पीएम स्वनिधि योजना 2020 – रेहड़ी विक्रेताओं के लिए लोन स्कीम के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन / पात्रता / लाभार्थी चयन की पूरी जानकारी

पीएम स्वनिधि योजना 2020 अथवा प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन / रजिस्ट्रेशन कैसे करें (PM Svanidhi Yojana Online Application / Registration) / पात्रता / लाभार्थी चयन - सम्पूर्ण जानकारी
Read in English Views: 3997

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय कैबिनेट बैठक में पीएम स्वनिधि योजना – प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि या एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट सुविधा योजना को शुरू करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 से रेहड़ी और पटरी वालों को सरकार 10,000 रुपए का लोन देगी। विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को योजना से लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन्हें फिर से काम शुरू करने और अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगी। इस सरकारी योजना को लॉन्च करने के अलावा इस बैठक में कई अन्य फैसले भी लिए गए जैसे की कृषि, मजदूरी से लेकर छोटे उद्योगों के लिए फैसले हुए।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कोरोना महामारी से लॉकडाउन के कारण नाई की दुकानें, मोची, पान की दूकानें व कपड़े धोने की दूकानें, रेहड़ी-पटरी वालों की आजीविका पर सबसे ज्‍यादा असर पड़ा है ऐसे समय में उन्हें अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सस्ता क्रेडिट देने की तत्काल आवश्यकता है। इसी कारण पीएम स्‍वनिधि योजना को लॉन्च किया गया है जिसके तहत स्‍ट्रीट वेंडर जो फल, सब्जियाँ बेचते हैं या रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं उन्हे 10,000 रूपये का लोन आसानी से मिलेगा और अपने काम को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

शहरी स्थानीय निकाय इस योजना के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे इसी वजह से यह योजना विशेष है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है, लोन लेने के लिए क्या-क्या जरूरी है, लोन कैसे और कहाँ से मिलेगा, इसकी लाभार्थी सूची में कौन लोग शामिल होंगे इन सबकी जानकारी हमारे लेख में उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म

रेहड़ी विक्रेताओं और छोटा-मोटा रोजगार चलाने वाले लोगों के लिए सरकार ने जो हाल ही में PM SVANidhi Scheme शुरू करी थी उसके लिए केंद्र सरकार ने आधिकारिक पोर्टल शुरू कर दिया है, पीएम स्वनिधि योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

रेहड़ी विक्रेताओं और छोटा-मोटा रोजगार चलाने वाले लोगों के लिए सरकार ने जो हाल ही में PM SVANidhi Scheme शुरू करी थी उसके लिए केंद्र सरकार ने आधिकारिक पोर्टल शुरू कर दिया है, पीएम स्वनिधि योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  1. आधिकारिक पोर्टल

    इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले पीएम स्वनिधि योजना के आधिकारिक पोर्टल http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना है।

  2. Portal होमपेज

    जिसके बाद PM Svanidhi Portal by MoHUA का होमपेज कुछ इस तरह दिखेगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है:PM Svanidhi Mohua Portal Homepage Apply Online

  3. How to Apply for Loan

    जिसके बाद Planning to Apply for Loan के सेक्शन सभी 3 स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर आगे बढ़ना है और View More के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

  4. Direct Link to Apply Online for Loan Under PM SVANidhi Scheme

    http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Home/PreApplication

  5. View / Download PM Street Vendor’s Atma Nirbhar Nidhi Form

    जिसके बाद आपको “View / Download Form” के विकल्प का चयन करना है जिसके बाद प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। जो कुछ इस तरह का दिखेगा:PM Svanidhi Common Loan Application Form

  6. PM Swanidhi Yojana Application Form Direct Link

    http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Content/PDFDocs/PM%20SVANadhi%20-%20Loan%20Application%20form_19062022_FINAL.pdf

  7. Details required to fill PM SVANidhi Scheme

    PM स्वनिधि योजना एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारी भर कर नीचे बताए गए वित्त संस्थानों में जमा करना है।

