा योजना के आधिकारिक पोर्टल pmfby.gov.in पर जाना है।

चरण 2: इसके बाद होमेपेज पर “Farmer Corner” में “Apply for Crop Insurance by yourself” के लिंक पर क्लिक करें, जैसा नीचे दिखाया गया है।

PMFBY Application Link
PMFBY Application Link

चरण 3: जिसके बाद आपको Farmer Application पेज दिखाई देगा, जहां पर आपको “Guest Farmers” के बटन पर क्लिक करना है। या फिर आप इस direct link पर भी क्लिक कर सकते हैं।

PMFBY Farmer Registration Link
PMFBY Farmer Registration Link

चरण 4: इसके बाद आपके पास प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसान पंजीकरण फार्म खुल जाएगा जो कि इस प्रकार दिखता है।

PMFBY Farmer Registration Form
PMFBY Farmer Registration Form

चरण 5: इस फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें जैसे कि नाम, पता, फोन नंबर, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की जानकारी इत्यादि। सभी जानकारी भरने और अपना मोबाइल नंबर OTP से सत्यापित और आधार नंबर सत्यापित करने के बाद “Create User” के बटन पर क्लिक करें।

चरण 6: किसान पंजीकरण के बाद अपने मोबाइल नंबर और OTP की मदद से लॉगिन करें और बाकी के चरणों को पूरा करें जैसे कि दस्तावेज़ अपलोड आदि। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक “Receipt / Reference” नंबर मिलेगा जिसका इस्तेमाल आवेदन की स्थिति पता करने के लिए किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) से अब तक लाखों किसान फायदा उठा चुके हैं और आगे-आगे इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। इस योजना से किसानों की आय तो बढ़ ही रही है और उनके ऊपर पढ़ रहे कर्ज का बोझ भी कम हो रहा है।

फसल बीमा योजना आवेदन स्थिति पता करें

जो किसान योजना पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं वो PMFBY एप्लिकेशन स्टेटस बड़ी आसानी से जान सकते हैं।

PMFBY Application Status अथवा आवेदन की स्थिति पता करने के लिए योजना पोर्टल के होमेपेज पर “Application Status” के लिंक पर क्लिक करके अपना “Receipt Number” डालना है और “Check Status” के लिंक पर क्लिक करना है।

पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) – जरूरी दस्तावेज़

  • किसान के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • किसान के पास आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।
  • किसान द्वारा फसल की बुवाई शुरू किए हुए दिन की तारीख बतानी जरूरी है।
  • किसान के पास खसरा नंबर / खाता नंबर का दस्तावेज़ होना जरूरी है।
  • बुआई प्रमाण पत्र भी योजना के आवेदन के लिए जरूरी है जिसे अपने क्षेत्र के पटवारी, ग्राम सरपंच या प्रधान की मदद से प्राप्त किया जा सकता है।
  • अगर खेत बटाई या किराये पर लेकर फसल बोई गई है, तो खेत के असली मालिक के साथ करार की कॉपी की फोटोकॉपी साथ जरूर रखें। इसमें खेत का खसरा नंबर / खाता नंबर जरूर साफ तौर पर लिखा होना चातहए।

पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) – जरूरी पात्रता, योग्यता

  • पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) में अपनी जमीन के साथ-साथ पट्टे पर ली हुई जमीन की फसल का बीमा भी कराया जा सकता है।
  • सभी किसान, जिनमें काश्तकार और बटाई पर अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलों की खेती करने वाले भी शामिल हैं, इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • किसानों को अधिसूचित / बीमित फसलों पर बीमाहित होना चाहिए। ऋण लेने वाले किसानों के लिए यह बीमा करवाना अनिवार्य है।

PMFBY प्रीमियम राशि

प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत किसानों द्वारा भरा जाने वाला प्रीमियम पहले की अन्य फसल बीमा योजनाओं की अपेक्षा में बहुत ही कम है। खरीफ, रबी और सालाना वाणिज्यिक और बागवानी की फसलों के लिए प्रीमियम कुछ इस प्रकार है।

खरीफ फसलों के लिए: बीमित राशि का 2%
रबी फसलों के लिए: बीमित राशि का 1.5%
सालाना वाणिज्यिक और बागवानी की फसलों के लिए: बीमित राशि का 5%

योजना के लिए वास्तविक प्रीमियम राशि जानने के लिए PMFBY पोर्टल पर अपने राज्य / जिले / फसल और क्षेत्रफल का चयन कर सकते हैं जिसके बाद आपको वास्तविक प्रीमियम राशि दिखा दी जाएगी जिसको किसान को भरना है।

पीएम फसल बीमा योजना 2020 – PMFBY Premium Calculator

PMFBY Insurance Premium Calculator का इस्तेमाल करके आप Crop Insurance से पहले Premium calculate कर सकते हैं, जिसके लिए हम आपको नीचे स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

  • आवेदक सबसे पहले https://pmfby.gov.in पर जायें
  • जिसके बाद “Insurance Premium Calculator” पर क्लिक करें, जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।
PMFBY Agri Insurance Premium Calculator
PMFBY Agri Insurance Premium Calculator
  • उसके बाद पूछी गई जानकारी जैसे की ‘Season’, ‘Year’, ‘Scheme’, ‘State’, ‘District’, ‘Crop’, ‘Area’ भरें और “Calculate” बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपको अपनी प्रीमियम राशि दिख जाएगी।
  • फसल बीमा योजना के आवेदन के लिए अंतिम तिथि

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए अंतिम तिथि इस प्रकार है।

    खरीफ फसलों के लिए: 31 जुलाई
    रबी फसलों के लिए: 31 दिसम्बर

    किसान इस योजना के आवेदन की अंतिम तिथि बैंक, CSC केंद्र, PMFBY पोर्टल, इन्शुरेंस कंपनी और कृषि अधिकारी से पूछकर भी सुनिश्चित कर सकते हैं।

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 – लाभ

    • Prime Minister Crop Insurance Scheme का लाभ कोई भी छोटा या बड़ा किसान आवेदन करके प्राप्त कर सकता है और प्राकृतिक आपदाओं के समय होने वाले फसलों के नुकसान की भरपाई प्राप्त कर सकता है।
    • फसल का नुकसान होने पर बीमा के लिए आवेदन करने पर किसान के बैंक खाते में Direct Benefit Transfer के माध्यम से सहायता राशि प्रदान की जाती है।
    • पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) किसानों को टैक्स फ्री प्रदान की जाती है।

    बीमा राशि के लिए दावा कैसे करें – Insurance Claim Procedure

    फसलों के नुकसान होने की स्थिति में बीमा राशि के लिए दावा कैसे करें इसकी पूरी जानकारी हम यहाँ दे रहे हैं।

    • सबसे पहले किसानों को अपने खेतों में हुये नुकसान के 72 घंटे के भीतर भीतर इन्शुरेंस कंपनी, बैंक, राज्य सरकार अधिकारी, या फिर इन्शुरेंस कंपनी के टोल फ्री नंबर पर इसकी जानकारी देनी होगी।
    • अगर आपने बैंक में या फिर अधिकारी को इसकी जानकारी दी है तो वो इन्शुरेंस कंपनी तक इसको पहुंचाएंगे।
    • इन्शुरेंस कंपनी जानकारी मिलने का 72 घंटे के अंदर नुकसान निर्धारणकर्ता को नियुक्त करेगी।
    • नुकसान निर्धारणकर्ता अगले 10 दिन के भीतर आपकी फसल में हुये नुकसान का आंकलन करेगा।
    • इसके बाद 15 दिनों के भीतर बीमा राशि आपके खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

    PMFBY बीमा कंपनियों के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

    बीमा राशि का दावा करने के लिए या फिर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में किसी अन्य जानकारी के लिए किसान भाई नीचे दिये गए इन्शुरेंस कंपनियों के टोल फ्री नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

    इन्शुरेंस कंपनी का नामटोल फ्री नंबर
    एग्रिकल्चर इन्शुरेंस कंपनी1800 116 515
    बजाज आलियंज इन्शुरेंस कंपनी1800 209 5959
    भारती एक्सा जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 103 7712
    चोलामंडलम MS जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 5544
    फ्युचर जनराली इंडिया इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 4141
    एचडीएफ़सी एर्गों जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 0700
    आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 9725
    इफको टोकियो जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 103 5490
    नेशनल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 7710
    न्यू इंडिया एशुरेंस कंपनी1800 209 1415
    ओरिएंटल इन्शुरेंस1800 118 485
    रिलायंस जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 102 4088 / 1800 300 24088
    रॉयल सुंदरम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 568 9999
    एसबीआई जनरल इन्शुरेंस1800 123 2310
    श्रीराम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 3000 0000 / 1800 103 3009
    टाटा एआईजी जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 209 3536
    यूनाइटेड इंडिया इन्शुरेंस कंपनी1800 4253 3333
    यूनिवर्सल जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 200 5142
    PMFBY बीमा कंपनियों के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

    Prime Minister Crop Insurance Scheme (PMFBY) के तहत claim लेने के लिए लाभार्थी किसान PMFBY portal पर “Report Crop Loss” ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। जिसके बाद उंगें ‘Insurance Company Name‘, ‘Toll Free Number‘, ‘Headquarter Email‘, ‘Headquater Address‘ दिखेंगे जहां पर वे संपर्क करके अपनी सहायता राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं।

    फसल बीमा योजना गाइडलाइन्स PDF

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की लेटैस्ट गाइडलाइन्स नीचे दिये गए लिंक्स से PDF में डाउनलोड की जा सकती है।

    PMFBY Revised Guidelines in Hindi: https://pmfby.gov.in/pdf/Revised_Operational_Guidelines_Hindi.pdf

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना – प्रशनोत्तरी

    ✔️ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही एक फसल बीमा योजना है। जिसके तहत किसानों को नाममात्र प्रीमियम देकर फसलों का बीमा दिया जा रहा है।

    ✔️ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत कब और किसने की

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 18 फ़रवरी 2016 को की थी।

    ✔️ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ देश भर के सभी छोटे और सीमांत किसान ले सकते हैं

    ✔️ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कितना प्रीमियम देना पड़ता है

    कहरीफ़ की फसलों के लिए बीमा राशि का 2%, रबी की फसलों के लिए बीमा राशि का 1.5% और बागवानी और वार्षिक वाणिज्यिक फसलों के लिए बीमा राशि का 5%

    ✔️ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन आधिकारिक पोर्टल pmfby.gov.in और बैंकों और CSC केन्द्रों के माध्यम से किए जा सकते हैं

    ✔️ योजना के आवेदन की अंतिम तारीख क्या है

    खरीफ की फसलों के आवेदन के लिए अंतिम तारीख 31 जुलाई और रबी के फसलों के बीमा आवेदन के लिए अंतिम तारीख 31 दिसम्बर है

    ✔️ PMFBY पोर्टल क्या है

    PMFBY आधिकारिक पोर्टल pmfby.gov.in है

    ✔️ क्या बटाई वाले किसान भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं

    जी हाँ

    ✔️ PMFBY Helpline Number क्या है

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो बीमा कंपनियाँ किसानों को बीमा प्रदान कर रहीं हैं उन्ही के टोल फ्री नंबर पर योजना के बारे में जानकारी ली जा सकती है। सभी बीमा कंपनियों की लिस्ट और टोल फ्री नंबर PMFBY पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

    PMFBY – तकनीकी शिकायत और सुझाव

    किसानों की सुविधा के लिए सरकार ने अलग से तकनीकी शिकायत का सेक्शन भी दिया हुआ है। जहां पर किसान पोर्टल पर होने वाली किसी भी तरह की परेशानी के बारे में ऑनलाइन मदद ले सकते हैं। इसके लिए, किसानों को शिकायत पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए “Complaints – Tell Us About Your Problems” अनुभाग पर क्लिक करना होगा जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया है।

    PMFBY Technical Grievance
    PMFBY Technical Grievance

    शिकायत फॉर्म में पूछे गए सभी विवरण भर कर अपनी शिकायत को भेजने के लिए “Submit” बटन पर क्लिक करें।

    PMFBY हेल्पलाइन

    सभी किसान योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए योजना की ईमेल हेल्पलाइन [email protected] पर अपना सवाल लिख कर भी भेज सकते हैं।

    योजना की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक PMFBY पोर्टल pmfby.gov.in पर जाएँ।

    SAVE AS PDF
    Related Content

    16 thoughts on “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म / पात्रता / क्लेम / हेल्पलाइन नंबर”

    1. Sir, pmफसल बीमा योजना में बैंक वाले बहुत ही गड़बड़ करतें हैं

      Reply
    2. Please mention how take these benefits and how we got the way ,which officers we meet for these schemes these related to hubali are district officers and how aplly…pls give the details benefits

      Reply

    Leave a Comment

    CLOSESHARE ON: