प्रधानमंत्री आवास योजना झारखंड – 2.2 लाख घरों का होगा निर्माण

Views: 1339 | Dated: May 22, 2017 | Updated On: January 8, 2020 | By: Karan Chhabra | | Beneficiaries: |
प्रधानमंत्री आवास योजना झारखंड – 2.2 लाख घरों का होगा निर्माण

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी, केंद्र सरकार की एक प्रमुख आवास योजना अब देश भर में गति प्राप्त कर रही है। इस योजना के तहत झारखंड की राज्य सरकार ने अगले 6 महीनों के भीतर राज्य में 2.2 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा है। PMAY के तहत मकानों के निर्माण की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री रघुबार दास ने की।

इस साल नवंबर में झारखंड फाउंडेशन वीक के दौरान आयोजित होने वाले हाउस वार्मिंग समारोह में राज्य सरकार प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 2.2 लाख घरों को लाभार्थियों को सौंप देगी।

मुख्यमंत्री ने बेरोजगार युवाओं के लिए घरों के निर्माण के दौरान नौकरी पाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी घोषित किया। युवाओ को राजमिस्री (mason), प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन के लिए 15 दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के शहरी क्षेत्रों में योग्य लाभार्थियों को कई लाभ प्रदान कर रही है। सरकार ने हाल ही में MIG के लिए CLSS की घोषणा की है जिसके तहत जिन परिवारों की आय 18 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है उन्हें 20 वर्ष की अधिकतम अवधि के लिए 2017 में लिए गए आवास लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

केन्द्रीय सरकार प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए लाभार्थियों के चयन के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर ऑनलाइन आकलन आवेदन आमंत्रित कर रही है। कई राज्य सरकार लाभार्थियों के चयन के लिए ऑनलाइन और ऑफ़लाइन तरीके से मांग सर्वेक्षण के आवेदन आमंत्रित कर रही हैं।

SAVE AS PDF
Related Content