Check your Survey Status / Street Vendor Survey Search

जो लोग लोन के लिए पात्र हैं वह अपनी सर्वेक्षण स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। यह सर्वेक्षण शहरी स्थानीय निकायों (ULB) / नगर पालिकाओं द्वारा किया गया था। यहां स्ट्रीट वेंडर सर्वे सर्च की जाँच करने के लिए सीधा लिंक दिया गया है:-

अ) http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/SearchVendor
ब) PM Svanidhi Street Vendor Survey Search पेज कुछ इस तरह दिखाई देगा।

PM Svanidhi Street Vendor Survey Search
PM Svanidhi Street Vendor Survey Search

स) यहाँ पर आपको राज्य का नाम, शहरी स्थानीय निकायों (ULB), Street Vendor यानि अपना नाम, पिता / पत्नी / पति का नाम, मोबाइल नंबर, certificate of vending no. और सभी पूछी गई जानकारी भर कर Search के बटन पर क्लिक कर देना है।

पीएम स्वनिधि योजना – लाभार्थी

पीएम स्वनिधि योजना में निम्न्लिखित लाभार्थी शामिल होंगे जिन्हे इस लोन स्कीम का लाभ मिलेगा:

  • नाई की दुकानें
  • जूता गांठने वाले (मोची)
  • पान की दूकानें (पनवाड़ी)
  • कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)
  • सब्जियां बेचने वाले
  • फल बेचने वाले
  • रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
  • चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले
  • ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
  • फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
  • किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  • कारीगर उत्पाद

लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की सूची

  • इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले इस लिंक http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/LenderList पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की सूची खोलने के लिए राज्य का नाम, जिला का नाम और IFSC कोड डालना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च पर क्लिक करते ही कुछ इस प्रकार लोन देने वाले वित्तीय संस्थानों की सूची स्क्रीन पर खुल जाएगी:
PM Svanidhi Yojana Lenders List
PM Svanidhi Yojana Lenders List
  • जिसके बाद आप सूची में अपने नजदीकी किसी वित्तीय संस्थान की जानकारी देख कर 10,000 के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उद्देश्य

    1. लोन लेने की प्रक्रिया – यह इतिहास की पहली ऐसी योजना जिसमें कि शहरी / ग्रामीण क्षेत्रों के आस-पास सड़क पर माल बेचने वाले विक्रेताओं को इसमें लाभार्थी बनाया गया है। स्ट्रीट वेंडर सीधा 10,000 रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं। जिसे वे एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। अगर कोई ऋण की को समय पर या जल्दी चुकाना चाहता हैं तो उसे 7 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी लाभार्थी के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से हर छह महीने के आधार पर जमा की जाएगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले लोन को समय से पहले चुकाने पर कोई पेनल्टी नहीं ली जाएगी।

    2. सशक्तिकरण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग – प्रभावी वितरण और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की सरकार की दृष्टि के अनुरूप इस योजना को एंड-टू-एंड समाधान के साथ शुरू करने के लिए वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप दोनों को एक साथ विकसित किया जा रहा है। इस प्लेटफ़ॉर्म से क्रेडिट प्रबंधन के लिए सिडबी के उद्यमी मित्र पोर्टल और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के मनी पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा जिससे ब्याज सब्सिडी को नियंत्रित किया जा सके।

    3. डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करना – प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 सड़क पर माल बेचने वालों को डिजिटल लेनदेन के लिए भी प्रोत्साहित करेगी।

    4. क्षमता निर्माण पर ध्यान – पीएम स्वनिधि योजना में आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय राज्य सरकारों से साथ मिलकर निम्न्लिखित योजनाओं और सेवाओं का इस्तेमाल करेगा:
    i) दीनदयाल अंत्योदय योजना
    ii) नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन
    iii) शहरी स्थानीय निकाय
    iv) सिडबी
    v) क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्माल एंटरप्राइज़ेस

    इन सभी कार्यक्रमों के साथ मिल कर सभी हितधारकों और आईईसी गतिविधियों की क्षमता निर्माण के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का पूरे देश में जून में शुभारंभ होगा और जुलाई के महीने में लोन मिलना शुरू हो जाएगा।

    कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी

    सोमवार 1 जून 2020 को हुई केंद्रीय कैबिनेट मीटिंग में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग (MSMEs), किसानों और रेहड़ी पटरी वाले के बारे में कई अहम फैसले लिए गए हैं:

    • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना या स्ट्रीट वेंडर के लिए क्रेडिट स्कीम को मिली मंजूरी
    • MSME सेक्टर के लिए इक्विटी स्कीम को कैबिनेट की मंजूरी
    • 14 फसलों की एमएसपी तय
    • कृषि ऋण पर ब्याज छूट का लाभ अब 31 अगस्त तक मिलेगा
    • एमएसएमई में शेयर लेकर अपनी भागीदारी देगी सरकार
    • सैलून, पान की दुकान और मोची को भी मिलेगा लाभ

    कैबिनेट ने तय की 14 फसलों की एमएसपी

    कैबिनेट ने धान की एमएसपी 1,868 रुपये, ज्वार की 2,620 रुपये, बाजरा की 2,150 रुपये प्रति क्विंटल तय की है। साथ ही मक्का की एमएसपी में 53 फीसद, मूंगफली में 50 फीसद, सूरजमुखी में 50 फीसद, सोयाबीन में 50 फीसद और कपास में 50 फीसद की वृद्धि हुई है।

    पीएम स्वनिधि योजना FAQs

    पीएम स्वनिधि योजना क्या है

    प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 रेहड़ी और पटरी वालों, ठेला लगाने वालों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक लोन स्कीम है। जिसमें सरकार 10,000 रुपए का लोन उपलब्ध कराएगी। जिससे उनको कोरोना वायरस की वजह से हुए नुकसान की भरपाई की जा सके। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन्हें फिर से काम शुरू करने और अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगी।

    प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थी कौन होंगे यानि किन-किन लोगों को इसमें शामिल किया गया है

    पीएम स्वनिधि योजना में निम्न्लिखित लाभार्थियों को शामिल किया गया है जैसे – नाई की दुकानें, जूता गांठने वाले (मोची), पान की दूकानें (पनवाड़ी), कपड़े धोने की दूकानें (धोबी), सब्जियां बेचने वाले, फल बेचने वाले, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले, ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले, फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं, किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले, कारीगर उत्पाद आदि

    PM स्वनिधि योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

    योजना का मुख्य उद्देश्य रेहड़ी, पटरी, फेरी वालों को 10,000 का लोन उपलब्ध करा कर कोरोना वायरस की वजह से बंद हुए काम को शुरू करना है।

    प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले ऋण की ब्याज दर कितनी है

    आपको बता दें की अगर समय पर लोन की किश्त चुकाते हैं तो ब्याज में 7% की छुट दी जाएगी और इसके साथ ही डिजिटल लेन-देन करने पर छूट और कैश उपहार भी मिलेंगे।

    कौन-कौन से वित्तीय संस्थान लोन उपलब्ध कराने के लिए इसमें शामिल किए गए हैं

    अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी), सूक्ष्म वित्त संस्थान और स्वयं सहायता समूह बैंक आदि इस स्कीम में शामिल किए गए हैं जो लोगों को ऋण देंगे।

    क्या यह लोन 1 से ज्यादा बार लिया जा सकता है

    इसकी कोई जानकारी नहीं है आप अपने नजदीकी वित्त संस्थान से संपर्क कर सकते हैं।

    पीएम स्वनिधि योजना में लोन लेने के लिए कौन-कौन से Document चाहिए

    आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड (इनमें से कोई भी एक)

    लोन लेने के लिए क्या किसी तरह के कागज गिरवी रखने पड़ेंगे

    नहीं, ऋण के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है।

    पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे और कहां करना है

    आपको बता दें की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए सरकार ने पोर्टल लॉन्च कर दिया है जहां से आप आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसे भर कर अपने नजदीकी वित्त संस्थान में जमा कर सकते हैं।

    रेहड़ी विक्रेताओं के लिए शुरू की गई इस लोन स्कीम में कुल कितने लोगों को सरकार ऋण देगी

    जो भी लोग 24 मार्च 2020 से पहले रेहड़ी विक्रेताओं में से एक थे या ऊपर बताई गई श्रेणियों में से थे उन 50 लाख लाभार्थियों को सरकार 10-10 हजार का ऋण उपलब्ध कराएगी।

    प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले ऋण की ब्याज दर कितनी है

    स्ट्रीट वेंडर सीधा 10,000 रुपये तक की कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं। जिसे वे एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। अगर कोई ऋण को समय पर या जल्दी चुकाना चाहता हैं तो उसे 7 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी लाभार्थी के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से हर छह महीने के आधार पर जमा की जाएगी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलने वाले लोन को समय से पहले चुकाने पर कोई पेनल्टी नहीं ली जाएगी।

    अगर लोन चुकाने में देरी होती है तो क्या कोई जुर्माना भी वसूला जाएगा

    नहीं, अगर किस्त भरने में देरी हो जाती है तो किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लगेगा।

    लोन मिलने में कितने दिन का समय लगेगा

    वैसे तो सरकार मोबाइल एप और पोर्टल के माध्यम से सभी कार्य ऑनलाइन कर रही है पर फिर भी 30 दिन के अंदर लोन मिल जाएगा।

    किसी भी तरह की शिकायत के लिए कहाँ संपर्क करना है

    किसी भी तरह की असुविधा के लिए आप यहाँ संपर्क कर सकते हैं – Director (NULM), Room no.334-C, Ministry of Housing & Urban Affairs, Nirman Bhawan, Maulana Azad Road, New Delhi – 110011. The concerned official e-Mail ID is neeraj.kumar3@gov.in, Tel: 011-23062850

    SAVE AS PDF
    Related Content

    16 thoughts on “पीएम स्वनिधि योजना 2020 – रेहड़ी विक्रेताओं के लिए लोन स्कीम के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन / पात्रता / लाभार्थी चयन की पूरी जानकारी”

    1. हमको। सब्जी।बेचने।कामन।है।इस।लिए।कुछ।लोन।कि।जरुरत।है

      Reply
      • You can get loan from banks under PM Atmanirbhar Svanidhi Scheme as you would be eligible for the loan upto Rs. 10,000.

        Reply
    2. Mai sashi bhusan kumar mai rehari lagata hu kirpaya mujhe btaye kaise mai 10000 rupay prapt kar sakta hu mera mobile number hai – 9625355370

      Reply
    3. लोन कहाँ से मिलेगा मुझे बताये क्या प्रक्रिया है पूरा जानकारी दे प्लीज

      Reply
      • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए सम्पूर्ण प्रक्रिया अभी सरकार द्वारा जारी नहीं की गई है, जैसे ही इसके बारे में कोई जानकारी मिलती है हम इस पेज पर अपडेट कर देंगे

        Reply
    4. लोन कैसे मिलेगा कोइ प्रकिया तो बताओ And कंहा से मिलेगा
      मुझे चाहिए मै ठेला लगाता hu ब्रेड पकोडे का मुझे बहोत जरूरत hai लोन की किर्पया मुझे बताये 🙏🙏🙏

      Reply
    5. लोन कैसे मिलेगा कोइ प्रकिया तो बताओ And कंहा से मिलेगा
      मुझे चाहिए मै ठेला लगाता hu ब्रेड पकोडे का मुझे बहोत जरूरत hai लोन की किर्पया मुझे बताये 🙏🙏🙏

      Reply
      • सरकार जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देगी

        Reply
      • बैंक में जाना पड़ेगा लेकिन अभी सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है

        Reply
        • Sir ham log beank me vhi jata ho Etna mangta he ki de nahi shkta pesa yek benk ka staff bola ki 15 din me loan karba dunga pesa JMA karo 25000 hjar par do sal ho chuka he yavhi tak loan nhi Mila Mera number he 7294884977

          Reply

    Leave a Comment

    Sarkari Yojana App Download
    CLOSESHARE ON: