प्रधानमंत्री मोदी खुदरा व्यापारियों, छोटे दुकानदारों के लिए नयी पेंशन योजना

Read in English
Dated: June 1, 2019 | Updated On: September 9, 2019 | By: Karan Chhabra | | Beneficiaries: |
प्रधानमंत्री मोदी खुदरा व्यापारियों, छोटे दुकानदारों के लिए नयी पेंशन योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार देश की कमान संभालने के बाद केंद्र सरकार की मंत्रिमंडल वाली बैठक में खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों के लिए एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा योजना को शुरू करने का फैसला किया है। मोदी 2.0 ने पहली कैबिनेट बैठक में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों के लिए इस सरकारी पेंशन योजना को शुक्रवार को मंजूरी दी। इस सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत खुदरा विक्रेताओं, दुकानदारों को उनकी 60 वर्ष की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये की राशि मासिक पेंशन के रूप में दिये जाएंगे।

देश में माध्यम वर्ग के बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना खुद का कारोबार करते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी स्कीम को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना का लाभ देश में लगभग तीन करोड़ खुदरा कारोबारी और दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को मिलेगा। इसके साथ-साथ पीएम मोदी ने आगामी वर्षों में पूरे व्यापारिक समुदाय को मजबूत करने की भी बात कही।

पीएम व्यापारी पेंशन योजना 2019 या प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2019 (PM-KYM Scheme) का मुख्य उद्देश्य देश में छोटे-मध्यम वर्ग के कारोबारियों के आंतरिक ढांचे को मजबूत करना है।

पीएम खुदरा व्यापारियों, छोटे दुकानदारों के लिए व्यापारी पेंशन योजना

पीएम ट्रेडर्स पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ लाभ, विशेषताएँ एवं शर्तें केंद्र सरकार द्वारा रखी गई हैं जिन्हे आप नीचे आर्टिक्ल में देख सकते हैं:

  • पीएम ट्रेडर्स पेंशन स्कीम के तहत, सभी दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को न्यूनतम 3,000 रूपये न्यूनतम मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • व्यापारी और दुकान मालिकों की आयु 60 वर्ष की होने के बाद ही यह राशि प्राप्त होगी।
  • इसके अलावा सभी छोटे दुकानदारों के साथ-साथ खुदरा व्यापारियों जिनका जीएसटी टर्नओवर 1.5 करोड़ रूपये से नीचे है वह भी योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे।
  • पंजीकरण करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पीएम खुदरा व्यापारी पेंशन योजना के लिए किसी भी तरह के अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है बस ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आधार कार्ड और बैंक में बचत खाता होना चाहिए।

पीएम खुदरा व्यापारी, छोटे दुकानदार व्यापारी पेंशन योजना – ऑनलाइन आवेदन

पीएम खुदरा व्यापारी, छोटे दुकानदार व्यापारी पेंशन योजना या ट्रेडर्स पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को प्रतिमाह कुछ प्रीमियम देना होगा जिसके बाद केंद्र सरकार भी उतनी ही राशि अपनी तरफ से जमा करेगी जैसे की अगर किसी की आयु 29 साल है तो उसे 100 रूपये प्रतिमाह प्रीमियम जमा कराना होगा और उतनी ही राशि केंद्र सरकार भी करेगी।

व्यापारी पेंशन योजना या ट्रेडर्स पेंशन स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए देश में 3,25,000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center – CSC’s) हैं उस पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content