उज्ज्वला प्लस योजना – प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 अगस्त को की जा सकती है शुरू

Views: 2552 | Dated: July 20, 2017 | Updated On: September 7, 2019 | By: Karan Chhabra | | Beneficiaries: |
उज्ज्वला प्लस योजना – प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 अगस्त को की जा सकती है शुरू

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जो कि मई 2016 में BPL परिवारों से संबंधित सभी महिलाओं को मुफ्त LPG कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू हुई थी, एक सफल योजना साबित हुई है। सरकार अब योजना के दायरे और लाभ को आगे बढ़ाने के लिए उज्ज्वला प्लस योजना को लॉन्च करने पर विचार कर रही है। ज्यादातर ग्रामीण महिलाएं जो अपने घरों में भोजन तैयार करने के लिए पुराने ईंधन का उपयोग करती हैं उन्हें स्वच्छ ईंधन प्रदान कराना इस योजना का लक्ष्य है।

मोदी सरकार अब उज्ज्वला प्लस योजना के साथ आने की योजना बना रही है। प्रधानमंत्री अगले महीने लाल किले से स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान उज्ज्वला प्लस योजना की घोषणा कर सकते हैं। उज्ज्वला प्लस योजना पिछली योजना की सहायक योजना होगी।

केंद्र सरकार LPG उपभोक्ताओं को अपनी सब्सिडी छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। और, पूरे देश में उपभोक्ताओं द्वारा छोड़ दी गई सब्सिडी राशि का उपयोग देश भर में BPL परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। लेकिन, उज्ज्वला प्लस योजना ऐसे लोगों को एक और अवसर देगी जिससे कि वो और बेहतरीन तरीके से जरूरतमंदों की मदद कर सकें।

उज्ज्वला प्लस योजना का उद्देश्य

उज्ज्वला प्लस योजना के तहत जिन LPG उपभोक्ताओं ने स्वेच्छा से LPG पर अपनी सब्सिडी को छोड़ दिया है उन्हें जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन मुहैया कराने के लिए कहा जाएगा। सरकार इस समय आम लोगों को एक मौका दे रही है जिसके तहत वे किसी भी गांव में गरीब परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन दिला सकते हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अभी भी बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में 63 फीसदी से भी कम लोगों के पास LPG कनेक्शन हैं। पिछली योजना में सरकार ने लाभार्थियों की सीमा तय कर दी थी लेकिन अब उज्ज्वला प्लस योजना के तहत मुफ्त LPG कनेक्शन मुहैया कराने के लिए अधिक लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा।

SAVE AS PDF
Related Content