पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020 – अपना नाम कैसे चेक करें pmkisan.gov.in पर

जानें प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें और कैसे अपनी क़िस्त की पेमेंट के स्थिति और आवेदन / पंजीकरण की स्थिति चेक करें PM किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in और मोबाइल ऍप पर

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2020 – PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 – अब सभी किसान भाई केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List) में अपना नाम बड़ी आसानी से देख सकते हैं। पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) 2019-20 के तहत, सरकार सभी छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 3 बराबर किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की आय सहायता प्रदान करती है।

अब आप घर बैठे बड़ी आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल पर 2020 की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लाभार्थी सूची के साथ साथ अभी किसान भाई अपने पंजीकरण की स्थिति अथवा Registration Status और क़िस्त की स्थिति भी जान सकते हैं। किसान योजना पोर्टल के अनुसार सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की अनुमानित संख्या 15 करोड़ है जिनमें से 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर सभी राज्यों द्वारा भर दी गयी हैं। योजना के तहत लगभग 9 करोड़ किसानों को पहली क़िस्त के 2000 रूपये मिले थे।

LATEST UPDATES
(09 April 2020) – योजना की सूची / स्थिति और ऑनलाइन आवेदन वाले लिंक आधिकारिक वेबसाइट से किसी कारण से हटा दिये गए हैं। जैसे ही लिंक्स दोबारा अपडेट होते हैं हम इस पेज पर अपडेट करेंगे।
(03 April 2020) – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 3 अप्रैल को सरकार ने 5125 करोड़ रुपए योजना के लाभार्थियों के खाते में जमा करवा दिये हैं।

पीएम किसान सम्मान योजना की लाभार्थी सूची 2020 में किसान भाई अपना नाम दो माध्यमों से चेक कर सकते हैं, पहला योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) से और दूसरा योजना के लिए तैयार की गयी एंड्राइड मोबाइल ऍप से। आज हम यहाँ पर आपको वो दोनों तरीके बताएँगे जिसके माध्यम से किसान भाई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020

आधिकारिक पोर्टल (pmkisan।gov।in) पर पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2020 में नाम चेक करने के लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दी गए है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप बड़ी ही आसानी से PM Kisan Samman Nidhi Yojan Beneficiary List में अपना नाम चेक कर सकते हैं

  • सबसे पहले PM-KISAN योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर, हैडर में मौजूद “Farmers Corner” पर जाकर “Beneficiary List” के लिंक पर क्लिक करें।
  • डायरेक्ट लिंक – http://www.pmkisan.gov.in
  • Beneficiary List के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन दिखाई देगी।
    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020
    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020
  • यहां पहुँचने के बाद आपको अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक एवं गांव के नाम का चयन करके “Get Report” बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप “Get Report” के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने चयन किये हुए गांव के सभी किसान लाभार्थियों की सूची कुछ इस प्रकार दिखेगी।
    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List
    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List
  • एक बार में आपके सामने सिर्फ 50 लाभार्थियों की सूची ही खुलेगी, 50 से ज्यादा लाभार्थियों की सूची देखने के लिए पेज पर नीचे जाकर लिस्ट के नीचे दिए गए 1,2,3… नंबर पर क्लिक करें।

पीएम किसान योजना (PM KIsan Samman Nidhi Yojana) के तहत सहायता राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है।

PM किसान सम्मान निधि योजना – लाभार्थी की पहचान

  • इस योजना के तहत छोटे और सीमान्त किसानों को ही लाभार्थी के तौर पर शामिल किया गया है। छोटे और सीमान्त किसानों का मतलब ऐसे किसान परिवार से है जिनमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर अथवा इससे कम है।

बहिष्करण श्रेणियाँ

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत वो किसान शामिल नहीं किये जायेंगे जो नीचे दी गयी बहिष्कृत श्रेणियों में आते हैं।

  • सभी संस्थागत भूमि धारक।
  • किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास करते हैं।
  • आयकर देने वाले परिवारों, सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, मौजूदा या पूर्व सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई किसान परिवार के एक या अधिक सदस्य में किसी संस्थागत पद पर पूर्व में या वर्तमान में कार्यरत, मौजूदा या पूर्व मंत्री, राज्य मंत्री, लोकसभा-राज्यसभा, विधानसभा या विधान परिषद के पूर्व या मौजूदा सदस्य, नगर निगमों के पूर्व या मौजूदा मेयर और जिला पंचायतों के मौजूदा या पूर्व चेयरपर्सन में आते हैं तो उनको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • केंद्र और राज्य सरकारों के मौजूदा या सेवानिवृत्त कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (Excluding Multi Tasking Staff /Class IV/Group D employees) को भी इस योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा।
  • ऐसे किसान जो बटे पर ली गई कृषि भूमि पर खेती करते है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना – किस्तों के लिए आधार कार्ड जरूरी या नहीं

केंद्रीय सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों से पहली क़िस्त के लिए आधार कार्ड उन्ही से लिया जायेगा जिन के पास है और बाकि किसानों से उनकी पहचान के लिए पहचान पत्र लिए जाएगा। हालाँकि, दूसरी और तीसरी किस्तों के लिए, किसानों को अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए आधार संख्या दिखाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान के पास नीचे बताए गए जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए।

  • सरकार ने आधार कार्ड के साथ दो सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स भी जरूरी किए हैं खसरा और खतौनी मतलब राजस्व रिकॉर्ड, जिससे यह पता चलेगा कि आप किसान हैं। खसरा खतौनी में खेती की जमीन की डिटेल होती है इसका मतलब साफ है कि जमीन पर अभी क्या हो रहा है और खेती के लिए कितनी उपयोगी है या फिर वह आबादी के बीच में तो नहीं आती।
  • दूसरा खतौनी जिससे यह पता चलेगा की जमीन किसके नाम है यह डिटेल होती है अगर जमीन एक से ज्यादा के नाम पर है तो उसके लिए शेयर सर्टिफिकेट बनवाना होता है, जिस पर तहसीलदार के हस्ताक्षर होते हैं।
  • बैंक अकाउंट नंबर जिसमें किश्त ट्रान्सफर होगी।

