प्रधानमंत्री पशुधन रोग नियंत्रण योजना 2019 – खुरपका, मुंहपका ब्रुसेलोसिस के लिए टीकाकरण स्कीम

Read in English
Views: 932 | Dated: September 5, 2019 | Updated On: September 9, 2019 | By: Karan Chhabra | | By
प्रधानमंत्री पशुधन रोग नियंत्रण योजना 2019 – खुरपका, मुंहपका ब्रुसेलोसिस के लिए टीकाकरण स्कीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह 11 सितम्बर 2019 को देश में पशुओं के लिए पीएम पशुधन रोग नियंत्रण योजना (PM Modi Common Livestock Diseases Control Scheme) शुरू करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री पशुधन रोग नियंत्रण योजना (PM Modi Common Livestock Diseases Control & Tackle Scheme) में विशेषतौर पर पशुओं में होने वाली साधारण बीमारियाँ जैसे की खुरपका- मुंहपका (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस आदि को नियंत्रित (Pradhan Mantri FMD and Brucellosis Control Scheme) करने के लिए इस सरकारी योजना को शुरू किया जाएगा।

केंद्र सरकार की इस पीएम पशुधन रोग नियंत्रण योजना (PM FMD and Brucellosis Control Scheme) को सबसे पहले मथुरा जिले से शुरू किया जाएगा। जिसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी 13,500 करोड़ रूपये के पैकेज का आवंटन करेंगे।

ऐसा माना जा रहा है प्रधानमंत्री पशुधन रोग नियंत्रण योजना 2019 (Pradhan Mantri FMD and Brucellosis Control Scheme) से खुरपका- मुंहपका (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस बीमारी से पशुओं को पूरी तरह से मुक्ति दिला दी जाएगी।

प्रधानमंत्री पशुधन रोग नियंत्रण योजना 2019

ब्रुसेलोसिस मवेशियों में होने वाली एक ऐसी गंभीर संक्रमणकारी बीमारी है जिसके बाद दुधारू पशु दूध देना बंद कर देते हैं या फिर दूध देने की मात्रा काफी कम हो जाती है। पशु बीमारी रोकथाम योजना की घोषणा मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने करी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को मथुरा से पशु बीमारी रोकथाम योजना की शुरुआत एक कार्यक्रम के दौरान करेंगे।

Read in English : PM Modi Common Livestock Diseases Control Scheme [FMD & Brucellosis]

डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया की सरकार 13,500 करोड़ रुपये के बजट से टीकाकरण योजना (PM FMD and Brucellosis Vaccination Scheme) चलाएगी जिससे आने वाले पाँच सालों में पशुओं को खुरपका, मुंहपका और ब्रुसेलोसिस जैसी बीमारी को जड़ से खतम कर दिया जाएगा।

पीएम पशुधन रोग नियंत्रण,रोकथाम योजना 2019 – मुख्य बातें

  1. पशुधन बीमारी रोकथाम योजना दूध उत्पादों तथा क्षेत्र में होने वाले अन्य निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ा कदम होगी।
  2. पशुधन बीमारी रोकथाम योजना (PM FMD and Brucellosis Vaccination Scheme) में आवंटित 13,343 करोड़ रुपये की राशि से टिकाकरण योजना चलाएगी जिसमें होने वाले पूरे खर्चे का वहन केंद्र सरकार और राज्य सरकार 60:40 के अनुपात में करेंगी। जिसके लिए पशुपालक से किसी भी तरह की राशि नहीं ली जाएगी।
  3. सरकारी आकड़ों के अनुसार इसमें 30 करोड़ गौवंश (गाय-बैल और भैंस) व 20 करोड़ भेड़ / बकरी और अन्य को टीकाकरण योजना (PM FMD and Brucellosis Vaccination Scheme) के अंतर्गत कवर किया जाएगा।
  4. सरकार समय-समय पर ब्रुसेलोसिस संक्रामक बीमारी को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाएगी। जिससे खेत श्रमिकों और पशुधन मालिकों को यह बीमारी ना लगे।
  5. खुरपका, मुंहपका बीमारी से पशुओं में बांझपन हो जाता है और दूध उत्पादन में 30% की गिरावट हो जाती है जो देश की जीडीपी को प्रभावित करती है।

इस समय सरकार समाज के हर वर्ग के लिए काम करने के साथ-साथ पशुधन के लिए भी कार्य कर रही है। अभी कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पशुधन के लिए यूपी निराश्रित, बेसहारा गोवंश सहभागिता स्कीम 2019 (आवारा पशु योजना) को शुरू किया था जिसमें किसानों को प्रति गोवंश पर 30 रूपये सहायता मिलती है। समाज के हर वर्ग के साथ-साथ पशुओं का विकास भी जरूरी है। किसी अन्य जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content