By: Ministry of CommunicationsFor: Everyone

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम Account Interest Rates – 1 अप्रैल से 30 जून 2020 तक

Read in English April 1, 2020 | UPDATED ON: April 1, 2020
Post Office Savings Schemes Interest Rate April June 2020

केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 की तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस योजना में बचत खातों की ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है जो जून तक लागू रहेंगी। यह नई पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम अकाउंट इंटरेस्ट रेट पिछली तिमाही की तुलना में थोड़ी कम की गई हैं। सभी पोस्ट ऑफिस बचत योजना जैसे की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP), सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम (SCSS), रेकरिंग डिपाजिट (RD), टर्म / फिक्स्ड डिपाजिट (TD), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और मंथली इनकम स्कीम (MIS), सुकन्या समृद्धि योजना की नई ब्याज दरों को आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं।

जैसा की आप लोग जानते होंगे पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में हर तिमाही बदलाव किए जाते हैं हर तिमाही में इंटरेस्ट रेट्स में कुछ कमी या फिर बढ़त की जाती है। पोस्ट ऑफिस बचत खाता योजना में बहुत सी सरकारी योजनाओं को शामिल किया गया है।

वित्त मंत्रालय द्वारा विभिन्न बचत योजनाओं की ब्याज दरों को हाल ही में जारी की गई अधिसूचना में इस बार की तिमाही के लिए घटा दिया गया है। सरकार ने हाल ही में PPF खाताधारकों के लाभ के लिए पीपीएफ खातों के कुछ नियम बदले है और आप सभी पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के लिए नई ब्याज दरों की जांच कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस नई ब्याज दरें (1 अप्रैल से 30 जून 2020)

1 अप्रैल से 30 जून 2020 तक लागू पोस्ट ऑफिस बचत योजना ((Post office Saving Scheme) की वर्तमान ब्याज दरों की पूरी जानकारी आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं:

पोस्ट ऑफिस बजत योजना का नाम1 अप्रैल से 30 जून 2020 ब्याज दरयौगिक आवृत्ति (Compounding Frequency)पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में विवरण
बचत जमा योजना खाता4%वार्षिकपोस्ट ऑफिस बचत बैंक खाता (PO-SB) विवरण
1 Year Time Deposit5.5%तिमाहीPO फिक्स्ड / टाइम डिपॉजिट अकाउंट (TD) विवरण
2 Year Time Deposit5.5%तिमाही
3 Year Time Deposit5.5%तिमाही
5 Year Time Deposit6.7%तिमाही
Recurring Deposit (5 years)5.8%तिमाहीPO Recurring जमा खाता (RD) विवरण
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (5 वर्ष)7.4%तिमाही / भुगतानSCSS खाता विवरण
मासिक आय योजना खाता (5 वर्ष)6.6%मासिक / भुगतानPO मासिक आय योजना (MIS) खाता विवरण
राष्ट्रीय बचत पत्र (5 वर्ष)6.8%वार्षिकNSC खाता विवरण
सार्वजनिक भविष्य निधि योजना (PPF)7.1%वार्षिकPPF खाता विवरण
किसान विकास पत्र6.9% (Maturity in 113 months)वार्षिकKVP खाता विवरण
सुकन्या समृद्धि खाता योजना7.6%वार्षिकSSA खाता विवरण

छोटे जमाकर्ताओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि बैंक वित्तीय वर्ष की शुरुआत के बाद से अपनी फिक्स्ड डिपाजिट (FD) ब्याज दर को कम कर रहे हैं क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अपनी प्रमुख नीतिगत दरों को कम कर रहा है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे इन योजनाओं में निवेश करने से पहले लोग सभी पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं की तुलना कर सकते हैं।

अप्रैल से जून 2020 तक की तिमाही में पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों की सूची से यह स्पष्ट है कि सभी पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के लिए ब्याज की दर कुछ इस तरह है। PPF पर 7.1%, KVP पर 6.9%, सुकन्या समृद्धि खाता पर 7.6%, NSC पर 6.8%, MIS पर 6.6%, SCSS पर 7.4%, RD पर 5.8% और बचत खाते पर अभी भी 4% ब्याज दर बनी हुई है।

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर कम-ब्याज दरों के बावजूद, ये स्कीम अभी भी उन निवेशकों के लिए आकर्षक हैं, जो सुरक्षित उत्पादों में निवेश करना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाएं।

PPF खाता के नए नियम 2020

केंद्रीय सरकार ने हाल ही में पोस्ट ऑफिस में PPF खाताधारकों के लाभ के लिए PPF खातों के लिए नए नियम बनाए हैं। एक वित्तीय वर्ष में PPF खाताधारक को पांच रुपये के अनुपात की बजाय अब 50 रुपये के अनुपात में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने की सुविधा दी गई है। पहले 1 वर्ष में यह अधिकतम 12 बार की सीमा थी।

PPF ग्राहक पांच साल बाद ही समय पूर्व निकासी (Premature) कर सकेंगे। इसके मुताबिक जिस वित्तीय वर्ष में पीपीएफ खाता शुरू हुआ है उससे पांच वित्तीय वर्ष के बाद निकासी संभव होगी। PPF पर सबसे आसानी से काम ब्याज दर पर कर्ज मिलता है और इसके लिए किसी गारंटी की जरूरत भी नहीं होती है।

PPF खाते को आकर्षक और सुविधाजनक बनाने के लिए खाताधारक को अपनी शिक्षा के लिए पीपीएफ से समय से पूर्व राशि निकालने की अनुमति थी लेकिन अब यह पति-पत्नी या संतान की शिक्षा के लिए भी इसकी अनुमति दे दी गई है। खाताधारक की निवास स्थिति में बदलाव पर पीपीएफ ग्राहक को PPF से समय पूर्व राशि निकालने की अनुमति दे दी है।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Pradeep Kumar at Sarkari Yojana
Related Content