PM किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल – PDF डाउनलोड करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए PDF फाइल में अंग्रेजी संस्करण में आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं और इसको डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते है:
1. प्रधानमंत्री मोदी किसान सम्मान निधि पीडीएफ (अंग्रेजी)
2. पीएम किसान योजना संचालन संबंधी दिशा-निर्देश

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर : 155261 / 1800115526
डायरेक्ट हेल्पलाइन नंबर : 0120-6025109
ई-मेल आईडी : pmkisan-ict@gov.in

PM किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना क्या है?
प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना को भारत में रहने वाले छोटे और सीमान्त किसानों के लिए 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत सरकार किसानों को कृषि उपकरण, बीज, खाद और अन्य सामग्री खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू कब से की गयी है?
किसान सम्मान योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू की गयी है।

प्रधान मंत्री किसान योजना का पैसा कब मिलता है?
योजना के तहत हर साल 3 किस्तों में पैसा मिलता है। पहली क़िस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी यानि साल की आखिरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में जमा करवाई जाती है।

प्रधान मंत्री किसान योजना के तहत कितना पैसा मिलता है?
इस योजना के तहत शामिल सभी लाभार्थियों को हर साल 6000 रूपये की मदद की जाती है। सरकार 2-2 हजार की तीन किस्तों में इस पैसे का भुगतान डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सीधा किसानों के बैंक खाते में जमा करवाती है।

क्या 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन का मालिक किसान भी इस योजना कस तहत शामिल हैं?
हाँ बिलकुल, पहले यह योजना सिर्फ उन किसानों के लिए थी जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम जमीन थी लेकिन अब किसान के पास कितनी जमीन है इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता।

क्या सरकारी कर्मचारी भी इस योजना के लिए योग्य हैं?
नहीं, कोई भी कार्यरत अथवा रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

जो किसान टैक्स देता है क्या वो भी इस योजना के लिए पात्र उम्मीदवार है?
नहीं, जिस किसान ने पिछले मूल्यांकन वर्ष में टैक्स जमा किया है वो इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

क्या शहरी इलाकों में रहने वाले किसान भी इस योजना के लिए पात्र हैं?
योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं बशर्ते वो योजना की अन्य शर्तों का पालन करते हों।

अगर किसान के खुद के नाम पर जमीन नहीं है और वो अपने बाप / दादाओं के नाम वाली जमीन पर खेती कर रहा है तो क्या वो भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है?
नहीं, केवल वही किसान जिसके खुद के नाम पर जमीन है वो ही किसान सम्मान निधि योजना का पात्र उम्मीदवार है।

योजना के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन कैसे किया जा रहा है?
पात्र किसानों को पहचानने का काम राज्य सरकारों को दिया गया है और आपके जमीन के दस्तावेजों से तय किया जाएगा कि आप योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं।

किसानों को कैसे पता चलेगा कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल हो गया है?
किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची योजना की वेबसाइट पर “Farmers Corner” सेक्शन में जाकर चेक की जा सकती है जहाँ पर कोई भी किसान जिसका आवेदन मंजूर हुआ है अपना नाम चेक कर सकता है।

अगर जमीन एक ही किसान परिवार के कई किसानों के नाम पर है तो क्या सभी किसान इस योजना के लाभार्थी होंगे?
जी हैं, अगर किसान परिवार योजना की बाकी सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो।

PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?
किसान सम्मान योजना के लिए आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अथवा अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर आवेदन / पंजीकरण करवा सकते हैं।

इस योजना से जुड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?
किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपको 3 प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। पहला खसरा खतौनी की नकल अथवा किसान क्रेडिट कार्ड, दूसरा बैंक पासबुक और तीसरा अथवा आखिरी दस्तावेज है आपका आधार कार्ड।

क्या योजना के आवेदन के लिए आधार कार्ड देना जरूरी है?
जी हाँ बिल्कुल, 31 मार्च 2020 के बाद बिना आधार कार्ड के आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा

आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे बदलवाएं?
अगर आपको अपने आवेदन में किसी वजह से बैंक खाता नंबर बदलवाना है तो आप जन सुविधा केंद्र यानि (CSC) जाकर बदलवा सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi आवेदन स्थिति कैसे चेक करें?
सभी किसान जिन्होंने किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है वो आवेदन के स्थिति योजना की वेबसाइट पर “Farmers Corner” सेक्शन में जाकर चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) पर किसी भी सवाल के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

Content Source / Reference Link: pmkisan.gov.in SAVE AS PDF
Related Content

24 thoughts on “पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020 – अपना नाम कैसे चेक करें pmkisan.gov.in पर”

    • कृपया अपनी निजी जानकारी जैसे की आधार नंबर अथवा बैंक खाते की जानकारी कमेंट में ना डालें।

      Reply
    • Mere pitaji kisan hai per humne a document diye hue the per aaj din tak ok bank account mein payment Nahin I koi iski sunvaee nahin karta hai teen char bar humne dobara se form diye Hain per aaj din tak ko iska jawab Nahin Aaya please help my father MI

      Reply
    • First check if your name is already there in the eligible list of beneficiaries by entering your mobile number and verifying it with received OTP at https://mera.pmjay.gov.in/.

      If you are not in the list, you might not be eligible, if you think your name is not in the list but it should be there, contact your nearest health and wellness center or civil hospital or meet Aarogya mitra in any of the em-paneled hospital.

      Reply

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: