प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना PMUY – सभी गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त LPG गैस कनेक्शन

Dated: December 18, 2018 | Updated On: May 6, 2019 | By: Karan Chhabra | 12293 Views | | Beneficiaries: |
PM Ujjwala Yojana Extended for All Poor Households

केंद्र सरकार ने सभी गरीब परिवारों को राहत देते हुए फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन देने के लिए प्रधान मंत्री उज्जवला योजना को बढ़ा दिया है। अब यूनिवर्सल पीएम उज्जवला योजना (PM ujjwala yojana scheme) देश के सभी राशन कार्ड धारकों पर 17 दिसंबर 2018 से लागू होगी। सरकार के इस कदम से बाकी के बचे हुए गरीब परिवारों को खाना पकाने के लिए फ्री गैस कनेक्शन मिल पाएगा।

सरकारी एलपीजी गैस कनेक्शन योजना (PMUY LPG Connection Yojana) के तहत सरकार हर गैस कनेक्शन पर 1600 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। इस सब्सिडी राशि में सिलेंडर की फीस और फिटिंग का खर्च शामिल है।

Cabinet Committee on Economic Affairs (CCEA) ने PMUY Scheme को बढ़ाने की मंजूरी इसलिए दी क्यूंकी देश में अभी भी बहुत से गरीब परिवार हैं जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है। वे सभी लोग जो अभी तक मौजूदा लाभार्थी सूची में शामिल नहीं थे उन्हे भी अब लाभार्थी सूची (Free LPG gas connection beneficiary list) में शामिल किया जाएगा।

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना – Pradhan Mantri Ujjawala Yojana Free LPG Gas Connection

पीएम उज्जवला योजना को वित्त वर्ष 2016 (FY 2016) में लॉन्च किया गया था ताकि गरीबी रेखा वाले परिवारों (Below poverty line – BPL) की महिला सदस्यों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जा सके। इस योजना का उद्देश्य 3 साल में 5 करोड़ महिला सदस्यों को खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन प्रदान करना था। इस उद्देश्य के लिए सरकार ने 8,000 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करी थी।

अभी तक का अगर अनुमान लगायें तो सरकार ने पहले से ही 5.8 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन बांट दिये हैं। जिनमें से 3.8 करोड़ SECC Beneficiaries थे और 2 करोड़ ऊपर दिये गए tweet में दिखाई गई सात श्रेणियों में से हैं।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता के बाद केंद्र सरकार ने बजट 2018-19 में 4800 करोड़ रुपये और आवंटित किए, जिसका उद्देश्य वित्त वर्ष 2020 तक 8 करोड़ अन्य परिवारों को कवर करना था। अधिक लाभार्थियों को शामिल करने के लिए, सरकार ने सभी अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) और अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe – ST) परिवारों, PMAY और Antyodaya Anna Yojana लाभार्थियों, वनवासियों, अति पिछड़ा वर्ग, चाय बागान में काम करने वाली जनजातियाँ और द्वीपों में रहने वाले लोगों को कवर करने के लिए PMUY Scheme शुरु करी थी।

Related Content