प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018-2019 में अपना नाम देखें pmaymis.gov.in

Dated: April 28, 2018 | Updated On: April 26, 2019 | By: Karan Chhabra | | Beneficiary of Scheme: |
Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी आवास योजना है। शहरी क्षेत्रों (PMAY – शहरी) की इस आवास योजना का संचालन और प्रबंधन आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभी तक पूरे देश में लाखों घरों के निर्माण की मंजूरी भी दे चुकी है।

प्रधान मंत्री आवास योजना 2018-2019 के आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आमंत्रित किये जा रहे हैं। इच्छुक योग्य उम्मीदवार PMAY-U का लाभ लेने के लिए इस योजना के चार घटकों के तहत आवेदन कर सकते हैं। अगर उम्मीदवार योग्य होगा, तो उसका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल होगा।

योजना के तहत आवेदन करने वाले योग्य लाभार्थियों की सूची आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट प्मायमीस.गॉव.इन पर उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY लाभार्थी सूची 2018-2019

हालांकि, PM आवास योजना के लाभार्थियों की सूची डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है लेकिन यह पता किया जा सकता है कि आपका नाम लाभार्थी की सूची में मौजूद है या नहीं। PMAY लाभार्थी की सूची में अपना नाम जांचने की प्रक्रिया नीचे दी हुई है।

PMAY लाभार्थी की सूची 2019 में अपना नाम कैसे जांचें

बस नीचे दिए हुए लिंक पर जाएं और अपने नाम के कम से कम पहले तीन अक्षर टाइप करें या संभावित लाभार्थी का नाम टाइप करें। आप पूर्ण नाम टाइप कर सकते हैं लेकिन स्पेलिंग का ध्यान रखें।

ताज़ा सूचना: ऊपर दिया हुआ लिंक अभी काम नहीं कर रहा है, किसी कारण से इस लिंक को अभी बंद कर दिया गया है।

PMAY लाभार्थी सूची में नामों की जांच करने के लिए प्रिक्रिया – PMAY शहरी लाभार्थी सूची 2018

  1. PMAY-U लाभार्थी की खोज के लिए आधिकारिक वेबसाइट Pmaymis.gov.in पर जाएं और “Search Beneficiary” मेनू में “Search by Name” लिंक पर क्लिक करें। पृष्ठ नीचे दिए हुए चित्र की तरह दिखाई देगा।
    PMAY Beneficiary Search PMAY लाभार्थी खोज
  2. अगली स्क्रीन पर, नाम या नाम के पहले तीन शब्द दर्ज करें और “SHOW” बटन पर क्लिक करें
  3. SHOW बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके नाम से मेल खाने वाले PMAY लाभार्थियों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी। अब आप अपने नाम को अपने पिता के नाम, लिंग, धर्म, शहर या राज्य के नाम से चेक करके सूची में अपनी मौजूदगी को साबित कर सकते हैं। सूची नीचे दिखाए गए अनुसार प्रारूप में प्रदर्शित की जाएगी।
    PMAY Beneficiary List PMAY लाभार्थी सूची
  4. आप लाभार्थी नाम पर क्लिक करके और फिर अपना मोबाइल नंबर डाले और उसे OTP के साथ verify करके पूरा विवरण देख सकते हैं।

लाभार्थियों की सूची SECC-2011 डेटा का उपयोग करके तैयार की जा रही है। यदि उपलब्ध हो, तो आप परिवार के सदस्य के विवरण देखने के लिए लाभार्थी के नाम पर भी क्लिक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के तहत, केंद्र सरकार शहरी क्षेत्रों में योग्य बेघर उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। सरकार ने योजना के तहत 2022 तक लगभग 2 करोड़ परिवारों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

Related Content